Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Onion Benefits in Hindi / प्याज के बेहतरीन फायदे

/
/
1159 Views

Onion or Pyaj ke fayde – प्याज को आयुर्वेद में एक बेहतरीन औषधी के रूप में जाना जाता है। पूरी दुनिया में लगभग हर घर में प्याज का उपयोग किया जाता है। प्याज का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है। प्याज / Onion के प्रयोग से सब्जी स्वादिष्ट बनती है। प्याज भोजन को तो लजीज बनाता है, उसके साथ प्याज बहुत सारे रोगों को भी ठीक करता है।

Onion ke fayde – यूँ कहें की प्याज सेहत के लिए फायदेमंद है, मगर Pyaj खाने से मुंह से दुर्गन्ध भी आने लगती है। प्याज / Onion इतना गुणकारी है की इसे काटकर रखने से वातावरण में मौजूद कीटाणु को सोख लेता है। प्याज कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। Onion / प्याज में रायबोफ्लेविन और केलिसिन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

Benefits of Onion in Hindi / Pyaj ke Fayde


Pyaj ke fayde लगभग 11 % कार्बोहायड्रेट प्याज / Onion में होता है। प्याज में प्रोपाइल डाई सल्फाईट रहता है। इसी के कारन जब प्याज को काटा जाता है, तो आँखों से आंसू निकलता है। प्याज का इस्तेमाल पुरातन काल से हो रहा है। प्याज एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। प्याज का नियमित और सही मात्रा में उपयोग करने से कोलेस्ट्रोल को भी ठीक रखता है।

प्याज की कुछ किस्म इस प्रकार है।

1. लाल प्याज
2. सफ़ेद प्याज
3. पीला प्याज
4. मीठा प्याज




तो चलिए जानते है “Onion ke Fayde” / “प्याज के फायदे ” जिनका आप प्रयोग करके विभिन्न बीमारियों को दूर कर सकते है। तो जानते है, “Hindi Ayurveda” में प्याज के गुण।

Onion Benefits in Hindi | 15 Pyaj ke fayde | प्याज के अनोखे फायदे

Onion Benefits in Hindi

1. Pyaj ke Fayde त्वचा / Skin के लिए –  दही में प्याज का रस मिला ले। अब उस मिश्रण को अपने स्किन / त्वचा पर लगाये और 15 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद अच्छे से त्वचा को धो ले। प्याज से चेहरे के दाग और धब्बे भी मिट जाते है।

यह भी अवश्य पढ़े : दही के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।
इसे भी अवश्य पढ़े : खुबसूरत त्वचा के उत्तम उपाय की जानकारी हिंदी में।

2. Pyaj कान दर्द में लाभकारी है – Onion Benefits in Hindi गर्म राख में प्याज को भुनकर उसका पानी निचोड़ ले और कान में कुछ बुँदे डाले। इससे कान दर्द से राहत मिलेगा।

3. Pyaj ke fayde लू लगने पर – अगर किसी को लू लगा हो, तो उसे प्याज का रस (Onion juice) दो चम्मच पीना चाहिए। प्याज के रस की कुछ बुँदे ले और लू से पीड़ित व्यक्ति के सीने में मालिश करे। इससे आराम मिलेगा।

loading…

4. जुकाम को ठीक करता है –Benefits of Onion” प्याज की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन सर्दियो में करना चाहिए। इससे सर्दी और जुकाम ठीक हो जाता है।

5. पथरी में प्याज का सेवन करे – पानी और चीनी के घोल में, प्याज का रस मिला कर पिये। इससे आपको पथरी से छुटकारा मिलेगा। सुबह सुबह आप खली पेट प्याज के रस का सेवन करे। इससे लाभ मिलेगा।

6. यौनशक्ति के लिए फायदेमंद – Onion Benefits in Hindi प्याज का सेवन प्रतिदिन करे। इससे आपकी शारीर की सेक्स क्षमता में वृद्धि होगी।

Onion Benefits in Hindi | प्याज के फायदे | Pyaj ke Fayde

7. बालों के लिए उपयोगी है –Pyaj ke Fayde” प्याज को पिस कर रस निकाले। अब उस को अपने बालों की जड़ में अच्छे से लगाये और 25 से 30 मिनट तक रहने दे। फिर बालों को अच्छे हर्बल शैम्पू से धो ले। आपको लाभ मिलेगा।

8. पेशाब बंद की शिकायत से छुटकारा – अक्सर बच्चो में देखा गया है की उन्हें पेशाब बंद होने की समस्या आ जाती है। आपको करना ये है की एक चम्मच आटा ले और उसमे एक चम्मच प्याज का रस (Onion juice) मिला ले। अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करे और नाभि के आस पास लगाये। इससे पेशाब बंद होने की समस्या दूर होगी।


9. उम्र को बढाता है – Onion Benefits in Hindi प्याज का प्रतिदिन सेवन करने से आप स्वस्थ्य रहेंगे। और अगर आप स्वस्थ्य है तो आपकी उम्र भी बढेगी।

इसे भी जरुर पढ़े : हेल्थी जीवन जीने के कुछ बेहतरीन तरीके हिंदी में।

10. गठिया में फायदेमंद – सरसों के तेल में प्याज का रस (Onion juice) मिला ले और लगाये आपको लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : गठिया के लक्षण, कारण और उपचार की जानकारी हिंदी में।

Benefits of Onion in Hindi – Pyaj ke Fayde

Loading…

11. कोलेस्ट्रोल में, Pyaj ke Fayde – प्रतिदिन सही मात्रा में प्याज का सेवन करने से आपकी कोलेस्ट्रोल लेवल कण्ट्रोल में रहता है।

12. मुहासा (Acne / Pimple) – “Benefits of Onion in Hindi” ओलिव आयल में प्याज का रस 2 चम्मच मिला ले। अब इसे अपने चेहरे पर लगाये और 15 से 20 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद पानी से अच्छे से साफ कर ले आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : पिम्पल / मुंहासे का घरेलु उपचार की जानकारी हिंदी में।

13. रोगक्षमता को  मजबूत करता है –Pyaj ke Fayde” प्याज का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

14. एनीमिया रोग में, Pyaj ke Fayde – प्याज का सेवन प्रतिदिन करने से खून की कमी दूर होती है।

Pyaj Benefits in Hindi | प्याज खाने के फायदे हिंदी में | Onion ke Fayde


15. ब्लीडिंग समस्या का समाधान – Onion Benefits in Hindi अगर नाक से खून बह रहा है, तो कच्चा प्याज सूंघ लीजिये आपको लाभ मिलेगा।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

इसे जरुर पढ़े :-

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!