Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Curd Benefits in Hindi | दही के फायदे | Home Remedies

/
/
396 Views

Curd Benefits in Hindi / Urdu

Curd Benefits in Hindi आज इस लेख में दही के फायदे के बारे में जानेंगे। इसे अंग्रेजी में “Yogurt” या “Curd” भी कहा जाता है। वैसे तो सेहत के लिहाज से दही के कई फायदे है। शायद ही कोई होगा, जिसने दही न खाया हो। भारतीय परम्परा के अनुशार किसी भी शुभ कार्य करने से पहले दही का सेवन करने से सफलता मिलती है। इसका उपयोग मनुष्य लगभग 4500 वर्षो पहले से करता आ रहा है। इसे गुणों का खजाना कहना गलत नहीं होगा। दही उपयोगी होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए।



Benefits of Curd in Hindi / Urdu – इसमें कई से सारे ऐसे पोषक तत्व होते है। जो शरीर को कई तरह के रोगों से बचाने में सहायक होता है। यह हर घर में इसका उपयोग होता है। इसे भारतीय भोजन का अहम हिस्सा कह सकते है। अगर दूध से तुलना की जाये, तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है। यह दूध से भी तुरंत पचता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा दूध से ज्यादा होती है। यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। Curd Benefits.

Curd Benefits in Hindi/Urdu यह पेट से जुड़े रोगों के लिए रामबाण ईलाज है। यह पाचन क्रिया को सही रखने का काम करता है। यह बालों के लिए भी उपयोगी होता है। दही के अलावा उससे बनी छाछ और लस्सी का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह आंत की गर्मी को शांत करने का उत्तम उपाय है। तो चलिए जानते है दही में मौजूद पोषक तत्व और “दही के फायदे” के बारे में।

Curd Benefits

Curd Benefits in Hindi – दही के फायदे

Dahi / Curd Benefits in Hindi दही में कई सारे पोषक तत्व होते है। इसीलिए इसे पोषक तत्व का खजाना भी कहा जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी, कैलोरी, पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस, लेक्टोज, राइबोफ्लेविन, जिंक, शुगर और फैट इत्यादि होता है।

1. Curd Benefits in Hindi – Home Remedies

रोग प्रतिरोधक क्षमता अगर मजबूत हो। तो कई सारे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। दही में पाए जाने वाले गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है।

2. Dahi ke Fayde in Hindi – Gharelu Nuskhe



रोजाना दही का सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती है। चूँकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। दूध के मुकाबले इसमें लगभग 18 गुना ज्यादा कैल्शियम होता है। यह जोड़ो से सम्बंधित बीमारी (ओस्टीयोपोरोसिस) में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह दांत और नाख़ून को भी मजबूत बनाता है।

3. Curd Benefits in Hindi / Urdu – Home Remedies

कुछ शोधकर्ता की माने तो दही के रोजाना सेवन से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा कम हो सकता है। यह खतरा लगभग 28 % तक कम हो सकता है। दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और सेचुरेटेड फैट्स इत्यादि होता है। जो डायबिटीज टाइप 2 को दूर रखने में सहायता करता है। इसीलिए डायबिटीज के रोगी को अपने आहार में दही जरुर शामिल करें।

4. Curd Benefits in Urdu – Gharelu Nuskhe



गर्मी के दिनों में अक्सर त्वचा टैन हो जाती है। रोजाना ताजा दही त्वचा पर लगाये। इससे टैनिंग और रूखापन कम होगा। सनबर्न की विस्तृत जानकारी के यहाँ क्लिक करें – सनबर्न का घरेलु उपचार

5. Benefits of Curd in Hindi – Home Remedies

बच्चो का जब दांत निकलता है। उस समय शहद और दही मिलाकर चटाना चाहिए। ऐसा करने से आसानी से दांत निकल जाता है।

दही के फायदे – Curd Benefits in Hindi

6. Dahi Khane ke Behtrin Fayde – Ayurvedic upchar

गर्मी के दिनों में लू लगने का खतरा बना रहता है। इसीलिए धुप में बाहर निकलने से पहले 1 गिलास में जरा सा काला नमक और भुने हुए जीरे का चूर्ण मिलाकर सेवन करें। आपको लाभ मिलेगा।

7. Curd Benefits in Hindi  / Urdu – Dadi ma ke nuskhe

अगर आप अपने बाल को लम्बा, मजबूत और काला बनाना चाहते है। तो ताजा दही को बालों में लगभग 30 मिनट तक लगाये। उसके बाद साफ़ पानी बालों को धो लीजिये। इसके अलावा आप चाहे तो दही को अंडे और मेंहदी से साथ भी मिलाकर लगा सकते है।

8. Dahi Ke Fayde – Home Remedies in Hindi

बालों की चमक बढ़ाने के लिए आप दही का उपयोग कर सकते है। दही में मैथी पाउडर मिलाकर लगाये। इससे आपके बालों में चमक आ जाएगी।



9. Curd Benefits in Hindi – Gharelu Nuskhe

यह वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। दही में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसे खाने से भूख कम लगती है। उसके साथ-साथ यह चर्बी का भी कम करता है।

10. Dahi ke Fayde in Hindi – Ayurvedic Solution

अगर मुंह में छाले हो जाये, तो बहुत ही तकलीफ होती है। मुंह के छालों पर दही लगाये। ऐसा दिन में 3 से 4 बार करें। इसके अलावा छाछ से कुल्ला करें। आप राहत महशुश करेंगे।

इसे भी अवश्य पढ़े : मुंह के छाले का घरेलु ईलाज

11. Curd Benefits in Hindi – Home Remedies

पेट की गर्मी को दूर करने का उत्तम उपाय, Dahi से बनी लस्सी और छाछ है। पेट की गड़बड़ी में दही के साथ इसबगोल की भूसी सेवन करें। इसके अलावा दस्त होने पर दही और चावल भी खा सकते है। आपको फायदा होगा।

Curd ke Fayde | दही के फायदे | Dahi Benefits

12. Dahi Benefits in Hindi – Natural Remedies

पसीने से निकलने वाली बदबू के लिए Dahi एक बेहतरीन उपाय है। जिन्हें पसीने की दुर्गन्ध की शिकायत है। उन लोगों को बेसन और दही मिलाकर शरीर पर लगाना चाहिए। फिर कुछ समय बाद साफ़ पानी नहा लेना चाहिए।

13. Curd Benefits in Hindi – Dadi ma ke gharelu nuskhe

आज के इस भाग-दौड़ वाली जिन्दगी और गलत खान-पान की वजह से, दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। पहले के दौर में दिल की बीमारी उम्र देखकर आती थी। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। रोजाना दही का सेवन करें। यह उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल दोनों को नियंत्रित रखता है।

14. Curd Benefits in Hindi – Ayurvedic Nuckhe

loading…

यह पेट के बहुत ही लाभकारी है। Dahi पेट से सम्बंधित कई रोगों के लिए रामबाण उपचार है। इसमें अच्छा बेक्टेरिया होता है, जो पेट के रोग को ठीक करता है। जिन लोगो को कब्ज की शिकायत होती है। उन लोगो को दही में अजवाइन मिलाकर पीना चाहिए। आपको अवश्य फायदा होगा।

 जिस तरह दही के कुछ फायदे है। उसी तरह इसके कुछ नुकशान भी है।

  • खली पेट दही का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • रात के समय Dahi खाने से बचना चाहिए।
  • बीफ के साथ दही नहीं खाना चाहिए।
  • धुप से आकर तुरंत दही नहीं खाना चाहिए।
  • खांसी, सर्दी और अस्थमा के मरीज को Curd का सेवन नहीं करना चाहिए।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!