Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Green Tea for Hair in Hindi – बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे

/
/
236 Views

Green Tea for Hair in Hindi – आज इस लेख में बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे के बारे में जानेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे है। और आप एक बेहतरीन घरेलु उपाय खोज रहे है। तो ग्रीन टी का प्रयोग जरुर करें। यह बाल के विकास में अहम भूमिका अदा करता है। ग्रीन टी यानी हरी चाय में विटामिन सी, विटामिन इ, 5 अल्फ़ा रीडक्टेज और पोल्यफेनोल्स इत्यादि होता है। यह तत्व बालों के विकास में सहायक होता है। साथ ही साथ बाल को मुलायम भी बनाने का काम करता है।

यह बाल को प्राकृतिक रूप से लम्बे और घने करने का उत्तम उपाय है। हरी चाय बाल को झड़ने से रोकता है और संक्रमण से भी बचाता है। तो चलिए जानते है “Green Tea Benefits for Hair” के बारे में जानते है।

बालों की अन्य समस्या, यह भी अवश्य पढ़े :-

ग्रीन टी के फायदे – Green Tea for Hair



Green Tea for Hair

1. Green Tea for Hair in Hindi

गर्म ग्रीन टी में शुद्ध शहद मिलाकर रोजाना पिए। यह विधि बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। आप चाहे तो ठंडी हरी चाय में भी शहद मिलाकर सेवन कर सकते है। इससे आपको लाभ मिलेगा।

2. Green Tea for Hair in Hindi

सबसे पहले 2 से 3 चम्मच ग्रीन टी लीजिये। अब उसमे कच्चा अंडा फोड़कर मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाये। लगाने के बाद 25 से 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। उसके बाद पानी से बालों को धो लीजिये। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम हो जायेंगे और बाल भी बढ़ेंगे।

3. Green Tea for Hair in Hindi

सबसे पहले हरी चाय लीजिये। अब उसमे शहद, निम्बू का रस और अंडा मिला लीजिये। अब इस पेस्ट बालों की जड़ों में सही तरीके से लगाये। अब कुछ समय के लिए छोड़ दीजिये। फिर ठन्डे पानी से बालों को साफ़ का लीजिये। इससे बाल लम्बे और मुलायम हो जायेंगे।

Green Tea for Hair in Hindi – बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे



4. Green Tea for Hair in Hindi

सर्वप्रथम चाय की ताजा हरी पत्ती का रस निकाल लीजिये। फिर बालों को सामान्य तरीके से धो लीजिये। अब आपने जो चाय के पत्ती का रस निकाला था। उस रस को बालों में अच्छे से लगा लें। अब 10 से 12 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। ऐसा करने से रुसी की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। यह उपाय बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है। आप चाहे तो इस विधि को सप्ताह में 2 से 3 बार बालों पर आजमाए। आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : रुसी का घरेलु उपचार की जानकारी हिंदी में।

5. Green Tea for Hair in Hindi

वैसे बाजार में आपको हरी चाय मिली हुई उत्पाद आसानी से मिला जायेगा। आप चाहे तो इन प्रोडक्ट जैसे – कैप्सूल, शैम्पू और कंडीशनर इत्यादि का भी प्रयोग कर सकते है।

उम्मीद है “Green Tea for Hair” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।


एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!