Custard Apple Benefits | सीताफल के फायदे | Sharifa ke fayde

/
/
47 Views

Custard Apple ke fayde / सरीफा के फायदे / Sitaphal Fruit ke Fayde

Benefits of Custard Apple आज इस लेख में Sitaphal / Sharifa के बारे में जानेंगे। यह के प्रकार का फल है। शरीफा मीठा होने के साथ-साथ स्वादिष्ट फल है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। सीताफल को शरीफा भी कहा जाता है। Custard Apple / Sharifa यह बाहर से कड़ा होता है। लेकिन अंदर का गुदा मुलायम और सफेद होता है। यह एक कम कैलोरी वाला फल है। यह कई तरह के रोगों में फायदेमंद है। शरीर की कमजोरी को दूर करने का सीताफल (Sitaphal) एक बेहतरीन विकल्प है।



Sitaphal Fruit Benefits in Hindi Sharifa ऊर्जा का एक बेहतरीन श्रोत है। सीताफल में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जिसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, कॉपर, कैल्शियम, प्रोटीन थायमिन, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और आयरन इत्यादि होता है। Benefits of Custard Apple.

Cutard Apple ke fayde – Sitaphal अल्सर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। शरीफा एक कम वसा वाला फल है। गर्भवती महिलाओं के लिए शरीफा बहुत ही लाभकारी है। यह गर्भावस्था के दौरान होने वाले चिढ़चिढ़ेपन और मितली की समस्या को दूर करता है।

Custard Apple Health Benefits – कस्टर्ड एप्पल के बेहतरीन फायदे



सीताफल के फायदे – Benefits of Custard Apple

 मधुमेह की समस्या शरीफा का सेवन करने से मधुमेह रोगियों को फायदा होता है। Sharifa में डाइटरी फाइबर होता है। जो शरीर में शुगर के Absorption (अवशोषण) को कम करता है। सीताफल में विटामिन सी होने के कारन यह शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखता है।मधुमेह को नियंत्रण करने का Sitaphal एक उत्तम उपाय है।



 वजन बढ़ाने में फायदेमंद दुबले और पतले लोग हमेशा अपना वजन बढ़ाना चाहते है। सीताफल के मौसम में रोजाना इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। Sharifa में शक्कर की ज्यादा मात्रा होती है। जो बिना हानी किये, आपका वजन बढ़ाएगा। आप अपनी डाइट में Sitaphal Fruit को जरुर शामिल करें। Benefits of Custard Apple in Hindi.

Custard Apple (sitaphal ke fayde)

 गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान Sharifa ka Sevan जरुर करना चाहिए। यह बच्चे और माँ दोनों के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन करने से मिसकेरिज होने का खतरा कम हो जाता है। सीताफल शिशु के प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) और तंत्रिका तंत्र (Nervous System) को मजबूत बनता है। उसके साथ-साथ शिशु के दिमाग को मजबूत बनता है। Sitaphal का सेवन करने वाली महिलाओं में बच्चे को जन्म देने के दौरान दर्द का नुभव कम होता है। सीताफल स्तन के दूध को भी बढाता है। Benefits of Custard Apple.

Sharifa ke fayde / शरीफा के अनोखे फायदे / Custard Apple benefits

 अनीमिया की समस्या सीताफल के सेवन करने से आप अनीमिया की बीमारी से बच सकते है। शरीफा में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। जो अनीमिया जैसे रोग से बचाती है। Sitaphal Fruit कॉपर का एक बेहतरीन श्रोत है। जी शारीर में हिमोग्लोबिन को बढ़ाने का कार्य करता है। इसीलिए Sharifa के मौसम में इसका सेवन अवश्य करें।



 जूं की समस्या सिर में जूं की वजह से काफी परेशानी होती है। खासकर बच्चों में जूं होने की शिकायत ज्यादा होती है। सबसे पहले शरीफा के बीज को बारीक़ पीस लीजिये। अब रात में इसे बालों में अच्छे से लगा लीजिये। अब मोटे कपडे से सिर को बांध लीजिये। सुबह बाल को अच्छे से धो लीजिये। ऐसा करने से जूं मर जाते है। इसके अलावा सीताफल के पत्ते का भी प्रयोग कर सकते है। सबसे पहले पत्ते का रस निकाल लें। अब रस से सिर में अच्छी तरह से मालिश करें। आपको फायदा होगा। ध्यान रहे Sharifa / Sitaphal के पत्ते और बीज में विषेले पदार्थ की मात्रा होती है। जो आँखों में जाने से परेशानी हो सकती है।



 गठिया और जोड़ो के दर्द की समस्या अक्सर लोग जोड़ो के दर्द या गठिया की समस्या से परेशान रहते है। ज्यादातर यह समस्या बुजूर्गों में देखने को मिलती है। Sharifa शरीर में पानी की मात्रा को कण्ट्रोल करता है। यह जोड़ो में होने वाले विषेले पदार्थ को निकालने में मदद करता है। Sitaphal Fruit में मेगनीशीयम की मात्रा अच्छी होती है। जो शरीर में पानी को संतुलन करता है।

Custard Apple ke fayde | सीताफल के अनोखे फायदे | Sitaphal Fruit Benefits

 हार्ट अटैक की समस्या शरीफा का सेवन करने से दिल के दौरे से बचा जा सकता है। इसमें पाए जाने वाला मैग्नीशियम हृदय की रक्षा करता है। सीताफल में विटामिन बी 6 भी होता है। जो दिल की बिमारियों को कम करता है। इसीलिए Sitaphal Fruit का नियमित रूप से सेवन करें।



 पाचनतंत्र की समस्या आज के समय में गलत खान-पान की वजह से लोगों का पाचनतंत्र कमजोर हो गया है। चूँकि Sitaphal Fruit / Sharifa में कॉपर और डाइटरी फाइबर होता है। जो पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। कब्ज और दस्त जैसे रोगों से शरीफा राहत दिलाता है।

 त्वचा के लिए लाभकारी शरीफा त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ऐ होता है। जो त्वचा स्वस्थ्य रखता है।

Custard Apple Health Benefits – सीताफल / शरीफा के अन्य फायदे
  • यह कोलेस्ट्रोल को कम करता है।
  • Sharifa के सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
  • अगर आपको दमा की शिकायत है। तो Sitaphal का सेवन करें। इसमें विटामिन B-6 होता है। जो दमा के अटैक को रोकता है।
  • सीताफल शरीर को ठंडक देता है।
  • शरीफा खाने से पेट के कीड़े ख़त्म होते है।
  • चिंता और तनाव को दूर करता है।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!