Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Cloves Benefits | Laung ke Fayde | लौंग के फायदे

/
/
589 Views

Cloves Health Benefits – लौंग खाने के फायदे

Cloves Benefits in Hindi आज इस पोस्ट में Laung ke Fayde के बारे में जानेंगे। लौंग को अंग्रेजी में Cloves कहा जाता है। इसका वनस्पति नाम “Syzygium Aromaticum” है। इसका उपयोग मसाले के रूप में होता है। भारतीय भोजन में लौंग का खास महत्व है। लौंग खाने के अनेक फायदे है। यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधी है।

लौंग में भरपूर मात्रा में आयरन, फास्फोरस, सोडियम, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फाइबर, विटामिन ऐ, सी, मैग्नीज इत्यादि पाई जाती है। इसका महत्व आयुर्वेद में तो है ही, उसके साथ -साथ एलोपैथ और होमियोपैथी में भी खास महत्व है।

इसे जरुर पढ़े :- दांत में दर्द होने पर यह घरेलु उपाय अपनाये

Cloves Benefits – लौंग के  फायदे


Laung Health Benefits – लौंग खाने के अनोखे फायदे

लौंग / Laung का प्रयोग विभिन्न तरह से किया जा सकता है जैसे- पेस्ट, मंजन, गोली इत्यादि। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। लौंग / Cloves एक बेहतरीन दर्द निवारक है। लौंग का इस्तेमाल आपको तनाव से छुटकारा भी दिलाता है।

इसे जरुर पढ़े :- मच्छर भगाने के बेहतरीन और घरेलु उपाय

Cloves Benefits-Laung ke Fayde-लौंग के फायदे

Cloves Benefits | Benefits of Laung | लौंग के अनोखे फायदे


लौंग के फायदे, साँस सबंधी रोगों में

Laung ke Fayde जिन व्यक्तियों को श्वास से जुडी समस्या है, उन लोगो के लिए लौंग का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। जिन्हें अस्थमा की शिकायत है उन्हें अवश्य लौंग / Cloves का उपयोग करना चाहिए। 1 लीटर पानी में लगभग 5 लौंग डालकर पानी आधा होने तक उबाले। अब इसमें शुद्ध शहद मिले ले। दिन में तिन बार पिये, आपको फायदा होगा। लौंग (Cloves) का तेल इतना दमदार होता है की इसे सूंघने से कई रोगों में जैसे- कफ और जुकाम में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़े :- जूँ (Lice) का घरेलु ईलाज

लौंग का प्रयोग पाचन क्रिया में फायदेमंद है


Cloves ke Fayde पाचन सम्बन्धी समस्या होने पर, लौंग का इस्तेमाल करना एक अच्छा उपाय है। लौंग पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ साथ पेट में मौजूद कीड़े को भी ख़त्म करता है। डायरिया, पेट में गैस और अपच इत्यादि रोगों में आराम दिलाता है।

इसे भी पढ़े :- निम्बू का रस पीने के अनोखे फायदे

लौंग के फायदे गठिया की समस्या में

Laung ke Fayde गठिया होने के कारण जो दर्द होता है, वो बड़ा ही खतरनाक होता है। लौंग / Laung का इस्तेमाल करने से, यह दर्द और सुजन में आराम दिलाता है। लौंग / Cloves में फ्लेवोनोइड्स ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। इसलिए गठिया की समस्या होने पर लौंग के तेल का प्रयोग करे।

दांत दर्द में लौंग के फायदे

Cloves Benefits in Hindi दांत दर्द की समस्या होने पर लौंग / Laung का प्रयोग करे। इसके मंजन से दांतों की सफाई रोजाना करे। इसके अलावा जिस दांत में दर्द हो रहा है , उस जगह पर खड़ी लौंग / Cloves को दबा कर रखे। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

जी मचलने पर लौंग का सेवन करे

Laung ke Fayde जी मचलने पर लौंग / Laung का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले लौंग को भुन ले और उसका पाउडर बना ले। शुद्ध शहद में पाउडर मिलाकर सेवन करने से तुरंत लाभ मिलेगा। Cloves उन महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है, जिन्हें गर्व ठहरने के दौरान जी मचलता है। उन्हें एक गिलास पानी में थोड़ी सी लौंग का पाउडर और 1 चम्मच शक्कर मिलाकर गर्म करे।  अब उस पानी को ठंडा करके पिये, आपको लाभ मिलेगा।

मधुमेह की समस्या में लौंग फायदेमंद है


Cloves Benefits जिन लोगो को मधुमेह की शिकायत होती है, उनके लिए लौंग (Laung) बहुत ही लाभकारी होता है। यह खून में शुगर की मात्रा को कम करता है। Cloves (लौंग) रक्त को भी शुद्ध करता है।

लौंग एक अच्छा एंटीसेप्टिक है

लौंग एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है। अगर आपको त्वचा सम्बन्धी रोग है जैसे – खुजली, घाव इत्यादि में लौंग का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। जलने, कटने और फंगल इन्फेक्शन में Cloves Oil / लौंग का तेल काफी उपयोगी है। ध्यान रहे लौंग का तेल किसी तेल में मिलाकर लगाये।

Cloves oil Benefits in Hindi

यह भी जरुर पढ़े :-

loading…

laung ke fayde, cloves health benefits, cloves ke fayde, cloves oil, gharelu nuskhe, home remedy, home remedies, ayurvedic ilaj,

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!