Gora hone ke gharelu upay – गोरे होने के घरेलु नुस्खे

/
/
150 Views

Gora hone ke gharelu upay आज इस लेख में गोरे होने के घरेलू नुस्खे के बारे में जानेंगे। हर सांवली और काली लड़की का एक सपना होता है। वह सपना गोरा बनने का होता है। इसी गोरे बनने की चाहत में लोग तरह-तरह की कॉस्मेटिक क्रीम (Cosmetic Cream) का इस्तेमाल करने लगते है। इसका नतीजा कई बार अनुमान के विपरीत हो जाता है। आजकल की लड़कियां और लड़के दोनों गोरा चेहरा पाने के लिए पागल से हो गए है।

गोरा होने के उपाय – बस इसी चाहत का फायदा कई कंपनियां उठा रही है। और उन कंपनियों के प्रोडक्ट बड़ी तेजी से बिकने लगते है। इन बाजारू उत्पादों के चक्रव्यूह में लोग फसते जा रहे है। कई बार ऐसा देख गया है की इन केमिकल युक्त क्रीम के प्रयोग करने से चेहरा और भी बेकार हो गया है। चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है। केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट इसे नुकशान भी पहुंचा सकते है।

Gora hone ke gharelu upay अगर चेहरे के नैन-नक्श सही हो और उसके साथ-साथ रंग गोरा हो। तो ऐसे में व्यक्ति आकर्षक दिखने लगता है। सांवली लड़की के मुकाबले गोरी लड़की ज्यादा खुबसूरत होती है। ऐसा लोगो के मन में भ्रम बन गया है। इनका असर लडको पर भी पड़ा है। वह भी अपने आप को गोरा दिखाना चाहते है। जब गोरे होने की है, तब आप घरेलु उपाय अपनाकर भी गोरा हो सकते है। सबसे पहले तो अपने चेहरे पर महंगे-महंगे लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिये।



Tips for fair Skin in Hindi घरेलु नुस्खों को अपनाकर आप अपने चेहरे को Glowing, Fair or Healthy बना सकते है। यह उपाय उनके लिए कारगर होगा। जो कई प्रकार के कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करके थक चुके है। तो चलिए जानते है उन गोरे होने के घरेलु नुस्खे के बारे में।

Gora hone ke gharelu upay – गोरे होने के घरेलु नुस्खे

Gora hone ke gharelu upay

  • किसी भी व्यक्ति की बहरी त्वचा या सुन्दरता उसके भीतरी स्वास्थ्य पर निर्भर भी करती है। आपके लिए अन्दुरुनी हेल्थी होना जरुरी है।
  • Gora hone ke gharelu upay – सुबह-सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी शहद और निम्बू का रस मिलाकर पीजिये। आप चाहे तो उसमे अदरक के रस की कुछ बुँदे मिला सकते है।
  • प्रतिदिन योग अथवा व्यायाम का अभ्यास करें। या फिर सुबह और शाम को टहले।
  • तली-भुनी चीजें, जंक फ़ूड (junk food) और कोल्ड ड्रिंक से दुरी बना लीजिये।
  • गोरे होने के घरेलू नुस्खे – घर का बना पोष्टिक भोजन ही करें। मिनरल्स और विटामिन युक्त आहार का सेवन करें।

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। लगभग 10 से 12 गिलास पानी पीजिये।
  • शराब और धुम्रपान से परहेज करें।
  • भरपूर नींद लीजिये। आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद होगा।
  • तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें।
  • निर्धारित समय पर ही भोजन करें।
  • कॉफ़ी और चाय का सेवन करना कम कर दें।
  • Gora hone ke gharelu upay – भोजन के बाद सौंफ का सेवन अवश्य करें। यह रक्त में मौजूद impurities को निकालने का काम करता है।
  • कुछ महीने लगातार आंवले के मुरब्बे का सेवन जरुर करें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

Gora hone ke gharelu upay – गोरे होने के घरेलु नुस्खे

1. Tips for Fair Skin in Hindi – Home Remedies

Gora hone ke gharelu upay – आलू का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले आलू का कटा हुआ टुकड़ा लीजिये। अब उसे हल्के हाथों से रगड़े। ऐसा लगभग 10 से 15 मिनट तक करें। आँखों के निचे भी हल्का-हल्का घिसे। फिर हलके गुनगुने पानी से चेहरे को साफ़ कर लीजिये।

इससे आपकी रंगत निखरेगी। आलू त्वचा में मौजूद मृत कोशिका (dead Cells) अथवा melanin को निकालने का काम करता है। इस उपाय को आप रोजाना कर सकते है। आपको फायदा होगा।

2. Gora hone ke gharelu upay – Ayurvedic Tips

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – त्वचा को गोरा बनाने के लिए संतरा का उपयोग कर सकते है। सबसे पहले ताजा संतरे का छिलका लीजिये। अब उसे अच्छी तरह मसल लीजिये। अब उसमे निम्बू का रस, अंडे का सफ़ेद हिस्सा, अखरोट के छिलके का चूर्ण और दही मिला लीजिये।



अब इस लेप को त्वचा पर हल्के हाथों से लगाइए। इससे रंग तो साफ़ होता ही है। उसके साथ-साथ काले घेरे से भी छुटकारा मिलता है। आप चाहे तो ताजे छिलके की जगह सुखा हुआ छिलका भी उपयोग कर सकते है।

3. Face Clean Tips in Hindi – Gharelu Nuskhe

Gora hone ke gharelu upay – गोरे होने के लिए आप बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले पानी और बेकिंग पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिये। अब इस पेस्ट में लगभग 2 या 3 बूंद हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिला लीजिये।

मिलाने के तुरंत बाद ही इस पेस्ट को त्वचा या चेहरा पर लगा लीजिये। लगाने के बाद 15 मिनट तक हल्के हाथों से मले। उसके बाद साफ़ पानी से त्वचा धो लीजिये। आपको लाभ मिलेगा।

Tips for Skin in Hindi | Gora hone ke gharelu upay | गोरे होने के घरेलु नुस्खे

4. Face Clean karne ke tips in Hindi – Home Remedies

Gora hone ke gharelu upay – त्वचा के रंग को निखारने के लिए हल्दी बहुत ही उपयोगी पदार्थ है। सर्वप्रथम खड़ी हल्दी का चूर्ण तैयार कर लें। अब उस चूर्ण में निम्बू का रस मिला लें। अब इस चेहरे पर लगाये। कुछ देर रहने दें फिर धो लें।

जिनकी त्वचा शुष्क है, वह इसमें नारियल का तेल मिलाकर लगाये। हल्दी ऑयली और शुष्क दोनों तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

5. Gharelu Nuskhe in Hindi for Glowing Face – Ayurveda

Gora hone ke gharelu upay – चेहरे की रंगत निखारने के लिए केला एक उत्तम उपाय है। सबसे पहले पका हुआ एक केला लीजिये। अब उसे पूरी तरह से मसल लीजिये। अब उसमे दूध की मलाई जरा सा मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को त्वचा पर अच्छे से मले।

शुष्क स्किन के लिए यह बेहतरीन उपाय है। आप चाहे तो इसमें हल्दी पाउडर भी मिला सकते है। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।



6. Gharelu Face Pack in Hindi / Urdu

Gora hone ke gharelu upay – मसूर की दाल भी त्वचा (Skin) के लिए उपयोगी होता है। सबसे पहले मसूर की दाल को महीन पीस लीजिये। अब उसमे निम्बू का रस, कच्चा दूध और अंडे की जर्दी इत्यादि को मिला लीजिये। इसे अब चेहरे और बाकि की त्वचा पर अच्छे से लगाये। उसके बाद पानी से नहा लीजिये। आपको फायदा होगा।

Gharelu Face Pack in Hindi | गोरे होने के घरेलु नुस्खे | Gora hone ke gharelu upay

7. Baba Ramdev ke Gharelu Nuskhe

Gora hone ke gharelu upay – बेसन का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी होता है। सबसे पहले बेसन लीजिये और उसमे सरसों का तेल और गाय का दूध मिला लीजिये। अब इसे चेहरे और बाकि के त्वचा पर लगा लीजिये। कुछ देर रगड़ने के बाद साफ़ पानी से स्नान कर लीजिये। इससे त्वचा का रंग गोरा होगा।

इसके अलावा बेसन में दूध और हल्दी पाउडर मिलाकर लेप बना लीजिये। अब इस लेप को चेहरे पर अच्छे से लगा लें। उसके बाद पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा को अन्दर से साफ़ करता है।

8. Gora Hone ki Cream – Home Remedies

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – पुदीना भी स्किन / त्वचा के लिए लाभकारी होता है। सबसे पहले पुदीना की पत्तियां लीजिये। अब उन पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लीजिये। ऐसा रात में करें और सुबह उठकर उस पानी स्नान कर लें। आपको लाभ मिलेगा।

9. Gora hone ke gharelu upay – Dadi ma ke nuskhe

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – दही और दूध का इस्तेमाल करना चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले दही लीजिये। अब दही को अच्छे से पुरे चेहरे में लगाये। अब कुछ मिनट सूखने के लिए छोड़ दीजिये। जब सुख जाये, तब रुई की मदद से दूध चेहरे पर लगा लीजिये।

यह विधि आपको लगभग 3 से 4 बार करना है। ऐसा करने से त्वचा की लगभग सभी समस्या में फायदा होता है। इससे आपकी त्वचा खिली-खिली और जवा बन जाएगी। यह उपाय को आप हफ्ते में 2 बार अवश्य करें। आपको फायदा महशुश होगा।

इसके अलावा जरा सा गाय के दूध और केसर की पत्ती मिलाकर पीस लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाये और कुछ देर मसाज करें। फिर कुछ समय बाद चेहरा धो लें। इससे आपके का रंग निखारने लगेगा।

Gora hone ke gharelu upay – गोरे होने के उपाय

10. Gora hone ke gharelu upay – Ayurvedic Tips

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – पपीता भी चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। चूँकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। उसके साथ-साथ इसमें विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में होता है। यह त्वचा की मृत कोशिका (dead skin cells) को निकलता है।

इसे मसलकर या पीसकर इसका गाढ़ा लेप तैयार कर लें। फिर इस लेप को चेहरे में लगाये। फिर कुछ समय बाद लगभग 50 से 60 मिनट तक रहने दें। उसके बाद चेहरा को अच्छे से धो लें। लगाने के साथ-साथ अपने आहार इसे शामिल करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Hoemopathy इत्यादि लेख को लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!