Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

चेहरे पर दाने के उपाय – Chehre Par Daane ke Upay

/
/
527 Views

Chehre par daane ke upay आज इस लेख में चेहरे पर दाने के उपाय के बारे में जानेंगे। हर घर में कोई न कोई चेहरे में दाने की समस्या से परेशान है। यह एक आम समस्या है। दाने होने के कारन चेहरे पर दाग और धब्बे हो जाते है। जिससे चेहरे की सुन्दरता फीकी पड़ जाती है। इन फुंसी या दानों के कारन कभी-कभी चेहरे पर गड्डे भी पड़ जाते है। जो चेहरे की सुन्दरता को पूरी तरह से बिगाड़ देते है।

चेहरे पर दाने के उपाय लोगों की त्वचा भी भिन्न-भिन्न होती है। किसी की त्वचा शुष्क होती है, तो किसी की तैलीय होती है। खासकर लड़कियों में चेहरे पर दाने को लेकर चिंता बनी हुई रहती है। न जाने कितने सारे केमिकल युक्त उत्पाद का इस्तेमाल कर लेती है। जिससे उनका चेहरा और भी खराब हो जाता है। कुछ लड़कियां तो चेहरे पर दाने, दाग और धब्बे के कारन तनाव (Depression) में आ जाती है।



Chehre par daane ke Gharelu upay

Chehre par daane ke upay इसी का फायदा कई सारी कंपनियां उठाती है। और विभिन्न प्रकार के उत्पाद (Product) बाजार में उतार देती है। जिससे उन कंपनी का तो मुनाफा होता है। ऐसा नहीं है की सभी प्रोडक्ट बेकार है। कुछ प्रोडक्ट लाभदायक भी हो सकते है। मेरा यही कहना है की आप केमिकल युक्त उत्पाद / प्रोडक्ट का प्रयोग करना बंद कर दें। इन उत्पादों का उपयोग करने के बजाये आयुर्वेदिक और घरेलु नुस्खों पर ध्यान दें।


चेहरे पर दाने के उपाय त्वचा में मेलेनिन का ज्यादा मात्रा में स्राव होना। यही काले दाग और धब्बे होने का एक मुख्य वजह है। कभी-कभी हार्मोन असंतुलन के कारन चेहरे में दाने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा तनाव में रहना, विटामिन की कमी का होना, धुप में ज्यादा समय बिताना और कुछ दवा का सेवन भी सकता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : तनाव से मुक्ति पाने के कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय।

चेहरे पर दाने के उपाय

Chehre par daane ke upay – चेहरे पर दाने के उपाय

1. चेहरे पर दाने के उपाय – Ayurveda in Hindi

Chehre par daane ke Gharelu upay – सबसे पहले चेहरे की अंदर की सफाई बेहद जरुरी है। इसके लिए गाय का कच्चा का इस्तेमाल कर सकते है। कच्चे दूध और रुई की सहायता से चेहरे अच्छे से साफ़ करें। इससे चेहरा साफ़ हो जायेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : गाय के दूध के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

2. चेहरे पर दाने के उपाय – Chehre par daane ke upay

Chehre par daane ke Gharelu upay – चेहरे को भीतरी तौर पर साफ़ करने के लिए निम्बू और बेसन का उपयोग कर सकते है। सबसे पहले लगभग 2 चम्मच बेसन लीजिये। अब उसमे निम्बू का रस 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाइए। फिर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दीजिये। उसके बाद गुनगुने पानी चेहरे को साफ़ कर लीजिये। आपको फायदा होगा।

Loading…

3. चेहरे पर दाने के उपाय – Home Remedies

चेहरे पर दाने के उपाय – ज्यादातर लोग रात में सोते समय चेहरे की साफ़-सफाई नहीं करते है। रात के वक़्त चेहरे की त्वचा का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले रुई और गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को साफ़ अच्छी तरह कर लीजिये। अब 2 से 3 बूंद निम्बू रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल इत्यादि मिलाकर चेहरे पर अच्छे से लगाये। इसके अलावा आप चाहे तो बादाम का तेल भी लगा सकते है। ऐसा रोजाना करें, इससे चेहरा चमकदार और मुलायम बनेगा। कुछ दिनों में चेहरे पर दाने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

4. चेहरे पर दाने के उपाय – Chehre par daane ke upay

Chehre par daane ke Gharelu upay – दाग और धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा एक उत्तम उपाय है। सबसे पहले एलोवेरा का जेल निकाल लीजिये। अब उस जेल में निम्बू का रस मिला लीजिये। इसे अब चेहरे पर सही तरीके से लगाइए। कुछ समय लगभग 20 मिनट तक के लिए छोड़ दीजिये। अब चेहरे को साफ़ और ठन्डे पानी से धो लीजिये। इससे चेहरे के दाने ठीक हो जायेंगे और निखार आएगा।

यह भी जरुर पढ़े : एलोवेरा जेल के अनोखे फायदे और लाभ हिंदी में।

Chehre Par Daane ke Upay | चेहरे पर दाने के उपाय

5. चेहरे पर दाने के उपाय – Gharelu Nushke

Chehre par daane ke upay – तैलीय त्वचा पर दाने की समस्या ज्यादा होती है। नीम का पाउडर, मुल्तानी मिटटी और गुलाब जल को मिलाकर लेप तैयार कर लीजिये। इसे अब अपने चेहरे पर लगाइए। अब 20 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दीजिये। उसके बाद ठन्डे पानी चेहरा सही से धो लीजिये। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

इसे भी जरुर पढ़े : नीम के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।

6. चेहरे पर दाने के उपाय – Chehre par daane ke upay

चेहरे पर दाने के घरेलु उपाय – दाने की समस्या में खीरा का उपयोग फायदेमंद होता है। खीरा का पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये। कुछ देर के बाद चेहरा धो लें। इससे दाने की परेशानी दूर होती है। उसके साथ-साथ चेहरा निखरने लगता है।



7. चेहरे पर दाने के उपाय – Ayurveda in Hindi

Chehre par daane ke upay – पुदीना का उपयोग अवश्य करें। इसमें मेंथोल होता है। जिससे दाने से होने वाले जलन को कम करता है। सबसे पहले पुदीना को पीसकर इसका लेप बना लीजिये। इसे चेहरे पे लगाने से दाने और फुंसी की समस्या दूर होती है। साथ ही साथ दाग और धब्बे भी दूर होते है।

इसे भी अवश्य पढ़े : पुदीना के बेहतरीन फायदे और लाभ हिंदी में।

8. चेहरे पर दाने के उपाय – Chehre par daane ke upay

Chehre par daane ke upay – सबसे पहले लगभग 3 से 4 चम्मच बेसन लीजिये। अब इसमें हल्दी पाउडर, निम्बू रस और जरा सा कपूर मिला लीजिये। आप चाहे तो दही भी मिला सकते है। इसे चेहरे में लगाकर कुछ देर रखने के बाद पानी से साफ़ कर लें। आपको लाभ मिलेगा।

Chehre Par Daane ke Upay | चेहरे पर दाने के उपाय

9. चेहरे पर दाने के उपाय – Home Remedies

Chehre par daane ke Gharelu upay – इस घरेलु उपाय के द्वारा चेहरे पर दाने या फुंसी को कम किया जा सकता है। सबसे पहले लहसुन को पीस लीजिये। अब उसमे 2 बूंद हाइड्रोजन पेरोक्साइड और निम्बू का रस मिला दीजिये। इसे चेहरे पर लगाये और कुछ देर बाद धो लें।

यह भी अवश्य पढ़े : विभिन्न रोगों में लहसुन के बेहतरीन फायदे हिंदी में।


इसके अलावा लहसुन को पीस लें। अब उसे नारियल तेल में डालकर गर्म करें। उसके बाद छानकर उसमे पीसी हुई हल्दी मिलाकर लगाये। आपको फायदा होगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : हल्दी के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।

10. चेहरे पर दाने के उपाय – Chehre par daane ke upay

चेहरे पर दाने के घरेलु उपाय – सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ी लेकर उसे पीस लें। अब निम्बू का रस (Lemon Juice) उसमे मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाये। लगभग 25 से 30 बाद चेहरे को साफ़ कर लें। इससे कील और मुहासे से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी जरुर पढ़े : निम्बू के रस के अनोखे फायदे की जानकारी हिंदी में।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

loading…

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Hoemopathy इत्यादि लेख को लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!