Breast Cancer Symptoms – स्तन कैंसर के कारन, लक्षण और उपचार

/
/
220 Views

Symptoms of Breast Cancer in Hindi / Urdu

Breast Cancer Symptoms – आज इस लेख में Breast Cancer रोग के बारे में जानेंगे। यह महिलाओं में होने वाली एक प्रकार का रोग है। इस रोग का सही समय पर पता नहीं चलने के कारन यह गंभीर हो सकता है। ऐसा नहीं है की सिर्फ स्त्रियों में यह रोग होता है बल्कि यह पुरुषों में भी हो सकता है। कई सारे सरकारी और गैर सरकारी संगठन के द्वारा ब्रैस्ट कैंसर / स्तन कर्क रोग के प्रति जागरूकता फ़ैलाने का प्रयास हो रहा है। आज के समय में भारत में लगभग 20 में से 1 महिला Breast Cancer (स्तन कर्करोग) की चपेट में आ रही है।



Signs of Breast Cancer – समय रहते अगर स्तन कैंसर का पता चल जाये, तो उसका सही उपचार हो सकता है। लेकिन जब शुरुआती लक्षणों का पता नहीं चलता है। तब ऑपरेशन के जरिये निकलना पड़ता है। और महिलाऐं अपनी आकषर्ण को खो बैठती है। मुख्यत: स्तन के कैंसर का पता पहले और दुसरे चरण (Stage) में चल जाता है। अभी तक Breast Cancer (ब्रैस्ट कैंसर) का सटीक कारन का पता नहीं चला है। शरीर में एस्ट्रोजन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जब स्तन का कैंसर होता है। Breast Cancer Symptoms.

breast cancer Symptoms

breast pain, stan cancer, breast cancer symptoms, signs of breast cancer, causes of breast cancer,

इसे भी पढ़े: श्वेत प्रदर का घरेलु उपचार

Stan Cancer ke Karan, Lakshan aur Upchar – स्तन कैंसर

Breast Cancer Awareness – स्तन कैंसर के रोग में अक्सर देखा गया है, की जिन महिलाओं की उम्र 45 वर्ष से अधिक है। उन महिलाओं में लगभग 80 प्रतिशत मामला देखा गया है। छाती में जो गांठ होती है वह वक्त के साथ बढ़ने लगती है।



Breast Cancer Symptoms – बस थोड़ी सी सतर्कता महिलाओं को इस बीमारी से बचा सकती है। जिन महिलाओं की उम्र 30 से ज्यादा है। उन्हें मोनोग्रफी (Monografi) अवश्य कराना चाहिए। तो चलिए जानते है, इस रोग के होने के कारण –

स्तन कैंसर के लक्षण। Breast Cancer ke Lakshan. Stan cancer ke lakshan. ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण।

Causes of Breast Cancer – स्तन कैंसर के कारण

  • What Causes Breast Cancer – बढ़ती हुई उम्र की वजह से।
  • अनुवांशिकता (Heredity) के कारण।
  • अनियमित और ख़राब जीवनशैली के कारण।
  • नशीले पदार्थ जैसे – शराब, तम्बाकू और धुम्रपान इत्यादि के सेवन के कारण।
  • शिशु को कम दूध पिलाने के कारण।


  • सामान्य से ज्यादा लम्बाई भी एक कारण है।
  • स्तन में साधारण सुजन या गांठ होने की वजह से।
  • रेडिएशन के अधिक संपर्क में आने के कारण।
Breast Cancer Symptoms | ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण

1. स्तन में सुजन होना अक्सर देखा गया है की स्तन में सुजन आ जाता है। जब अचानक सुजन आने लगे तो सावधान हो जाइये। अगर यह सुजन ब्रैस्ट में ज्यादा समय तक बना रहे। तो डॉक्टर से जरुर संपर्क करें। यह शुरुआती लक्षण हो सकता है। Breast Cancer Symptoms.

2. स्तन / ब्रैस्ट के आकर में परिवर्तन अचानक असमान्य तरीके से स्तन बढ़ने लगता है। इसमें निप्पल का रंग लाल दिखने लगता है। कभी-कभी तो निप्पल से खून भी आ जाता है। स्तन में असमान्य तरीके से उभार आये। तो बिना विलम्ब के चिकित्सक से मिले। Breast Cancer Symptoms.



3. स्तन में गांठ का होना जब किसी महिला के स्तन में गांठ का अनुभव हो। और यह गांठ कठोर हो तब आपको सतर्क होने की जरुरत है। गांठ वाले स्तन की अपेक्षा में दुसरा स्तन अलग महशुश हो रहा हो। तो यह Breast Cancer का लक्षण हो सकता है। Breast Cancer Symptoms in hindi.

4. स्तन की त्वचा में परिवर्तन महिलाओं के स्तन की त्वचा में सिकुड़न आ जाती है। इसके अलावा ब्रैस्ट में लालिमा आना या स्किन का गड्डेदार होना। यह स्तन कैंसर के लक्षण हो सकते है। Breast Cancer Symptoms.

दादी माँ के घरेलु नुस्खे : Dadi maa ke gharelu nuskhe



5. निप्पल में बदलाव निप्पल के रंग में बदलाव होना। निप्पल का रंग लाल हो जाये या उसके रंग परिवर्तन आने लगे। तो समझ लीजिये आप Breast Cancer के चपेट में आ गए है। निप्पल से जुड़ी अन्य लक्षण भी है। जैसे – निप्पल में खुजली का होना, निप्पल में दाने का निकलना और निप्पल से रक्त निकलने लगे इत्यादि। Breast Cancer Symptoms.

6. स्तन में दर्द का अनुभव होना मासिक धर्म आने से पहले महिलाओं के स्तन में दर्द की शिकायत हो। तो इसे Cyclical Mastalgia कहा जाता है। यह Breast Cancer होने का सबसे बड़ा लक्षण है। Breast Cancer Symptoms in Hindi.

इसे जरुर पढ़े:

loading…

stan cancer, breast, breast cancer symptoms, symptoms of breast cancer, signs of breast cancer, mastectomy, symptoms of breast cancer in women, mammogram, breast cancer awareness, breast cancer signs, causes of breast cancer, what causes breast cancer, breast pain, stages of breast cancer, lump in breast, breast biopsy, breast cancer in men,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!