Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Carrot Benefits in Hindi | गाजर के फायदे | Gajar ke fayde

/
/
298 Views

Carrot Benefits in Hindi आज इस पोस्ट में Gajar ke fayde के बारे में जानेंगे। Gajar जिसे अंग्रेजी में “Carrot” कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Daucus Carota है। गाजर का सेवन करने से, यह कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। गाजर (Carrot) एक ऐसी सब्जी है, जो पीलिया जैसी बीमारी को ठीक करता है।

Gajar ke fayde कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में “Gajar” का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसमें कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते है, जो कैंसर को नियंत्रित करने में उपयोगी होता है। गाजर (Carrot) आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह आँखों के लिए भी लाभकारी है। यह त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Gajar

 

यह भी जानिए

Carrot Benefits | Gajar ke fayde | गाजर के फायदे



Carrot ke fayde – गाजर में विटामिन बी6, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर और पानी इत्यादि की मात्रा पाई जाती है। जिन पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु की कमी होती है, उन पुरुषों को Gajar यानी Carrot का सेवन जरुर करना चाहिए। तो जलिए जानते है – Gajar ke Fayde.

इसे भी जरुर पढ़े : Shukranu ki kami ka ilaj

गाजर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है – Carrot Benefits

1. Carrot Benefits in Hindi – गाजर का प्रतिदिन सेवन करने से यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते है। Carrot को आप Immune Booster भी कह सकते है। जब प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी, तो आपको कई तरह की बीमारीयों से लड़ने की ताकत मिलेगी। प्रतिदिन Gajar का जूस पिये आपको फायदा होगा।

गाजर कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करता है


2. Carrot Benefits in Hindi – जिन व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है, उन व्यक्ति को Carrot का सेवन रोजाना करना चाहिए। रात के भोजन के बाद Gajar का जूस पीये, इससे आपको फायदा होगा।

गाजर त्वचा के लिए फायदेमंद है

3. Carrot Benefits in Hindi – गाजर (Gajar) त्वचा के सभी रोगों के लिए उत्तम उपाय है। Carrot स्किन की विभिन्न बीमारियों जैसे – मुहासे, झुरियां और सुखी त्वचा इत्यादि को दूर कर सकता है। रोजाना गाजर का जूस पिये, इससे चेहरे पर चमक आ जाती है। इसके अलावा निम्बू का रस, गाजर और शहद मिलाकर स्किन पर लगाये। इससे आपको फायदा होगा।

यह भी अवश्य पढ़े : मुहासे का घरेलु उपचार।
इसे भी अवश्य पढ़े : स्किन केयर टिप्स की जानकारी हिंदी में।

गाजर (Carrot) पाचन शक्ति को ठीक करता है


4. Carrot Benefits in Hindi – गाजर में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाई जाती है, जो पाचनशक्ति को मजबूत करता है। प्रतिदिन गाजर का सेवन करे इससे आपको Digestion सम्बन्धी समस्या ठीक हो जाएगी।

आँखों के लिए फायदेमंद है गाजर

5. Carrot Benefits in Hindi – गाजर आँखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ऐ की मात्रा भरपूर रूप से पाई जाती है। विटामिन ऐ का सेवन, आँखों की रोशनी के लिए काफी लाभकारी होता है।

गाजर के द्वारा गैस की समस्या का ईलाज


6. Carrot Benefits in Hindi – गैस की बीमारी होने पर गाजर का सेवन करना एक बेहतर उपाय है। Gajar को अपने आहार में शामिल करे। इससे आपकी गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

गाजर  (Gajar) हिमोग्लोबिन को बढाता है

7. Carrot Benefits in Hindi – जिन महिला और पुरुष में हिमोग्लोबिन की शिकायत होती है, उन लोगों को Carrot का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। गाजर का जूस पीने से हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है।

इसे भी जरुर पढ़े : हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले बेहतरीन आहार की जानकारी हिंदी में।

गाजर गर्भवती स्त्री के लिए फायदेमंद है

Carrot Benefits

8. Carrot Benefits in Hindi – उन महिलाओ के लिए Gajar फायदेमंद है, जो गर्भवती है या माँ बन चुकी है। गाजर के रोजाना सेवन करने से, यह माँ बन चुकी महिलाओं के दूध की गुणवत्ता को बढाता है।

यह भी अवश्य पढ़े : गाय के दूध के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

Carrot Benefits – गाजर के अनेक फायदे

इसे भी जरुर पढ़े :-

loading…
उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

carrot, carrot benefits, carrots nutrition, red carrot, carrots health benefits, carrot calories, nutrients in carrots, gajar, gajar ka halwa, gajar ke fayde, गाजर के फायदे,

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!