Guava Health Benefits | Amrood ke fayde | अमरुद

/
/
46 Views

Guava Health Benefits – अमरुद खाने के फायदे

Guava Health Benefits आज इस पोस्ट में Amrood khane ke fayde के बारे में जानेंगे। अमरुद खाने के अनेको फायदे है। यह कब्ज जैसी बीमारी को भी ठीक करता है। पका हुआ Amrood खाने में बहुत मीठा और स्वादिष्ट होता है। संस्कृत में Guava को अमृतफल कहा जाता है। इस फल रोजाना सेवन करने से, यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। या यूँ कहे की यह पेट से जुडी तमाम रोगों को ठीक करने मददगार होता है।


Amrood ke fayde मिनरल और विटामिन Guava में प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। अमरुद में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। इसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें फास्फोरस और आयरन की मात्रा भी होती है। अमरुद का पेड़ (Guava Tree) ठण्ड और गर्मी दोनों को बर्दास्त कर सकता है।

Guava ke Fayde / Amrood ke fayde / अमरुद के फायदे


Benefits of Guava | अमरुद के बेहतरीन फायदे

Guava khane ke Fayde अमरुद का वनस्पती नाम “Psidium Guava” है। वैज्ञानिकों का कहना है की Amrood की उत्पति वेस्ट इंडीज और अमेरिका के उष्ण कटिबंधीय भाग में हुई है।भारत में अमरुद की कई किस्मे पाई जाती है। जैसे – इलाहबादी, चित्तीदार, बेदाना इत्यादि।

guava health benefits amrood, अमरुद

Amrood khane ke Fayde अमरुद की खास बात यह है, की इसे हर तरह की मिट्टी में उपजाया जा सकता है। Guava कई औषधीय गुणों से भरपूर है। Amrood का एक पेड़ लगभग 30 वर्षो तक फल दे सकता है।

Amrud ke Fayde | Guava Tree Benefits | अमरुद के गुण और फायदे


1. Guava Health Benefits अमरुद का सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है। अमरुद में पोटाशियम मोजूद होता है, जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने की क्षमता रखता है। इसकी वजह से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। यह ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

2. Amrood khane ke fayde जिस व्यक्ति को कब्ज की समस्या है, उस व्यक्ति को Guava का सेवन जरुर करना चाहिए। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को संतुलित करता है। सुबह-सुबह अमरुद का सेवन करे। दोपहर के भोजन के बाद Guava का खाए, इससे आपकी गैस की बीमारी भी ठीक हो जाएगी। आपको फायदा होगा।


3. Guava Health Benefits जिन लोगों को थाइरोइड की समस्या है, उन्हें Amrood अवश्य खाना चाहिए। इससे शरीर के हॉर्मोन का संतुलन बना रहता है। Guava में आयोडीन होने की कारण, यह थाइरोइड की समस्या से आराम दिलाता है।

4. Amrood Health Benefits अमरुद खाने से, यह वजन को भी कम करता है। अपनी डाइट में कच्चे अमरुद को शमिल करे। इसमें कार्बोहायड्रेट की मात्रा कम होती है। यह शरीर के लिए जरुरी प्रोटीन, मिनरल और विटामिन को पूरा करता है।

5. Guava Health Benefits – मुंह का छाला (Mouth Ulcer) होने पर आप Amrood की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले अमरुद की नई पत्ती ले और उसमे थोडा सा कत्था लगाकर चबाये। आपको आराम मह्शूश होगा। इसके अलावा कच्चे अमरुद का सेवन करना भी लाभदायक है।


6. Guava Health Benefits स्किन या त्वचा के लिए भी Amrood काफी  फायदेमंद होता है। चुकीं इसमें पोटाशियम पाया जाता है, जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद है। इसलिए इसका सेवन रोजाना करे।

7. Guava Health Benefits – डायबिटीज रोगी के लिए Amrood एक बेहतरीन फल है। इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो सुगर के लेवल को कम करने का काम करती है। मधुमेह टाइप 2 के रोगी को रोजाना अमरुद का सेवन करना चाहिए और वो भी दिन में 2 बार।


8. Guava Health Benefits Amrood का सेवन करना प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। इसलिए प्रतिदिन अमरुद खाना चाहिए।

9. Guava Health Benefits – Amrud का सेवन करने से, यह स्त्रियों में Fertility यानी जन्न क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। जिन महिलाओं को माँ बनने में परेशानी हो रही है उन्हें प्रतिदिन अमरुद का सेवन करना चाहिए।

Amrood ke anokhe fayde – अमरुद खाने के बेहतरीन फायदे

इसे जरुर पढ़े :-

loading…

guava tree, guava fruit, guava health benefits, guava benefits, guava leaves, benefits of guava, guava nutrition, guava leaves benefits, guava diseases, amrood ke fayde, amrud benefits,

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!