Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

12 Grapes Benefits | अंगूर खाने के फायदे | Angur ke fayde

/
/
249 Views

Benefits of Grapes in Hindi – Angoor ke Fayde

Benefits of Grapes Juice आज इस लेख में अंगूर खाने के फायदे के बारें में जानेंगे। फलों में Angur का स्थान सबसे ऊपर है। इसे सौन्दर्यवर्धक और बलवर्धक फल कहना गलत नहीं होगा। अंगूर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह हर उम्र के लोगो के लिए लाभकारी है। वैसे अंगूर को फलों की रानी भी कहा जाता है। Angoor आयु को बढ़ाने वाला बेहतरीन फल है। अंगूर के कई तरह किस्म होती है। जैसे – हरा, काला, बैंगनी, बीज रहित, छोटा और लम्बा इत्यादि। Angur ke Fayde.



Angoor ke fayde अंगूर का सेवन करने से यह शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता है। क्यूंकि अंगूर में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। Angur / Grapes में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारन यह शरीर से विषेले पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक होता है।

Grapes Benefits in Hindi

Grapes Benefits in Hindi Angur में सोडियम, ग्लूकोस, एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, आयरन, फाइबर और विटामिन A, B6, C इत्यादि होता है। अगर देखा जाये तो 100 ग्राम Angoor / अंगूर में मिनरल 0.6 ग्राम, फाइबर 2.9 ग्राम, प्रोटीन 0.72 ग्राम और कार्बोहाइड्रेट 18.1 ग्राम होती है। लगभग 15-25 प्रतिशत तक ग्लूकोस अंगूर में पाई जाती है। Angoor ke Fayde.

यह भी पढ़े: अनार खाने के बेहतरीन लाभ

अंगूर के बेहतरीन फायदे – Grapes Health Benefits in Hindi



Grapes Benefits / अंगूर के फायदे / Angur ke fayde

1. कब्ज की समस्या में, अंगूर के फायदे लगभग सभी बिमारियों की जड़ पेट होती है। इसीलिए स्वस्थ्य शरीर के लिए पेट का स्वस्थ्य रहना बहुत ही जरुरी है। आजकल हर उम्र के लोगो में कब्ज की समस्या हो रही है। रोजाना अंगूर का जूस पीजिये। यह पेट को साफ़ करने का काम करता है। इसमें आहार पचाने वाले रेशे होते है। जो आंतो को साफ़ करता है। Grapes Benefits in Hindi.

2. हड्डियों के लिए, अंगूर के फायदे अगर आप रोजाना Angoor का सेवन कर रहे है तो आपको हड्डियों की समस्या नहीं होगी। चूँकि Grapes में आयरन और कॉपर अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जो हड्ड्यों को मजबूत बनाती है। और हड्डियों को विकसित करती है। Angur ke Fayde.



3. पथरी की समस्या में, अंगूर के फायदे Grapes Juice में जरा सा केसर मिलाकर पीजिये। इसके अलावा मूत्राशय में होने वाली पथरी में लगभग 10 ग्राम काले Angur की लकड़ी के राख को पानी में मिलाकर पीजिये। ऐसा दिन में दो बार तक कर सकते है। Angoor ke Fayde.

यह भी जरुर पढ़े: पथरी का घरेलु उपचार

4. माइग्रेन की समस्या में, अंगूर के फायदे Angoor का सेवन करने से यह माइग्रेन जैसी समस्या को भी दूर करती है। रोजाना सुबह सुबह एक गिलास शुद्ध Grapes Juice पीजिये। इसके अलावा 10-10 ग्राम मुलेठी और मिश्री लीजिये। अब 10 मुनक्का मिलाकर तीनो को पीस लीजिये। Angur ke Fayde.

Grapes ke Fayde | Benefits of Grapes in Hindi

5. गठिया की समस्या में, अंगूर के फायदे Angur गठिया के रोग को कम करने की क्षमता रखता है। रोजाना Grapes खाने से गठिया रोग को कम किया जा सकता है। Angoor उन लवणों को निकालता है।  जिसकी वजह से शरीर में गठिया होती है। प्रतिदिन अंगूर का सेवन करें। आपको लाभ करें। Grapes Health Benefits.



6. दिल के रोग में, अंगूर के फायदे हृदय रोगियों की संख्या दिन ब दिन बढती जा रही है। Angoor आपके दिल को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। यह रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को नियंत्रण करता है। जिसके वजह से खून का थक्का (Blood Clotting) नहीं बनता है। और जब ब्लड क्लोटिंग नहीं होगा, तब हृदयघात यानी हार्ट अटैक का खतरा कम होगा। Grapes Benefits.

इसे भी जरुर पढ़े: हार्ट अटैक से बचने के बेहतरीन उपाय

7. मधुमेह की समस्या में, अंगूर के फायदे जिन लोगों में मधुमेह की समस्या है। उन्हें प्रतिदिन Angur का सेवन करना चाहिए। यह शुगर की मात्रा को कम करने का काम करता है। Angoor ke Fayde.



8. अंगूर के फायदे, किडनी के लिए यह किडनी के लिए भी फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम और पानी होता है। जो शरीर से विषेले पदार्थ को बाहर निकालता है। Angoor ke Fayde.

Grapes Benefits | अंगूर खाने के फायदे | Angur ke fayde

9. त्वचा के लिए फायदेमंद यह स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसके सेवन से त्वचा सम्बन्धी समस्या जैसे – झुर्री, डार्क सर्किल, मुहांसे और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है। और त्वचा में निखार आ जायेगा।  Angoor में विटामिन ऐ और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। Angur ke Fayde.

10. प्रतिरोधक क्षमता बढाता है शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से बीमारियाँ न के बराबर होती है। Angur में मिनरल और विटामिन होता है। जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसीलिए Angoor का रोजाना सेवन करें। आपको फायदा होगा। Angoor ke Fayde.



11. वजन को नियंत्रित करता है – आज के दौर में बढे वजन से हर उम्र के लोग परेशान है। अगर आप वजन को नियंत्रित करना चाहते है। तो Angoor / अंगूर को अपने डाइट में जरुर शामिल करें। Angur में फाइबर अधिक होने के कारन यह वजन बढ़ने नहीं देता है। Angoor ke Fayde.

12. बालों की समस्या में, अंगूर के फायदे – हर वर्ग के लोग बाल का झाड़ने की समस्या से जूझ रहे है। खासकर युवाओं में अगर बाल झड़ने की समस्या हो, तो उनको बहुत तनाव होता है। सबसे पहले ताजे Grapes ले और अच्छे से मसल लें। अब उसे बालों की जड़ो में अच्छे से लगाये। कुछ समय रहने दे, उसके बाद धो लीजिये। ऐसा 7 दिनों में एक बार अवश्य करें। Angur Juice का भी सेवन करें। Angur ke Fayde.

यह भी जाने: सीताफल के बेहतरीन गुण और लाभ

Grapes Benefits / अंगूर के अन्य फायदे / Angoor ke anya fayde
loading…
  • जिन्हें भूख न लगने की परेशानी है, उन्हें Angoor का सेवन करना चाहिए।
  • Angur / अंगूर के द्वारा अस्थमा के अटैक को कम किया जा सकता है।
  • यह याददास्त को बढ़ाने का काम करता है।
  • Grapes Seed दांतों के लिए फायदेमंद है।


  • रोजाना Angoor का सेवन करने से काफी हद तक मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।
  • यह अल्जाइमार जैसे रोगों को भी कम करता है। Angoor ke Fayde.
  • प्रतिदिन अंगूर के सेवन से किडनी के रोग को कम किया जा सकता है। Angur ke Fayde.

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!