Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Amla For Hair Growth Tips in Hindi / Urdu

/
/
265 Views

Amla for Hair Growth Tips in Hindi आज इस लेख में आंवला फॉर हेयर ग्रोथ टिप्स के बारे में जानेंगे। वैसे तो आंवला के कई सारे फायदे है। इसको बेहतरीन औषधि भी कहना गलत नहीं होगा। इसके गुणकारी गुणों के कारन आयुर्वेद में कई जगह पर इसका उल्लेख किया गया है। अगर आप बालों की समस्या से परेशान है, तो आपको आंवले का उपयोग शुरू कर दबा चाहिए।

Hair Growth Tips in Hindi बालों के लिहाज से देखा जाये, तो यह एक उत्तम प्राकृतिक उपचार है। यह हेयर ग्रोथ के लिए मददगार होता है। आंवला आपके रुसी (Dandruff) की समस्या को भी दूर करता है। चूँकि आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो बालों के विकास में सहायक होता है। रोजाना आंवला का सेवन करने के साथ-साथ इसे बालों में भी लगाने से लाभ मिलता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : होमियोपैथी द्वारा कमजोर बाल का ईलाज

Amla for Hair Growth Tips in Hindi / Urdu

hair growth tips

Best Hair Growth Tips in Hindi – आप चाहे तो आंवला तेल का भी उपयोग कर सकते है। इससे बालों में हलके हाथों से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। आंवला का उपयोग करने पर भूरे बालों को समस्या नहीं रहेगी। आवला दो मुहे बालो की शिकायत को भी ठीक करता है। आंवले को बालों को समस्या का रामबाण ईलाज कहा जा सकता है। आंवला के द्वारा बाल को पोषण मिलता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते है। इसमें फैटी एसिड होता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। तो चलिए जानते है “Amla for Hair Growth in Hindi” के बारे में।

Amla for Hair Growth Tips in Hindi / Urdu

1. Amla for Hair Growth Tips – Gharelu Upchar

सबसे पहले 2 कटोरी दही लीजिये। अब उसमे जामुन के पत्ते का रस, आंवला चूर्ण, मेहँदी पाउडर और मैथी पाउडर इत्यादि मिला लीजिये। अब उस मिश्रण को अच्छे से लुच देर फेंटे। अब उस पैक को बालों की जड़ में अच्छे से लगाये। अब लगभग 1 से 2 घंटे तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लीजिये। इससे आपके बालों की नेचुरल चमक बढ़ेगी।

2. Amla for Hair Growth Tips in Hindi –

सबसे पहले 1 कप पानी लें। अब उसमे 1 चम्मच चायपत्ती डालकर कुछ देर उबालें। उबलने के बाद उसे छान लीजिये। अब उस पानी में लगभग 4 चम्मच मेंहदी पाउडर और 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर बालों अच्छे से लगाये। कुछ देर लगभग 60 मिनट तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को साफ़ पानी धो लीजिये। इससे आपके बाल चमकदार दिखेगा और सफ़ेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। ऐसा आप हफ्ते में दो बार तक कर सकते है।

3. Amla for Hair Growth Tips – Dadi ma ke nuskhe

सुखा आवंला, भृंगराज, मिश्री और काला तिल इत्यादि को समान मात्रा में लेकर पीस लीजिये। रोजाना 1 चम्मच गुनगुने दूध में मिलाकर पिए। इससे आपके बाल घने, मजबूत और काले हो जायेंगे।

Amla for Hair Growth Tips in Hindi – आंवला हेयर ग्रोथ टिप्स

4. Amla for Hair Growth Tips – Gharelu Nuskhe



सबसे पहले रीठा, सुखा आंवला और शिकाकाई इत्यादि बराबर मात्रा में लीजिये। अब तीनो को मिलाकर उसका चूर्ण बना लीजिये। अब लगभग 3 कप पानी में 3 चम्मच चूर्ण मिलाकर कुछ देर तक उबालिए। अब ठंडा करके पानी को छान लीजिये। उस पानी से आप अपने बालों को धोये। इससे रुसी की समस्या दूर होगी और बाल भी साफ़ रहेंगे।

5. Amla for Hair Growth Tips in Hindi –

अपने बालों को अगर नैचुरली काला बनाना चाहते है। तब यह विधि अपनाये। सबसे पहले सुखा आंवला और मेहंदी लीजिये। अब पानी मिलाकर बारीक़ पीस लीजिये। अब उस हेयर पैक को बालों में लगाकर कुछ समय के लिए रहने दें। फिर बाल को साफ़ पानी से धो लें। इससे आपके बाल काले हो जायेंगे।

6. Amla for Hair Growth Tips – Natural Remedies

आंवला के द्वारा आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते है। सबसे पहले 250 ml पानी लीजिये। अब उस पानी में लगभग 50 ग्राम सुखा आंवला को डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अब उस पानी से बाल को धो लीजिये। इससे बालो का झाड़ना रुक जायेगा और बाल जड़ से मजबूत बनेंगे।



7. Amla for Hair Growth Tips in Hindi –

सबसे पहले आंवला पाउडर लीजिये। अब उसमे पीसा हुआ तुलसी का पत्ता और निम्बू का रस मिलाकर उसका लेप तैयार कर लें। बालों की जड़ों में उस लेप को लगाये। अब लगभग 25 से 30 मिनट तक रहने दें। उसके बाल को धो लीजिये। ऐसा करने से बाल मोटा और घना बनेगा।

यह भी जरुर पढ़े : Egg Hair Mask

8. Amla for Hair Growth Tips – Ayurveda in Hindi

आंवला को पानी में डालकर उबाल लें। अब आंवले की गुठली को निकालकर उसमे काली मिर्च, जीरा और नमक मिलाकर खाए। हो सके तो आंवला का जूस बनाकर पिए। आपको लाभ मिलेगा।

Amla for Hair Growth Tips in Hindi – Ayurveda

9. Amla for Hair Growth Tips – Ayurveda



केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करना पूरी तरह से बंद कर दें। प्राकृतिक शैम्पू का प्रयोग करें। प्राकृतिक शैम्पू बनाने के लिए सबसे पहले 100-100 ग्राम शिकाकाई, आंवला, रीठा और 200 ग्राम काला जैतून इत्यादि लीजिये। अब लगभग 2 लीटर पानी में डालकर उबालें। पानी आधा होने तक उबाले। अब उसे छानकर उपयोग करें। आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी जरुर पढ़े : Hair Fall ka upchar

10. Amla for Hair Growth Tips in Hindi – 

सबसे पहले बराबर मात्रा में आंवला और शिकाकाई लें। अब उसे पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब लगभग ½ लीटर पानी में 7 से 8 चम्मच पाउडर को डालकर रात भर के लिए छोड़ दीजिये। सुबह बालों में अच्छे से लगाये। फिर 10 से 15 मिनट के बाद साफ़ पानी से बाल को धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।

11. Amla for Hair Growth Tips – Home Remedies

सबसे पहले ताजे आंवले का रस निकाल लीजिये। अब उस रस में लगभग 1 या 2 चम्मच नारियल तेल मिलाये। अब उस मिश्रण को जड़ो में लगाये और कुछ समय के लिए छोड़ दें। फिर बालों धो लीजिये। ऐसा करने से रुसी की परेशानी दूर हो जाएगी।

यह भी अवश्य पढ़े : 15 Hair Growth Foods

12. Amla for Hair Growth Tips in Hindi –

आंवला एक अच्छा हेयरवाश कके रूप में काम करता है। सबसे पहले आंवला के छोटे-छोटे भाग में काट लीजिये। अब उन टुकड़ों को पानी में डालकर कुछ समय उबालिए। अब पानी को ठंडा करके, उस पानी से बाल को धो लीजिये। इससे बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!