Karela (Bitter Gourd) ke fayde / करेला के फायदे

/
/
169 Views

Karela Juice ke Benefits / करेला के बेहतरीन फायदे / Bitter Gourd ke Fayde 

Karela (Bitter Gourd) ke Fayde करेला (Karela) को अंग्रेजी में “Bitter Gourd” कहा जाता है। करेला एक प्रकार की सब्जी है। करेला (Karela) का उपयोग हजारो सालो से होते आ रहा है। करेला एक पुराणी आयुर्वेदिक औषधी है। सेहत को निरोग रखने की आयुर्वेद में करेला (Bitter Gourd) का खास महत्व है। करेला (Bitter Gourd) का उपयोग करने से बहुत सारे रोगों से छुटकारा मिल जाता है।


करेला (Karela) का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से, यह खून को साफ करता है। करेले (Karele) के उपयोग से आपकी भूख बढेगी। करेला रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का काम करता है। इससे आपको बीमारी न के बराबर होगी। करेला (Bitter Gourd) खासकर मधुमेह रोगियों के लिए वरदान है।

Benefits of Bitter Gourd in Hindi


Karela ke behtrin gun aur fayde – करेला के बेहतरीन गुण और फायदे

करेले (Karela) में कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, विटामिन, फास्फोरस और प्रोटीन इत्यादि पाय जाते है। करेला (Karela) सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, उससे कहीं ज्यादा स्वाद में कड़वा होता है। कच्चा करेला (Bitter Gourd) का जूस भी बहुत ही उपयोगी है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह हमारे सेहत के लिए लाभकारी है। आगे हम “Karele ke Fayde” जानेंगे जो इस प्रकार है।

karela ke fayde

Benefits of Karela in Hindi | 15 Bitter Gourd खाने के फायदे | Karele ke fayde


1. भूख को बढाता है – Benefits of Karela in Hindi जिसको भी भूख न लगने की शिकायत है। वो प्रतिदिन करेले का जूस का सेवन करे। इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहती है और आपकी भूख को बढती है।

2. गठिया की बीमारी में Bitter Gourd ke fayde – करेले या उसके पत्ते का रस निकाल कर गरम करे। फिर उस रस को सूजन या दर्द वाली जगह पर लगाये। आपको आराम मिलेगा और प्रतिदिन अपने भोजन में करेला को शामिल करे।

3. करेला के फायदे खून की कमी में – Karela ke Fayde करेला उन लोगो के लिए फायदेमंद है, जिन्हें खून की कमी है। प्रतिदिन कच्चे करेले का जूस थोडा थोडा सुबह और शाम पिये।इससे आपको लाभ होगा।

4. कफ के रोग में Karele ke fayde – करेले का सेवन करने से आपको कफ से आराम मिलेगा। चुकी करेले में फास्फोरस रहता है, जिसके कारन आपको कफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


5. दमा में करेला के फायदे Benefits of Karela in Hindi इस रोग नियमित करेले का सेवन करे। अगर आप करेले की सब्जी के रूप में सेवन कर रहे है तो बिना मसाले की छोंकी हुई सब्जी का उपयोग करे। इससे आपको लाभ मिलेगा।

6. वजन कम करने में “Karele ke fayde” – Bitter Gourd ke Fayde सबसे पहले कच्चे करेले का रस निकल ले और उसमे नीबू का रस मिला ले। इससे प्रतिदिन पिये ऐसा करने से आपका वजन कम होगा।

7. उल्टी दस्त और हैजा में करेला के फायदे करेले का रस निकाल ले अब उसमे थोडा पानी और चटकी भर कला नामक मिला ले। इसे पिये आपको आराम मिलेगा।

8. मधुमेह की बीमारी में करेले के फायदे – करेले का प्रतिदिन सेवन करे। करेले की सब्जी के रूप में या कच्चे करेले के जूस के रूप में इससे मधुमेह कंट्रोल में रहता है।


9. पीलिया के रोग में Bitter Gourd ke faydeKarela ke Fayde” कच्चे करेले का जूस निकाल ले और उसमे थोडा पानी मिला ले। अब इसका सेवन करे आपको आराम मिलेगा।

10. रुसी की समस्या में करेला के फायदे – करेले और जीरे को पीसकर अपने बालों की जड़ो में अच्छे से लगाये और लगभग 25 मिनट तक रहने दे। उसके बाद अच्छे से अपने बालों को साफ कर ले। इससे आपकी रुसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

11. पिम्पल या मुहासे में करेले के फायदे करेले का रस नियमित रूप से प्रतिदिन पिये। इससे आपका खून भी साफ होगा और किल मुहासे की समस्या से छुटकारा भी मिलेगा।

12. आँखों की रौशनी को बढाता है करेला के फायदे – Karela ke Fayde विभिन प्रकार के आँखों के रोग से छुटकारा चाहिए। तो करेले का सेवन प्रतिदिन करे इसमें विटामिन A और कैरोटीन होती है, जो आंखो के लिए लाभकारी है।


13. त्वचा / स्किन रोगों में Karele ke fayde करेले में पानी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसके प्रतिदिन सेवन करने से चर्म रोग नहीं होते है और दाग धब्बे भी नही होते है।

14. जोड़ो के दर्द में करेले के फायदे – करेले का रस और तिल का तेल बराबर मात्रा में मिला ले। अब जोड़ो पर मालिश करे आपको लाभ मिलेगा।

15. कब्ज की बीमारी में Karele ke faydeBitter Gourd ke Fayde” करेले का इस्तेमाल प्रतिदिन करे। इससे आपकी कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। चुकी इसमें फाइबर रहता है, जिससे पेट साफ रहता है।

यह भी पढ़े :-

loading…

karela, bitter gourd, करेला, करेले के गुण, घरेलू नुस्खे , करेला खाइए स्व स्य् रहिए, karela ke gun, karela ke fayde, bitter gourd ke fayde,

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!