Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

आँखों की देखभाल के बेहतरीन घरेलु नुस्खे – Eye Care Tips in Hindi

/
/
237 Views

Eye Care Tips in Hindi आज इस लेख में आँखों की देखभाल के बारे में जानेंगे। यह शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। वेद के अनुशार आँख को सभी इन्द्रियों में श्रेष्ठ बताया गया है। हमेशा लोग आँखों की अनदेखी कर देते है। जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। आँख सिर्फ देखने के ही काम नहीं आता है। बल्कि यह विचारों और भावनाओं को सुन्दरता के साथ व्यक्त भी करती है।

बाबा रामदेव के घरेलू उपाय आज के समय में कम उम्र के बच्चों में आँखे कमजोर होने की शिकायत बढ़ती जा रही है। भोजन में विटामिन ए की कमी होने इसकी मुख्य वजह है। लोग घंटो टेलीविज़न कंप्यूटर और मोबाइल में चिपके रहते है। स्वभाविक है की इससे आँखों पर असर पड़ेगा। हम जितनी देखभाल अपने चेहरे की त्वचा की करते है। शायद ही हम आँखों की उतनी देखभाल करते है। सच कहे तो हम आँखों के प्रति लापरवाह हो गए है। जो बहुत ही गंभीर बात है।

Eye Care Tips in Hindi / Urdu – आँखों की देखभाल बहुत जरुरी है। अगर इसकी देखभाल ठीक से न किया जाये। तो आँखों में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आँखे अनमोल है, इसका ख्याल रखना बेहद जरुरी है। इस पोस्ट में कुछ घरेलु नुस्खे बताये जायेंगे। जिसके प्रयोग से आप अपनी आँखों को हेल्थी रख सकते है। तो चलिए जानते है – “Eye Care Tips in Hindi

Eye Care Tips in Hindi

Eye Care Tips in Hindi | आँख की देखभाल | Aankh ki Dekhbhal


1. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Aankho ki dekhbhal kaise kare – आज के वक़्त में हर घर में कोई न कोई व्यक्ति आपको चश्मा पहने मिल जायेगा। ऐसा विटामिन ए की कमी कारण होता है। इसीलिए अपने दैनिक जरूरतों के विटामिन ए की कमी को रोजाना पूरा करें। उसके साथ-साथ भरपूर हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें। इससे आपकी आँखे कमजोर नहीं होगी। और चश्मा लगाने की नौबत नहीं आएगी।

2. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

Aankho ki dekhbhal kaise kare – धुप से आँखों को बचाए। क्यूंकि धुप से निकलने वाली UV किरणें रेटिना को क्षति पहुंचती है। ये किरणें न सिर्फ आँख को नुकशान पहुंचती है। साथ ही साथ झुरियां और तवचा के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार होती है। इसीलिए धुप में निकलने से पहले छाता या धुप के चश्मे का प्रयोग जरुर करें। और अपने आँखों को नुकशान से बचाए।

3. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Aankho ki dekhbhal kaise kare – कम्पुटर, टेलीविज़न और स्मार्टफोन इत्यादि का ज्यादा समय तक उपयोग न करें। आपने आँखों को थोड़ा आराम दें। क्यूंकि यह आँखों के रौशनी के लिए घटक हो सकता है। टेलीविज़न, स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर घंटों टकटकी लगाने के बजाये, आँखों को थोड़ा आराम दें।

4. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आंख की देखभाल हिंदी में

Aankho ki dekhbhal kaise kare – धुम्रपान और तम्बाकू का सेवन छोड़ दें। यह सेहत के साथ-साथ आँखों के लिए भी सही नहीं होता है। अत्याधिक धुम्रपान या तम्बाकू के सेवन करने से, ऑप्टिक तंत्रिका को क्षति पहुँच सकती है।

आँखों की देखभाल के बेहतरीन घरेलु नुस्खे – Eye Care Tips in Hindi

Loading…

5. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Aankho ki dekhbhal kaise kare – हम दिनभर प्रदुषण से घिरे रहते है। गाड़ियों से निकलने वाला धुआं आँखों को क्षति पहुंचता है। इसीलिए रोजाना दिन में कम से कम 2 से 3 बार साफ़ पानी से आँखों को धोये। इसके अलावा रात में सोने से पहले भी आँखों को धोना न भूले।

6. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करे आँख की देखभाल हिंदी में

Aankho ki dekhbhal kaise kare – बिना कंप्यूटर पर काम करने वाले व्यक्ति के मुकाबले में देखा जाये। तो जो लोग लगातार कंप्यूटर पर काम करते है। वह कम पलके झपकाते है। जिसकी वजह से Dry Eye की समस्या उत्पन्न हो सकती है। कम से कम 1 मिनट में 12 से 15 बार पलकों को झपकाना चाहिए।

7. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Aankho ki dekhbhal kaise kare – आज के इस समय में लोगो को देर रात तक काम करने की आदत होती है। रात के वक़्त पर्याप्त रौशनी में काम करना चाहिए। कम रौशनी में काम करने से आँखों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर और मोबाइल के ब्राइटनेस को कम रखे। यह आँखों पर सीधा असर करता है।

8. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

Aankho ki dekhbhal kaise kare – हेल्थी जीवन के लिए हेल्थी भोजन के साथ साथ अच्छी नींद भी बेहद जरुरी है। यह बात आँखों पर भी लागु होती है। भरपूर नींद लेने से शरीर के साथ-साथ आँखों को भी आराम मिलेगा। इसीलिए रात को समय पर सोये और 7 से 8 घंटे जरुर सोये।

आँखों की देखभाल के बेहतरीन घरेलु नुस्खे – Eye Care Tips in Hindi

9. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Aankho ki dekhbhal kaise kare – स्वस्थ्य जीवन के लिए जरुरी है की आप समय पर सोये और समय पर उठे। सुबह की ताजी हवा आँखों के साथ-साथ शरीर के लिए लाभदायक होता है। सुबह-सुबह हरी घास पर नंगे पैर चले। उसके साथ-साथ योग का भी अभ्यास रोजाना करें।

10. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

Aankho ki dekhbhal kaise kare – नियमित रूप से आँखों का चेकउप जरुर कराये। किसी अच्छे आँख के डॉक्टर से 6 से 12 के अन्तराल में जाँच करनी चाहिए। इससे आँखों को छोटी-बड़ी समस्या का पता समय पर लग जायेगा। जिससे इलाज करना आसान हो जायेगा।

11. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – आंवला आँखों के लिए लाभकारी होता है। यह विटामिन सी का बेहतरीन श्रोत है। रोजाना आंवला का सेवन करें। आप चाहे तो आंवला के रस में शहद मिलाकर भी पी सकते है। ऐसा सुबह के वक़्त करें। इसके अलावा पानी में आंवला चूर्ण डालकर उबालें। लगभग 1.5 से 2 घंटे तक उबालने के बाद छान लें। फिर ठंडा करके पानी को आँखों पर डालें। ऐसा दिन 3 बार करें।

12. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – आँख को हेल्थी बनाये रखने के लिए Tea Bag का उपयोग करें। इस्तेमाल किया हुआ सुखा Tea Bag को अपनी आँखों पर रखें। अब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आँखों में ताजगी आएगी।

Eye Care Tips in Hindi | Tips for Eye care

13. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – आँखों को आराम चाहिए। इसके लिए खीरे का स्लाइस काटकर आँखों पर रखें। और 15 मिनट के रहने दें। इससे आँखों की थकावट दूर हो जाएगी। और आँखों को ठंडक मिलेगी।

14. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल हिंदी में

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – अगर आप चाहते है की आपका नेत्र रोगों से मुक्त रहे। तो शहद के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। ऐसा रात में सोने से पहले करें। इससे कई सारे नेत्र की समस्या से छूटकारा मिलेगा।

15. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल कैसे करें

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – यह घरेलु नुस्खे को अपनाकर, आँखों से चश्मा को उतारा जा सकता है। सबसे पहले सौंफ, मिश्री और बादाम को सामान मात्रा में मिलाकर पीस लें। 1 गिलास दूध के लगभग 10 ग्राम मिश्रण का सेवन  इस विधि नियमित रूप से इस्तेमाल करें। यह आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

चश्मा उतारने के घरेलु उपाय – Eye Care Tips in Hindi

16. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करें आँख की देखभाल

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – इस घरेलु उपाय अजमाकर, आँखों की कई समस्या का समाधान कर सकते है। सबसे पहले बेल की पत्तियां का रस निकाल लीजिये। अब उस रस को बारीक़ कपड़े से छान लीजिये। अब इस रस की दो बुँदे आँख में डाले।इससे आँखों की कई समस्या जैसे – आँख आना, आँखों की चुभन, आँख दर्द इत्यादि की शिकायत दूर हो जाती है।

17. Eye Care Tips in Hindi – आँखों की देखभाल के बेहतरीन उपाय

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – ताजा मक्खन ½ चम्मच लीजिये। अब इसमें लगभग पीसी हुई 5 काली मिर्च और पीसी हुई मिश्री ½ चम्मच मिला लें। अब इस मिश्रण को चाट लें। उसके बाद कच्चे नारियल की गिरी के दो टुकड़े चबा-चबाकर सेवन करें। फिर उसके बाद जरा सी सौंफ खा लें। लेकिन ध्यान रहे की यह विधि का इस्तेमाल खाली पेट करें और करने के बाद 2 घंटे तक कुछ नहीं खाए। ऐसा 2 से 3 महीने तक करें, आपको लाभ मिलेगा।

18. Eye Care Tips in Hindi – कैसे करे आँखों की देखभाल

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – आँखों को आराम देने के लिए का रुई (Cotton) का प्रयोग करें। सबसे पहले कॉटन यानी रुई के टुकड़े को ठन्डे पानी में भिगो दें। अब रुई को पलकों पर 12 से 15 मिनट तक के लिए रखें। इससे आँखों को ठंडक पहुंचेगी।

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu

19. Eye Care Tips in Hindi – आँख की देखभाल के घरेलु उपाय

Tips for Eye Care in Hindi / Urdu – सबसे पहले 2 इलायची को पीस लें। फिर गाय के दूध में डालकर कुछ समय उबालें। फिर गुनगुना करके इस दूध को पी जाये। ऐसा रात के वक़्त सोने से पहले करें। इससे आँखों की कमजोरी की समस्या दूर हो जाएगी।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!