Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Cow Ghee Benefits in Hindi | गाय के घी खाने के फायदे

/
/
323 Views

Cow Ghee Benefits in Hindi आज इस लेख में गाय के घी के फायदे के बारे में जानेंगे। आयुर्वेद के अनुशार गाय के घी को अमृत के समान बताया गया है। लेकिन कई लोग ऐसे है, जो घी को हाथ तक नहीं लगते है। उन लोगो का यह मानना होता है की घी से शरीर में चर्बी बढती है। लेकिन उन लोगों को शायद यह नहीं पता है की घी के नियमित सेवन से वजन नियंत्रित रहता है।

Benefits of Cow Ghee in Hindi / Urdu – कई लोगों देशी घी को बिमारियों की जड़ मानते है। लेकिन यह सत्य नहीं है। सिमित मात्रा में सेवन किया जाये। तो यह सेहत (Health) के लिए लाभकारी होता है। देसी घी में कई सारे पोषक (Nutrition) तत्व पाए जाते है। इसके सेवन करने से दिमाग तेज होता है। देसी गाय के घी को नियमित खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। देशी घी को दवा कहना भी गलत नहीं होगा।

Ghee Benefits in Hindi – इसमें भोजन को पचाने वाले गुण होते है। यह वात दोष को शांत करता है। उसके साथ-साथ यह पित्त दोष को भी शांत करता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की शुद्ध देशी घी बुढ़ापा को दूर रखने में मदद करता है। देसी गाय के घी में कई सारे औषधिय गुण होते है। तो चलिए जानते है – “Cow Ghee Benefits” के बारे में।

Cow Ghee Benefits in Hindi / Urdu

Cow Ghee Benefits

Ghee Nutrition in Hindi / Urdu इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी इत्यादि होता है। घी में कुछ ऐसे माइक्रोन्यूट्रिंस पाय जाते है। जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में सहायक होता है।

1. Cow Ghee Benefits in Hindi – गाय के घी के फायदे दिल के लिए



यह हृदय के लिए फायदेमंद होता है। गाय के घी के उपयोग करने से दिल की नली में ब्लोकेज होने की संभावना कम हो जाती है। यह हृदय को मजबूत भी बनाता है।

2. Cow Ghee Benefits in Hindi – सेक्स में गाय के घी के फायदे

यह स्त्री और पुरुष दोनों के प्रजनन प्रणाली की गुणवत्ता में सुधार लाता है। गाय का घी एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। रोजाना 1 या 2 चम्मच देशी गाय से बने शुद्ध घी का सेवन करें।

3. Cow Ghee Benefits in Hindi – कब्ज की समस्या में घी के फायदे



कब्ज की समस्या को हलके में नहीं लेना चाहिए। आप गाय के घी के द्वारा कब्ज जैसे रोग से छुटकारा पा सकते है। उसके साथ-साथ यह पाचनतंत्र को भी सही करता है। रोजाना रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच घी डालकर पीजिये। गाय के शुद्ध घी का ही उपयोग करें। आपको फायदा होगा।

Cow Ghee Benefits in Hindi

4. Cow Ghee Benefits in Hindi – घी के फायदे कोलेस्ट्रोल को कम करता है

गाय के घी के द्वारा आंत और खून में मौजूद कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है। कई शोधो के अनुसार यह पता चला है। इसमें बाईलरी लिपिड के बढ़ जाने के कारन कोलेस्ट्रोल का स्तर सही रहता है। इसीलिए रोजाना देशी शुद्ध घी का सेवन जरुर करें।

5. Cow Ghee Benefits in Hindi – गाय के घी के फायदे मेटाबोलिज्म को सही रखता है

घी में गजब का गुण होता है। यह शरीर में जमे फैट को गलाता है और उसे विटामिन में परिवर्तित कर देता है। यह भोजन को जल्दी पचाने का काम करता है। क्यूंकि इसमें कम मात्रा में चेन फैट एसिड होता है। घी से मेटाबोलिज्म अच्छा होता है। इसीलिए अपने आहार में इसे अवश्य शामिल करें।



6. Cow Ghee Benefits in Hindi – गैस की समस्या में गाय के घी के फायदे

काफी लोगो को गैस की समस्या होती है। गाय का घी पेट में गैस को बनने नहीं देता है। प्रतिदिन 1 से 2 चम्मच घी का सेवन करें। आप चाहे तो चावल या दाल में डालकर इसका सेवन करें। रोटी में भी लगाकर खाया जा सकता है।

7. Cow Ghee Benefits in Hindi – कैंसर रोग में गाय के घी के फायदे

घी में कैंसर से लड़ने के गुण होते है। यह आंत और स्तन के कैंसर में लाभकारी होता है। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-कैंसर और सूक्ष्म जीव इत्यादि जैसे तत्व होता है। जो कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसका रोजाना सेवन करें। आपको लाभ मिलेगा।

घी के फायदे | Benefits of Ghee in Hindi

8. Cow Ghee Benefits in Hindi – घी के फायदे वजन को नियंत्रित रखने में

अगर सही मात्रा में रोजाना इसका सेवन किया जाये, तो यह वजन को नियंत्रित रखता है। इसमें CLA पाया जाता है। जिससे मेटाबोलिज्म सही रहता है। जिससे वजन वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। चूँकि देशी शुद्ध घी को हाइड्रोजनीकरण के द्वारा नहीं बनाया जाता है। जिससे अतिरिक्त फैट नहीं बनता है।

9. Cow Ghee Benefits in Hindi – माइग्रेन की समस्या में घी के फायदे

सिर के आधे भाग में जब दर्द होता है। तो यह माइग्रेन होने के संकेत होते है। इसमें सिर दर्द के अलावा उल्टी भी हो सकती है। इस रोग से बचने के लिए गाय का शुद्ध घी एक उत्तम उपाय है। 2 बूंद घी नाक में डाले। ऐसा सुबह और शाम करें। इससे माइग्रेन का दर्द ठीक होगा।

10. Cow Ghee Benefits in Hindi – त्वचा के लिए गाय के घी के फायदे

अगर आप सदा जवान दिखना चाहते है। तो गाय के घी का इस्तेमाल करें। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। जिससे त्वचा की चमक बनी रहती है। चेहरे पर रोजाना घी से मसाज करें। इससे चेहरे का सूखापन कम होगा। और चेहरा मुलायम और चमकदार दिखेगा।

Cow Ghee Benefits in Hindi

11. Cow Ghee Benefits in Hindi – गाय का घी ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है

गाय के घी में Vitamin k2 होता है। जो रक्त कोशिका में जमा कैल्शियम को हटाने में मदद करता है। इससे रक्त संचार (Blood Circulation) सुचारू रूप से काम करता है।

हिन्दू धर्म में गाय के घी का अपना अलग ही महत्त्व है। घी को हिन्दू धर्म में पवित्र माना गया है। इसीलिए धार्मिक समारोह में हवन या यज्ञ में घी का इस्तेमाल होता है। घी को यज्ञ या हवन में डालने पर ताजे ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है।

यह भी अवश्य पढ़े :

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!