Anti Aging Tips | एंटी एजिंग फूड्स | Skin Care Tips in Hindi

/
/
83 Views

Anti Aging Tips in Hindi आज इस लेख में एंटी एजिंग टिप्स और फूड्स के बारें में जानेंगे। दुनिया भर के हर व्यक्ति की इच्छा होती है की वह सदा जवान दिखे। पुरुष हो या महिला दोनों में उम्र को लेकर चिंता होती है। खासकर महिलाये कोई न कोई उपाय खोजते रहती है। लोग जवान दिखने के लिए कई तरह की के महंगे ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करते है। कुछ लोग तो जवान दिखने के लिए सर्जरी का सहारा लेते है।

Skin Care Tips in Hindi उम्र के बढ़ने के साथ त्वचा का आकर्षण भी खोने लगता है। जिस कारन उन लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल पहले के मुकाबले ज्यादा करनी पड़ती है। कोई भी महिला हो या पुरुष सभी अपनी उम्र से ज्यादा नहीं दिखना चाहते है। कभी-कभी गलत खान-पान और ख़राब जीवनशैली की वजह से कम उम्र की महिला भी ज्यादा उम्र की लगने लगती है।

Anti Aging Tips in Hindi यह एक आम समस्या है। जो उम्र बढ़ने के साथ होना लाजमी है। लेकिन सही आहार और संतुलित जीवनशैली अपनाकर आप एंटी एजिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते है। आपका थोडा सा प्रयास आपको जवान बना देगा। कुछ ऐसे Anti Ageing Foods के बारे बताएँगे। जो आपके लिए फायदेमंद होगा। तो चलिए जानते है – उम्र का करने वाले कुछ आहार (Diet) के बारे में।

Anti Aging Foods in Hindi – उम्र कम करने वाले आहार

Anti aging

1. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

डार्क चोकलेट – अपने डाइट में इसे अवश्य शामिल करें। यह एक बेहतरीन एंटी एजिंग फ़ूड है। रोजाना डार्क चोकलेट की कुछ मात्रा जरुर खाए। यह त्वचा के ढीलापन को दूर करता है। उसके साथ-साथ सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

2. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu



कद्दू – अगर आप जवां दिखने की इच्छा रखते है। तो कद्दू का सेवन रोजाना जरुर करें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स होता है। जो त्वचा के लाभकारी होता है।उसके साथ-साथ इसमें बीटा-कैरोटिन पाया जाता है। जिससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है।

इसे भी अवश्य पढ़े : आँखों के निचे काले घेरे की समस्या का घरेलु उपचार

3. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

कीवी – यह एक उत्तम एंटी एजिंग फ्रूट्स (Anti Aging Fruit) है। यह फल के रोजाना सेवन से आप जवान दिखेंगे। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा प्रचुर होती है। उसके साथ साथ इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी भी होता है। यह त्वचा को तो खुबसूरत बनता है। साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी मजबूत बनाता है।

4. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

जैतून का तेल – अगर आप जवान दिखना चाहते है। तो रोजाना चेहरे और भोजन दोनों में जैतून के तेल का प्रयोग करें। इसमें विटामिन ए और विटामिन इ की अच्छी खासी मात्रा होती है। इसके इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा जवां दिखेगी। उसके साथ-साथ झुर्री की समस्या भी दूर हो जाएगी। जैतून के तेल के साथ जरा सा शहद और ग्लिसरीन मिलाकर लगाये। इससे त्वचा सुन्दर और मुलायम हो जाएगी।

Anti Aging Foods in Hindi | एंटी एजिंग फूड्स



5. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

दही – रोजाना दही का सेवन करें। यह त्वचा के लिए उपयोगी होता है। इसमें अच्छे बेक्टेरिया पाए जाते है। साथ ही साथ इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। जो लोग दही का नियमित रूप से सेवन करते है। उन व्यक्तियों की उम्र कम हो जाती है। यह चेहरे के दाग-धब्बों के लिए भी फायदेमंद होता है।

6. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

मछली – यह एक बेहतरीन आहार है। इसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है। जो त्वचा को जवान बनाने में सहायक होता है। नियमित रूप से इसे अपने भोजन में शामिल करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

7. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

संतरा – यह त्वचा और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा की कोशिका यानी Skin Cells को हाइड्रेट करने में सहायता करता है। इसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है। उसके साथ-साथ यह विटामिन सी का बेहतरीन श्रोत है। इसके रोजाना सेवन करने से आपकी त्वचा मुलायम होगी। जवान दिखने के लिए संतरा को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

8. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

अनार – इसे Anti Aging Fruit कहना गलत नहीं होगा। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है। इसका प्रतिदिन सेवन करें। यह उम्र कम करने के साथ दाग और धब्बों को भी दूर करता है। बढ़ते उम्र से परेशान लोग अनार का सेवन जरुर करें।

9. Anti Aging Foods in Hindi / Urdu

नट्स – जी हाँ आपने सही सुना। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ विटामिन्स और खनिज भी होता है। इसके रोजाना नियमित सेवन करने से ढ़लती उम्र की समस्या कम हो जाएगी। यह कोलेस्ट्रोल के स्तर को बनाये रखने में मददगार होता है। इसे जरुर खाए, आपको लाभी मिलेगा।

Anti Aging Treatment – Skin Care Tips in Hindi



Anti Aging Tips in Hindi – Ayurveda Treatment

कच्चा नारियल – यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स होता है। जो त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है। सबसे पहले कच्चे नारियल का मलाई या दूध लीजिये। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिये। अब ऐसे 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से त्वचा को साफ़ कर लें। रोजाना करें आपको अत्यंत लाभ मिलेगा। Skin Care Tips in Hindi.

Anti Aging Tips in Hindi – Home Remedies

खीरा – यह त्वचा की कई समस्याओं के लिए उपयोगी है। खीरा को सबसे पहले पीस लीजिये। अब उसमे लगभग ½ कप दही (curd) मिला लीजिये। अब इस लेप को चेहरे पर अच्छे से लगाये। अब लगभग 15 से 20 मिनट तक रहने दीजिये। उसके बाद गुनगुने पानी धो लीजिये। इस उपाय को रोजाना कर सकते है। Skin Care Tips in Hindi.

Anti Aging Tips in Hindi – Gharelu Upay

पपीता – यह बहुत ही काम का फल है। पपीता में पापाइन नाम का एंजाइम होता है। जो त्वचा की मृत कोशिका (Dead Cells) निकालने का काम करता है। इसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। जो आँखों के लिए भी फायदेमंद होती है। रोजाना पपीता का गुदा अपने चेहरे पर लगाये। 15 से 20 रखने के बाद धो लें। चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पपीता खाने के कई सारे फायदे है। Skin Care Tips in Hindi.

एंटी एजिंग टिप्स हिंदी में | Anti Aging Tips in Hindi



Anti Aging Tips in Hindi – Ayurveda Treatment

अनानास – सबसे पहले अनानास को अच्छी तरह से मसल लें। इसे अब चेहरे पर लगाये और लगभग 5 मिनट के छोड़ दें। उसके बाद चेहरा अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से आपकी बढती हुई उम्र कम हो जाएगी। क्यूंकि अनानास अल्फ़ा हाइड्रोक्सी एसिड को बढ़ाता है। जिससे आप सदा जवां बने रहेंगे।

Anti Aging Tips in Hindi – Home Remedies

गोभी – यह भी Anti-Aging की समस्या में फायदेमंद होता है। सबसे पहले गोभी का रस निकाल लीजिये। अब इस रस को चेहरे में लगाकर कुछ समय के लिए रहने दें। उसके बाद त्वचा को अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा करने से यह त्वचा की मांशपेशियों में कसावट लाता है।

Anti-aging ka gharelu upchar – बढ़ती उम्र को कम करने के उपाय

Anti-aging

Anti Aging Tips in Hindi – Gharelu Nuskhe

अदरक – बढ़ती उम्र को रोकने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) पाया जाता है। जिससे त्वचा की विभिन्न समस्या से छुटकारा मिलता है। प्रतिदिन अदरक के रस के साथ शहद मिलाकर सेवन करें। आप चाहे तो अदरक वाली चाय भी पि सकते है। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

Anti-Aging Tips in Hindi – Ayurveda

अंडे का सफ़ेद भाग – जवां दिखने के लिए यह भी एक अच्छा उपाय है। सबसे पहले अंडे का सफ़ेद हिस्सा लें। अब उसमे नारियल का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाये। अब कुछ देर के लिए उसे छोड़ दें। जब सुख जाये, तब उसे धो लें। ऐसा करने से Anti-Aging की समस्या दूर हो जाएगी।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!