Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Aloe Vera Gel Benefits | एलोवेरा के बेहतरीन फायदे

/
/
840 Views

Aloe Vera Gel ke fayde / एलोवेरा (घृत कुमारी) के फायदे

Aloe Vera Gel Benefits in Hindi – आज हम Aloe Vera ke Fayde के बारे में जानेंगे। एलोवेरा को विभिन्न प्रकार के नामों से जाना जाता है जैसे – घृत कुमारी, ग्वारपाठा और क्वारगंदल इत्यादि। यह औषधीय गुणों से भरपूर है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Aloe Vera ke fayde – भारत में Aloe Vera का इस्तेमाल प्राचीन काल से हो रहा है। आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथो में देखेंगे, तो आपको घृत कुमारी या एलोवेरा का उल्लेख मिलेगा। आयुर्वेद में एलोवेरा को संजीवनी कहा गया है। यह एक बहुत ही छोटा तना वाला गुद्देदार और रसीला पौधा होता है। इसकी पत्ती मोटी और भालाकर होती है। इन पत्तियों का रंग ज्यादतर हरा होता है। इसकी पत्ती के किनारे सफ़ेद कांटे होते है।



Aloe Vera Gel Benefits in Hindi एलोवेरा या घृत कुमारी पौधे की लम्बाई लगभग 60 से 100 सेंटीमीटर तक होती है। भारत के अलावा जापान और चीन में भी Aloe Vera का इस्तेमाल पारम्परिक चिकित्सा में किया जाता है।

Aloe Vera ke fayde / एलोवेरा के फायदे

Aloe Vera Gel Benefits एलोवेरा के बेहतरीन फायदे

एलोवेरा कई तरह की बीमरियों से बचाता है। जैसे – मधुमेह, पेट की गड़बड़ी, झुरियां, पिम्पल, फटी एडियाँ, बवासीर, खून की कमी को दूर करना इत्यादि बिमारियों को ठीक करता है। तो चलिए जानते है – Aloe Vera Gel Health Benefits in hindi.

10 एलो वेरा के फायदे / 10 Benefits of Aloe Vera



एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए

Aloe Vera ke Fayde आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते है। अगर आयुर्वेद में इसका कोई उपाय खोज रहे है, तो एलोवेरा आपके लिए उत्तम है। यह त्वचा सम्बन्धी सभी रोगों को दूर करता है। यह स्किन के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। प्रतिदिन एलोवेरा का जूस पिये, और हमेशा जवान रहें।

एलोवेरा के फायदे चोट लगने और जलने पर

Aloe Vera Gel Benefits एलोवेरा एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है। त्वचा के जलने और छिलने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करे। स्किन के जलने की जगह पर एलोवेरा का जेल लगाये, ऐसा तीन से चार बार करे। ऐसा करने से जलन कम होगी, और आपको राहत मेह्शूश होगी।

एलोवेरा के फायदे हिमोग्लोबिन की कमी में



Aloe Vera Gel ke Fayde एलोवेरा का सेवन करने से, यह खून को साफ़ करता है। जिस व्यक्ति को हिमोग्लोबिन की कमी हो, तो उन्हें एलोवेरा का उपयोग करना चाहिए। यह हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है, और उसके साथ-साथ यह वाइट ब्लड सेल्स को भी बढाता है।

एलोवेरा के फायदे, बालों के लिए

Aloe Vera Gel ke Fayde in Hindi अगर आप रुसी, बाल झाड़ना और पतले बाल इत्यादि की समस्या से परेशान है, तो एलोवेरा का इस्तेमाल करे। एलोवेरा का जूस रोजाना सेवन करे। Aloe Vera Gel को बालों की जड़ो में जगाये। अब लगभग 15 मिनट तक रहने दे। उसके बाद साफ़ पानी से धो ले। इससे आपके बाल घने और रुसी मुक्त हो जायेंगे।

एलोवेरा के फायदे दांतों के लिए

Aloe Vera ke fayde – एलोवेरा दांत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से दांत साफ़ और कीटाणु मुक्त हो जाता है। अगर मशूड़े से खून आ रहा है, तो एलोवेरा जूस को कुछ देर मुंह में रखें। इससे खून आना बंद हो जायेगा।

एलोवेरा के फायदे सिर दर्द में



Aloe Vera Gel ke Fayde in Hindi सिर दर्द की समस्या में यह बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले एलोवेरा में लगभग 10 ग्राम हल्दी मिलाकर लेप तैयार कर ले। अब उस लेप सिर में लगाने से आपको राहत का अनूभव होगा। ऐसा करने से आपकी सिर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

एलोवेरा के फायदे कब्ज की समस्या होने पर

Benefits of Aloe Vera in Hindi जिन लोगो को कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। Aloe Vera Juice का प्रतिदिन सेवन करे। ऐसा करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी। इसके अलावा आप 10-10 ग्राम करेले का रस और एलोवेरा का रस मिलाकर पिये। इससे आपको फायदा होगा।

एलोवेरा के फायदे बवासीर होने पर



Aloe Vera Gel Health Benefits जिस व्यक्ति को बवासीर (Piles) की समस्या होती है, उन लोगों को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। बवासीर होने पर एलोवेरा के पत्ते का सेवन सुबह और शाम करे। इसके अलावा नीम के पत्ते को जलाकर उस राख में एलोवेरा का गुदा मिलाकर मस्से पर लगाये। आपको बहुत ही आराम मिलेगा।

एलोवेरा के फायदे खुजली और दाद की समस्या में

Benefits of Aloe Vera Gel in Hindi एलोवेरा के द्वारा आप खुजली और दाद की समस्या का भी ईलाज कर सकते है। सबसे पहले लगभग 10 ग्राम एलोवेरा का रस निकाल ले और उसमे अनार का रस 10 ग्राम मिलाकर दाद पर लगाये। इसके अलावा एलोवेरा का जूस पिये। इससे आपका खून साफ़ रहेगा और खुजली नहीं होगी।



एलोवेरा के फायदे मधुमेह रोग में

Aloe Vera Gel Health Benefits in Hindi – मधुमेह की बीमारी में एलोवेरा काफी फायदेमंद है।  डायबिटीज रोगी को प्रतिदिन एलोवेरा और आवला का रस मिलाकर पीने से आपको लाभ होगा।

Benefits of Aloe Vera Gel in Hindi
इसे जरुर पढ़े :-
loading…

aloe plant, aloe vera gel benefits, benefits of aloe vera juice, uses of aloe vera, benefits of aloe vera, aloe vera for skin, aloe vera juice benefits, aloe vera benefits, aloe vera uses,

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!