Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Jira Side effects in Hindi | जीरा से होने वाला नुकशान | Cumin

/
/
545 Views

Side Effects of Cumin Seeds / जीरा के नुकशान / Jira ke Nukshan

Jira side effects in Hindi आज इस लेख में Cumin seeds side effect के बारे में जानेंगे। वैसे तो पेट से सम्बंधित कई सारी बिमारियों के लिए जीरा बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन इसके कुछ नुकशान भी है। जीरा सभी रसोईघर में आसानी से मिल जायेगा। इस पोस्ट में आज उन्ही साइड इफ़ेक्ट के बारे में बात करेंगे।



Side effects of Jira in Hindi / Urdu

Jira ke nukshan

1. Jeera ke Nukshan – जीरा का ज्यादा इस्तेमाल करने से लीवर को नुकशान भी पहुँच सकता है। इसमें तेल ज्यादा अस्थिर होता है। इसके अधिक वक्त तक उपयोग करने पर लीवर के साथ-साथ किडनी को भी नुकशान पहुंचा सकता है।



2. Jira Side Effects in Hindi – जीरा ब्लड के सुगर लेवल को कम कर सकता है। इसीलिए जीरे का उपयोग ध्यानपूर्वक करना चाहिए। यह डायबीटीज रोगियों के लिए अच्छा नहीं होता है। क्यूंकि ब्लड शुगर के लेवल में उतार और चढ़ाव रोगियों के लिए उचित नहीं है। जीरा low blood sugar का एक मुख्य कारण हो सकता है। अत: इसके इस्तेमाल में सावधानी बरते।

इसे भी जरुर पढ़े : ब्लड प्रेशर का घरेलु समाधान

3. Side Effects of Jeera – कई विशेषज्ञों के अनुशार जीरा के कारन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में ज्यादा गैस बनाने का काम करता है। जीरे के वजह से हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है।



4. Jira ke Nukshan – गर्भवती महिलाओं को जीरे का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। यह गर्भ पर प्रभाव डाल सकता है। ज्यादा मात्रा में सेवन करने से गर्भपात का खतरा भी बढ़ सकता है। या फिर समय से पूर्व डिलीवरी हो सकती है। इसीलिए गर्भवती स्त्रियों को जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी जरुर पढ़े : बेस्ट सेक्स बूस्टर तेल

Jira ke Nukshan – जीरा खाने के नुकशान

5. Cumin Seeds Side Effects in Hindi – जीरे का अधिक मात्रा में सेवन करने पर, महिलाओं के स्तन के दूध में कमी हो जाती है। स्तनपान कराने वाली माँ के लिए सही नहीं है। इसीलिए उन महिलाओं को जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

6. Jira ke Nukshan – जो महिलाएं अधिक मात्रा में जीरे का सेवन करती है। उन महिलाओं को मासिक चक्र के दौरान हैवी ब्लीडिंग का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए महिलाओं को जीरा का सेवन सिमित मात्रा में करना चाहिए।

इसे भी जरुर जानिए : स्तन में दूध बढ़ाने के घरेलु उपाय

7. Jeera ke Nukshan – जीरा आयरन का बेहतरीन श्रोत है। यूँ कहे की यह स्किन के निखार के उपयोगी है। लेकिन जिन्हें एलर्जी की समस्या है, उन लोगों को इससे दूर रहना चाहिए। ज्यादा सेवन करने से स्किन पर चकते की समस्या हो सकती है।



8. Cumin Seeds ke Nukshan Hindi me – जीरा का सेवन अत्याधिक डकार की वजह भी बन सकती है। जिससे आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है।

9. Side Effects of Jeera in Hindi – शायद आप नहीं जानते हो, लेकिन जीरे में मादक गुण होता है। ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपको नशे के लत लगा सकती है। इसीलिए इसका सेवन सही मात्रा में करें।

यह भी अवश्य पढ़े : गाजर खाने के बेहतरीन फायदे

Cumin Seeds ke Nukshan | Jeera Side Effects in Hindi

loading…

cumin powder, cumin spice, jeera seeds, jeera powder, jeera benefits, zeera spice. jeera spice, cumin Jeera, जीरा के नुकशान, जीरे खाने के साइड इफेक्ट्स,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!