Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Banana Health Benefits in Hindi | Kela ke Fayde | केला खाने के फायदे

/
/
419 Views

Banana Health Benefits Quick Bite

  • यह तनाव को कम करता है।
  • आँखों की रौशनी के फायदेमंद है।
  • मधुमेह को नियंत्रित करता है।


  • मस्तिष्क के लिए लाभकारी है।
  • यह खिलाडियों का प्रिय आहार है।

Benefits of  Banana / केला खाने के फायदे / Kela ke fayde

Banana Health Benefits आज इस लेख में Kela khane ke fayde के बारे में जानेंगे। केला एक ऐसा फल है, जिसके नियमित सेवन करने से आजीवन स्वस्थ्य रह सकते है। केला आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है। यह हर जगह और हर मौसम में मिलता है। Banana / Kela सस्ता भी होता है। यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है। उसके साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। Kela ke fayde.



Kela ke Fayde / केला के फायदे  – कच्चा और पका केला दोनों दोनों सेहत के लिए उपयोगी है। Banana उर्जा का बेहतरीन श्रोत है। इसमें फाइबर और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। Kela का सेवन करने से, यह शरीर में उर्जा का स्तर बनाये रखता है। यह अन्य फल के मुकाबले ज्यादा Energy देता है। केला उत्पादन के मामले में भारत की गिनती अग्रणी देशों में आती है। पुरे विश्व का लगभग 23 % उत्पादन भारत अकेले करता है। भारत में केले की पैदावार लगभग 14 मिलियन टन होती है। Banana Health Benefits.

Banana Health Benefits

Benefits of Banana in Hindi समस्त विश्व भर में केले की लगभग 300 से भी अधिक किस्मे पाई जाती है। इसके लम्बाई लगभग 4 से 15 इंच तक होती है। केले की पत्ती लगभग 3.5 मीटर तक लम्बी हो सकती है। लगभग करीब 8000 ईसा पूर्व से केले की खेती हो रही है। सबसे पहले केले की खेती दक्षिण पूर्व एशिया में होती थी। तो चलिए जानते है – Banana Health Benefits Kele ke fayde केला

यह भी पढ़े: सेब खाए और रोगों से बचे

केला के बेहतरीन फायदे और गुण – Kela ke behtrin fayde aur gun



Banana Health Benefits – केला खाने के बेहतरीन फायदे

1. Kela ke Fayde जो लोग डिप्रेशन या तनाव में रहते है। केला उन लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें ट्राईप्टोफन एमिनो एसिड होता है। जिसकी वजह से सेरेटोंनिन हार्मोन उत्पन्न होता है। यह हार्मोन मिज़ाज को अच्छा करता है। और तनाव की समस्या दूर होती है।

2. Banana ke Fayde  केला हड्डियों के लिए भी लाभकारी है। Kela में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया भोजन से कैल्शियम को सोख लेता है। जिससे हड्डियाँ मजबूती बनती है। बुजुर्गो को केले का सेवन अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़े: सीताफल खाने के अनोखे फायदे

3. केला के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के कारन रोग होने की सम्भावना कम हो जाती है। Banana में कैरोटिनोएड एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से केले का सेवन करें। Kela ke fayde.



4. Banana Health Benefits in Hindi Kela रक्त संचार को दुरुस्त करने में सहायक होता है। केला में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है। इसके नियमित रूप सेवन करने से, यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतरीन बनाता है।

5. Kela ke Fayde केला पाचनतंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद है। चूँकि इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है। जो पाचन क्रिया को सही करता है। इसके रोजाना सेवन करने से पेट से जुडी बीमारियाँ जैसे – कब्ज और डायरिया न के बराबर होती है। इसमें मैग्नीशियम भी होता है। जो भोजन को जल्दी पचाने का काम करता है।

Kela ke Fayde – Banana ke Fayde

6. Benefits of Banana / Kela जो लोग दुबले-पतले है। उनके लिए केला बहुत ही उपयोगी है। शुद्ध शहद, केला और थोडा सा इलायची पाउडर मिलाकर इसका शेक बना लीजिये। रोजाना सुबह-सुबह केला शेक पिया करे। आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा केला का सेवन करें और ऊपर से दूध पी लें। Banana Health Benefits.



7. Banana ke Fayde यह बालों के लिए भी लाभकारी है। केला का उपयोग करके बालों को चमकदार और मुलायम बना सकते है। नारियल का दूध, कोको पाउडर और केला मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगाये। कुछ देर छोड़ने के बाद बाल को धो लीजिये।

8. Kela ke Fayde पेट के अल्सर से पीड़ित रोगियों को केला का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन करने से यह पेट में मोटी रक्षक म्यूक्स परत बनाता है। जिसकी वजह से जख्म को भरने में मदद मिलती है।

इसे भी जरुर पढ़े: लौकी के अनमोल फायदे

Banana Benefits / केला के अचूक फायदे / Kela ke achuk fayde

9. Banana Health Benefits in Hindi केला (Kela) का इस्तेमाल चेहरे के लिए भी कर सकते है। सबसे पहले कच्चा केले को अच्छी तरह से मसल लें। फिर उसमे दूध मिलाकर त्वचा पर लगाये। कुछ समय छोड़ने के बाद चेहरे को धो लीजिये। इससे चेहरे में निखार आ जायेगा। Banana Health Benefits.



10. Kela Benefits in Hindi कई सारे ऐसे लोग है, जिनकी त्वचा रुखी होती है। उन लोगों को केला का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले पका हुआ केला ले और उसे ठीक से मसल लें। अब उसे त्वचा पर लगाये। अब लगभग 20 से 25 मिनट तक रहने दे। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

11. केला के बेहतरीन फायदे और गुण आजकल कील मुहासे की समस्या युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। केले का उपयोग करके कील मुहासे की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। Banana को मसलकर उसमे निम्बू का रस और शहद मिलाकर लगाये। आपको फायदा होगा।



12. Kela ke fayde केले के द्वारा फटी हुई एड़ी का उपचार कर सकते है। सबसे पहले केले के गुदा को मसलकर एडियों पर लगाये। लगभग 10 से 15 मिनट लगे रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें।

इसे भी अवश्य पढ़े: अंगूर के बेहतरीन फायदे

Banana Health Benefits in Hindi / Kela Benefits in Hindi
loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!