15 Best Hair Growth Foods in Hindi / Urdu

/
/
54 Views

15. Best Hair Growth Foods in Hindi / Urdu

Hair Growth Foods in Hindi आज इस लेख में हेयर ग्रोथ फूड्स के बारे में जानेंगे। घने और लम्बे बाल इंसान के व्यक्तित्व को निखारता है। मर्द हो या औरत सभी चाहते है की उनका बाल काला, लम्बा घना और चमकदार हो। लेकिन आज के इस प्रदूषित वातावरण में बालों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। पहले के समय में बालों का झाड़ना या सफ़ेद होना अक्सर यह सब बुढ़ापे में होता था।



लेकिन आज के दौर में किसी भी उम्र के लोगों में बालों का झाड़ना और सफ़ेद होना आम समस्या हो गयी है। इसीलिए लोग अपने बालों को लेकर काफी चिंतित है। चिंता होना स्वभाविक भी है, क्यूंकि बाल आपके सुन्दरता में चार चाँद लगाते है। बालों के झड़ने, टूटने और सफ़ेद होने के कारन तो कई हो सकते है। सही तरीके से खान-पान न होना, कई बार बाल के कमजोर होने की वजह होता है। लेकिन आज यहाँ कई ऐसे आहार के बारे में बताएँगे, जो आपके हेयर के ग्रोथ के लिए लाभकारी साबित होगा।

Hair Growth Foods

Hair Growth Foods in Hindi / Urdu

1. Best Hair Growth Foods in Hindi / Urdu – आप रोजाना आंवला का सेवन करें। आप चाहे तो आंवला का तेल भी इस्तेमाल कर सकते है।

2. Hair Growth Foods in Hindi – एवोकैडो का सेवन करने से यह बाल कोमल और चमकदार बनाता है। इसमें इलास्टिन और कोलेजन की मात्रा होती है। यह बालों के जड़ो में पाए जाने वाले मृत त्वचा को साफ़ करता है। यह हेयर के लिए उत्तम आहार है।



3. Hair Growth Foods in Hindi – बालों के लिए दही भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी 5 और प्रोटीन होता है। जो हेयर में मौजूद रुसी को ख़त्म करता है। इसके साथ-साथ दही बालों के ग्रोथ के लिए सहायक होता है। अत: दही का उपयोग करके आप अपने बाल को मजबूत बना सकते है।

4. Hair Growth Foods in Hindi – शकरकंद भी बाल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। जो जड़ो को पोषण प्रदान करती है। जिससे बाल जड़ से मजबूत होते है। इसके अलावा बाल रेशम की तरह हो जाते है।

यह भी अवश्य जाने : होमियोपैथी द्वारा हेयर फॉल का ईलाज

Best Hair Growth Foods in Hindi

5. Hair Growth Foods in Hindi – हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अवश्य करें। यह बालों के लिए तो फायदेमंद होता ही है, स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन ऐ और विटामिन सी होता है। जो बालों को पोषण प्रदान करता है।

इसे भी जरुर पढ़े : Egg Hair Mask

6. Hair Growth Foods in Hindi – मजबूत बाल पाने के लिए बादाम का सेवन जरुर करें। बादाम विटामिन इ का अच्छा श्रोत है। विटामिन इ बाल में ऑक्सीडेंट के प्रभाव को कम करता है। यह रक्त संचार को भी सही करता है। बादाम बालों के विकास के लिए मददगार होता है।



7. Hair Growth Foods in Hindi – बाल अधिक झड़ने का मुख्य कारण प्रोटीन और जिंक की कमी का होना। प्रोटीन की कमी की वजह आप गंजे भी हो सकते है। ऑइस्टर का सेवन करना, एक उत्तम उपाय है। इसके सेवन करने से आप जिंक और प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते है।

8. Hair Growth Foods in Hindi – सूरजमुखी के बीज भी आपके बालो के लिए फायदेमंद है। चूँकि इसमें विटामिन इ पाया जाता है। जो रक्त संचार बढाता है। इससे बाल लम्बे और मुलायम होते है। सूरजमुखी का तेल जरुर इस्तेमाल करें। आपको फायदा मिलेगा।

यह भी जरुर पढ़े : बालों को मजबूत और घना बनाने के घरेलु नुस्खे

Hair Growth Foods in Hindi

9. Hair Growth Foods in Hindi – आज से अपने आहार में सेल्मान मछली को शामिल कर लीजिये। इसमें मिनरल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जिससे बाल हेल्थी के साथ-साथ बाउंसी भी बने रहते है।

10. Hair Growth Foods in Hindi – कई सारे ऐसे लोग है, जो चिकन चाव से खाते है। लेकिन यह आपके प्रोटीन की कमी को दूर करती है। प्रोटीन की कमी के वजह से बालों का विकास नहीं हो पता है। इसीलिए चिकेन को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।



11. Hair Growth Foods in Hindi – बालों के विकास के लिए सही पोषण की जरुरत होती है। आप अपने बालों में निम्बू का रस और छाछ लगा सकते है। इसके अलावा आप छाहे तो नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है। कुछ देर रखने के बाद बालों को अच्छे से धो लीजिये।

इसे भी अवश्य पढ़े : रुसी (Dandruff) का घरेलु उपचार

12. Hair Growth Foods in Hindi – हेल्थी हेयर के लिए मैथी भी उपयोगी होता है। प्रतिदिन खाली पेट मैथी का पानी पीजिये, आपको फायदा मिलेगा। इसके अलावा बालों में मैथी के बीज का पेस्ट भी लगा सकते है।

Hair Growth Foods in Hindi

13. Hair Growth Foods in Hindi – नारियल पानी बालों के लिए एक उत्तम उपाय है। नारियल पानी की सहायता से बाल के कण में मौजूद टोक्सिन्स को आसानी से निकाला जा सकता है। यह बालों के हेल्थ के लिए अच्छा होता है। इससे बाल मुलायम और चमकदार होते है। इसके साथ साथ आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल जरुर करें। नारियल तेल बालों के ग्रोथ के लिए लाभकारी होता है। और हेयर को सही पोषण मिलता है।

यह भी अवश्य पढ़े : शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक ईलाज

14. Hair Growth Foods in Hindi / Urdu – रोजाना दूध का सेवन जरुर करें। इसके अलावा दूध को बालों की जड़ों में लगाये। इससे बेजान बाल चमकदार हो जायेगा।

loading…

15. Best Hair Growth Foods in Hindi / Urdu – पानी ज्यादा पीने की कोशिश करे। कम से कम दिन 10 से 12 गिलास पानी अवश्य पिए।

इसे भी जरुर जाने : स्वपनदोष का आयुर्वेदिक समाधान

नोट : www.hindiayurveda.com में दिए गए सभी आर्टिकल का उद्देश्य आपकी जानकारी को बढ़ाना है, यानी यह आपके ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। अत: आपसे अनुरोध है की, किसी भी उपाय को अजमाने से पहले चिकित्सक (डॉक्टर) से सलाह अवश्य ले।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!