Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Mango Benefits in Hindi – आम के फायदे की जानकारी हिंदी में

/
/
222 Views

Aam / Mango in Hindi आज इस लेख में आम खाने के फायदे के बारे में जानेंगे। आम को अंग्रजी में “Mango” कहा जाता है। यह एक प्रकार का फल है। जो रसीला होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है। इसे फलों का राजा भी कहा जाता है। “मेंगीफेरा इंडिका” इसका वैज्ञानिक नाम है। भारत का यह राष्ट्रीय फल है। इसके अलावा यह फिलीपिंस और पाकिस्तान का भी राष्ट्रीय फ्रूट है। आम का पेड़ (Mango Tree) फैला हुआ होता है। यह एक बड़ा पेड़ होता है। लगभग 30 से लेकर 90 फूट तक इसकी ऊंचाई हो सकती है। देखने में आम की पत्ती नुकीली होती है। भारत में आम की लकड़ी और पत्ते का प्रयोग शुभ कार्यों के लिए भी किया जाता है।

Mango in Hindi – पहले सिर्फ भारत के उपमहाद्वीप में आम की प्रजाति मिलती थी। अब यह पुरे विश्व में मिलती है। Aam यानी Mango के उत्पादन में भारत सबसे आगे है। यह गर्मियों में मिलने वाला फल है। बच्चे हो या बूढ़े सभी इसे चाव से खाते है। Aam की लगभग 1500 प्रकार पुरे विश्व में पाए जाते है। भारत में लगभग 1000 से भी ज्यादा प्रकार पाए जाते है। आम की कुछ किस्मों के नाम इस प्रकार है। जैसे – तोतापरी, बादाम, रत्नागिरी, लंगड़ा, लालपत्ता, हापूस, सिंदूरी और नीलम इत्यादि। आम के भिन्न-भिन्न प्रजाति का स्वाद अलग-अलग होता है।



Aam Benefits in Hindi / Urdu – यह हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। बाल और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे – आयरन, फाइबर, मैग्नेशियम, सोडियम, अमीनो एसिड, कैल्शियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन इ और विटामिन के इत्यादि।

Mango in Hindi

Aam ke Fayde | आम के बेहतरीन फायदे | Mango in Hindi

1. Aam Benefits – Mango in Hindi

आम के फायदे, वजन बढ़ाने में – यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा। जिन्हें अपना वजन बढ़ाना है। क्यूंकि मात्र 150 ग्राम आम में लगभग 85 कैलोरी होती है। यह ऊर्जा का अच्छा श्रोत है। इसके अलावा आम में स्टार्च होता है। जो शुगर में बदलकर वजन को बढ़ाने का काम करता है।

2. Mango in Hindi | Aam ke fayde



रक्तचाप को नियंत्रित करने में, आम के फायदे – आपको जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है। आम के सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदा होता है। चूँकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन होता है। इसके साथ-साथ इसमें मैग्नेशियम और पोटेशियम भी होता है। आम आपके सेहत के लिए बेहतरीन आहार है।

यह भी अवश्य पढ़े : हाई ब्लड प्रेशर का घरेलु उपचार हिंदी में।

3. Aam Benefits – Mango in Hindi

आम के फायदे, लू की समस्या में – गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों लू लगती है। लू की समस्या में कच्चे आम का रस फायदा करता है। गर्मी के दिनों में कच्चे आम से बना Aam Panna पीना लाभदायक होता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : लू से बचने के बेहतरीन उपाय हिंदी में।

Mango in Hindi / आम के फायदे / Benefits of Aam

4. Mango in Hindi | Aam ke fayde

ज्यादा उम्र में, आम के बेहतरीन फायदे – यह त्वचा के लिए लाभकारी होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन पाया जाता है। शरीर के अन्दर कोलाजेन प्रोटीन के निर्माण में विटामिन मददगार होता है। शरीर के कोनेक्टिव टिशु को कोलाजेन रक्त वाहिका सुरक्षित रखती है। इससे आपकी उम्र कम हो जाएगी। मतलब यह त्वचा के बूढ़े होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

यह भी जरुर पढ़े : बुढ़ापे को कम करने के घरेलु उपाय।

5. Aam Benefits – Mango in Hindi

आम के फायदे, सेक्स बढ़ाने में – यह सेक्स को बढ़ाने का काम करता है। कई शोधों में यह साबित हुआ है। इसमें विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है। Aam का सेवन अगर नियमित रूप किया जाये। तो सेक्स क्षमता में बढोत्तरी हो जाएगी। इसीलिए प्रतिदिन संतुलित मात्रा में इसका सेवन करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।


इसे भी जरुर पढ़े : सेक्स पॉवर बढ़ाने के कुछ बेहतरीन उपाय हिंदी में।

6. Mango in Hindi | Aam ke fayde

आम के फायदे, मुहासे की समस्या में – चेहरे पर मुहासे का होना। किसी अभिशाप से कम नहीं है। लेकिन आम के इस्तेमाल से पिम्पल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सबसे पहले आम के गुदे को त्वचा (skin) पर अच्छे से लगाये। अब लगभग 10 से 12 मिनट तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। यह त्वचा की बंद पड़े छिद्रों को खोलने का काम करता है। जिससे आपके मुंहासे यानी पिम्पल की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा आम सेवन भी नियमित रूप से करें।

यह भी अवश्य पढ़े : मुंहासे का घरेलु उपचार हिंदी में।

Mango in Hindi | आम बेनेफिट्स इन हिंदी | Aam ke Fayde

7. Aam Benefits – Mango in Hindi

एनीमिया की समस्या में, आम के फायदे – कई सारे लोग एनीमिया की बीमारी ग्रसित है। उन लोगों आम का सेवन करना चाहिए। एनीमिया की बीमारी में यह फायदेमंद होता है। क्यूंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। आम के सेवन करने से, यह खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है।

8. Mango in Hindi | Aam ke fayde


आम के फायदे, आँखों के लिए – यह आँखों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है। जो आँखों के लिए लाभदायक होता है। लगभग 1 कप Aam ka Ras दिनभर का 25% विटामिन ए की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा इसमें अल्फ़ा-कैरोटिन, बीटा-कैरोटिन और बीटा-क्रिप्टोजेंथिन इत्यादि फ्लेवोनोइड्स होता है। जो आँखों की रोशिनी के लिए लाभकारी होता है। इसीलिए नियमित रूप से आम का अथवा उसके रस का सेवन करे, लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : आँखों की देखभाल के बेहतरीन घरेलु उपाय हिंदी में।

9. Aam Benefits – Mango in Hindi

गर्भवती महिला के लिए, आम के फायदे – गर्भवती महिलाओं के लिए आम फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी की समस्या होती है। आम आपकी आयरन की कमी की परेशानी को दूर करता है। लेकिन इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर करें।

Mango Benefits | आम खाने के फायदे हिंदी में | Aam Panna



10. Mango in Hindi | Aam ke fayde

आम के फायदे, रोग प्रतिरोधक क्षमता में – आम रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है। इसमें टरटैरिक एसिड, साइट्रिक एसिड और मौलिक एसिड होता है। जो शरीर क्षारीय तत्वों का बैलेंस बनाकर रखता है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

Mango Fruit Side effects in Hindi – Aam se hone wale Nukshan

  • जो लोग वजन कम करना चाहते है। उन लोगो को आम का सेवन कम करना चाहिए।

  • इसके ऊपरी भाग में एक केमिकल होता है। सीधे खाने से होठों या उसके आस-पास रस लगने से खुजली की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर दस्त की समस्या हो सकती है।
  • कृत्रिम तरीके के जरिये पकाए गए आम का सेवन नहीं करना चाहिए। यह सेहत के लिए सही नहीं होता है।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

loading…

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!