17 Useful Kitchen Tips in Hindi/Urdu – कुछ बेहतरीन रसोई टिप्स

/
/
106 Views

रसोई के लिए 17 टिप्स / Kitchen Tips in Hindi

Kitchen Tips in Hindi आज इस लेख में रसोई टिप्स के बारे में जानेंगे। कभी कभी जानकारी के आभाव में Kitchen की छोटी-छोटी मुश्किलें भी बहुत बड़ी लगने लगती है। आज आपको कुछ एसे टिप्स बताने जा रहे है। जो आपकी छोटी-छोटी मुश्किलों को हल कर देगा।



1. किचन के टिप्स चावल बनाते समय कुछ बूंद निम्बू कर रस और 1 छोटी चम्मच तेल मिला दें। ऐसा करने से चावल पकने के बाद खिला खिला रहेगा।

2. रसोई के टिप्स मैथी में कड़वाहट होती है। इस कड़वाहट को हटाने के लिए उसमे जरा सा नमक डालकर कुछ देर के लिए अलग रख दें।

3. Kitchen Tips in Hindi फ्रिज हर रसोई की जान होती है। इसे साफ़ करने के लिए आपको बेकिंग सोडा का उपयोग करें। गर्म पानी और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके फ्रिज को साफ़ करें।



4. रसोई के टिप्स अकसर रसोई के फर्श पर कुछ न कुछ गिरते रहता है। गर्म पानी में 1 कप सिरका डालकर फर्श साफ़ करें। ऐसा करने से किचन की जमीन चमकदार दिखेगी। अगर कोई चिपचिपी चीज फर्श पर गिर गई है। तब ब्लीच डालकर ब्रश से रगड़े।

5. Cooking Tips in Hindi अगर आप रात में राजमा या छोला को पानी में डालना भूल गये है। तब उबलते पानी में राजमा और छोला को डाल दें। लगभग 60 मिनट के बाद इसे पका सकते है।

Kitchen Tips

कुछ Kitchen Tips हिंदी में

6. Kitchen Tips कभी-कभी निम्बू इतना कड़ा होता है की हाथों से दबता ही नहीं है। सबसे पहले गर्म पानी करें। फिर उसमे सख्त निम्बू कुछ देर के लिए छोड़ दे। कुछ देर बाद निम्बू का रस आसानी से निकलेगा।

7. रसोई के टिप्स ब्लोटिंग पेपर में पनीर को अच्छे से लपेटकर फ्रिज में रख दीजिये। ऐसा करने से पनीर ज्यादा समय तक तजा (Fresh) बना रहता है।



8. Kitchen Tips in Hindi अक्सर फूलगोभी को पकाते वक्त उसका रंग चला जाता है। फूलगोभी का वास्तविक रंग बरक़रार रखने के लिए दूध या सिरका का इस्तेमाल करें। फूलगोभी की सब्जी में 1 चम्मच सिरका अथवा दूध डालें।

9. Cooking Tips in Hindi आलू के पराठे खाना किसे पसंद नहीं है। आलू के पराठे में जो आलू का मिश्रण होता है न उसमे जरा सा कसूरी मैथी डालिए। यह पराठे का स्वाद और भी बढ़ा देगा।

10. किचन के टिप्स हिंदी में अगर बादाम को लगभग 15 से 20 मिनट तक गर्म पानी में डालकर छोड़ दे। तो बादाम का छिलका उतरने में परेशानी नहीं होगी।

Kitchen Tips in Hindi



11. रसोई के बेहतरीन टिप्स कटा हुआ सेब जल्द ही काला होने लगता है। कटे हुए सेब में निम्बू का रस लगाये। ऐसा करने से सेब काला नहीं होगा।

12. Kitchen Tips in Urdu – अक्सर चीनी के डब्बे में चींटी आपको मिल जाएगी। चींटियों को चीनी से दूर रखने का सबसे बेहतरीन उपाय है, लौंग। चीनी के डब्बे में लगभग 4 से 6 लौंग डाल दें। उसमे चींटी नहीं आएगी।

13. किचेन की टिप्स कॉकरोच की वजह से कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है। रसोई के सभी कोनों में बोरिक पाउडर छिड़क दें। ऐसा करने से कॉकरोच नहीं आयेंगे।

इसे भी जरुर पढ़े: कॉकरोच भागने के बेहतरीन उपाय

14. Kuch Kitchen Tips हरी मिर्च जल्दी सुख जाती है। इसके डंठल को निकाल कर फ्रिज में रखिये। ऐसा करने से हरी मिर्च जल्दी ख़राब नहीं होगी।

15. Cooking Tips in Hindi दूध को उबालने में बर्तन की तली में दूध चिपक जाता है। जरा सा पानी पतीले में डाले उसके बाद दूध को उबाले।

Kuch Simple Kitchen Tips – रसोई के टिप्स

16. Kitchen Tips in Urdu मिक्सर और ग्राइंडर के ब्लेड ज्यादा चलने की वजह से कम तेज हो जाता है। कम से कम महीने में एक बार नमक डालकर चलाये। इससे ब्लेड तेज हो जाएगी।

17. कुछ Kitchen Tips आटा जब गूंथते है। तब पानी के साथ साथ जरा सा दूध मिलाकर गुंथे। इससे पराठे और रोटी का स्वाद और बेहतरीन हो जायेगा।

यह भी जाने: टमाटर के फायदे

इसे भी अवश्य पढ़े:

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!