Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Health Care in Hindi / Swasthy ki Dekhbhal kaise kare / Health Tips

/
/
136 Views

Health Care in Hindi आज इस लेख में हेल्थ केयर या हेल्थ टिप्स के बारें में जानेंगे। आज के इस आधुनिक जीवन में किसी के समय पास नहीं है। एक-दुसरे से आगे निकलने के चक्कर में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे रहे है। लोगों के पास खुद के लिए फुर्सत नहीं है। लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो गए है। जिसके परिणाम स्वरूप लोग कम उम्र में ही विभिन्न बिमारियों से ग्रसित होने लगे है। जो रोग बुढ़ापे में भी नहीं होने चाहिए। वैसे रोग आज के समय में युवावस्था में होना आम बात हो गयी है।

Swasthy ki Dekhbhal kaise kare – सेहत के प्रति लापरवाही युवाओं को हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, मोटापा और मधुमेह इत्यादि जैसी बिमारियों का शिकार बना रही है। हम अपनी आदतों के कारन अपने अनमोल शरीर को रोग ग्रस्त बना रहे है। सेहत के कुछ जरुरी नियमों का हम पालन नहीं कर रहे है। रहन-सहन और खान-पान की गलत आदतों सेहत यानी हेल्थ खराब होने की मुख्य वजह है। तो चलिए जानते है – “Health Care Tips” के बारे में।


स्वस्थ्य की देखभाल कैसे करें – Health Care in Hindi

Health Care in Hindi

1. Health Care in Hindi

Health Tips in Hindi – हेल्थी जीवन के लिए शरीर का तंदरुस्त होना बेहद जरुरी है। व्यायाम अथवा योग को अपनी जिंदगी (Life) का हिस्सा बना लें। रोजाना सुबह-सुबह व्यायाम और योग का अभ्यास करें। व्यायाम करने से शरीर का रक्त संचार (Blood Circulation) सही होता है। साथ ही साथ पसीने के द्वारा दूषित पदार्थ भी बाहर निकल जायेगा। व्यायाम मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Swasthy ki Dekhbhal kaise kare – योग के द्वारा आपको मन की शांति मिलती है। सूर्योदय से पहले उठने की कोशिश करें। और हो सके तो हरी घास पर कुछ देर नंगे पांव चलिए। सुबह और शाम समय निकालकर टहलने का भी प्रयास करें। रोजाना नियमित रूप से व्यायाम और योग करने से मानसिक और शरीरिक रोगों से बचाव होगा। आपके शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी। जिन्हें भूख न लगने की बीमारी है। उनकी समस्या भी दूर हो जाएगी। अत: स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिदिन कुछ घंटे योग और व्यायाम करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

Health Tips in Hindi | Swasthy ki Dekhbhal kaise kare

2. Health Care in Hindi

Swasthy ki Dekhbhal ke upay – रोजाना संतुलित भोजन का सेवन करें। हम क्या खाते है, इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। सही डाइट (Diet) अच्छे सेहत की निशानी है। सबसे पहले बाहर का तला-भुना पदार्थ का सेवन करना बंद कर दें। अपने आहार फलों और हरी सब्जियों को शामिल करें। सिमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन नियमित रूप से करें।

Health Tips in Hindi – कोल्ड ड्रिंक पीने के बजाये फलों का रस पीजिये। जंक फ़ूड या फ़ास्ट फ़ूड खाना छोड़ दें। क्यूंकि कोल्ड ड्रिंक, फ़ास्ट फ़ूड और चाय-कॉफ़ी के अत्याधिक सेवन से कई प्रकार की बीमारी हो सकती है। जैसे – मधुमेह, लीवर डैमेज, कोलेस्ट्रोल, मोटापा, एसिडिटी, गैस की समस्या और ब्लड प्रेशर इत्यादि।

यह भी अवश्य पढ़े :



मधुमेह (Diabetes) के रोग का आयुर्वेदिक इलाज।
लीवर को हेल्थी रखने के घरेलु उपाय हिंदी में।
एसिडिटी का घरेलु उपचार हिंदी में।
गैस की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार।
हाई ब्लड प्रेशर का घरेलु इलाज हिंदी में।

Health Care in Hindi – अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थ को शामिल करें। घर में भी अगर तेल या घी का उपयोग अधिक होता है, तो उसे कम करें। गाय के घी का सेवन सिमित मात्रा में रोजाना करें। इसके अलावा अंकुरित अनाज का सेवन प्रतिदिन करें, लाभ मिलेगा। सुबह के नास्ते के बाद फलों का रस पीजिये। दोपहर के खाने के बाद छाछ पीजिये। और रात के खाने के बाद दूध पीजिये। आपको अत्यंत फायदा मिलेगा। Health in Hindi.

यह भी अवश्य पढ़े : हेल्थी फ़ूड की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Health Care in Hindi | स्वस्थ्य की देखभाल कैसे करें



3. Health Care in Hindi

Health Tips in Hindi – स्वस्थ्य शरीर के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही आवश्यकत है। रोजाना रात में लगभग 7 से 8 घंटे की नींद लें। सही से नींद न पूरा होने की वजह से सेहत पर असर पड़ता है। पाचन क्रिया भी इससे प्रभावित होती है। आज के दौर के युवा देर रात तक जागना पसंद करते है। जो उनकी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

Swasthy ki Dekhbhal ke upay – अगर नींद पूरा न हो, तो आप दिनभर आलसीपन महसूस करेंगे। किसी काम में आपका मन नहीं लगेगा। इसीलिए देर रात तक जागने के बजाये 8 घंटे की भरपूर नींद लें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे।Only My health in Hindi.

4. Health Care in Hindi


Health Tips in Hindi – अगर किसी भी प्रकार का नशा करते है। तो नशे को जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करें। क्यूंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आज की युवा पीढ़ी बुरी तरह नशे की चपेट में आ गयी है। नशा के कारण कई खतरनाक बीमारी हो सकती है। नशा ने कई जिंदगी के साथ-साथ कई घरो को भी बर्बाद कर दिया है।

Swasthy ki Dekhbhal kaise kare – शारीरिक और मानसिक रूप पर नशा बुरा प्रभाव डालता ही है। साथ ही साथ नशा समाजिक और आर्थिक दृष्टि से भी सही नहीं होता है। इसीलिए धुम्रपान, शराब, तम्बाकू और गुटका इत्यादि का सेवन करना बंद कर दें। और अपने शरीर को हेल्थी बनाये। “Only My health in Hindi

Health Care in Hindi / Swasthy ki Dekhbhal kaise kare / Health Tips



5. Health Care in Hindi

Health Tips in Hindi – आज के इस प्रतिस्पर्धा वाली जिंदगी में तनाव का होना आम बात है। लेकिन यही तनाव अच्छी सेहत को भी बिगाड़ सकता है। वैसे भी चिंता, चिता समान होता है। हमेशा चिंता करना या तनाव में रहना, यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। तनाव के कारण आपको कई तरह के गंभीर रोग का सामना करना पड़ सकता है।

Swasthy ki Dekhbhal ke upay – इसीलिए किसी बात को लेकर अगर तनाव हो। तो अपने नजदीकी लोगो से बात करें। अगर आप छोटी-छोटी बातों पर तनाव होता है। तो देर न करें तुरंत विशेषज्ञ की सलाह लें। ऊपर बताये गए सभी नियमों का पालन अगर आप सही तरीके से करेंगे। तब आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। उस स्थिति में बड़ी से बड़ी समस्या को आसानी से सुलझा पाएंगे। “Health in Hindi“.

इसे भी अवश्य पढ़े : तनाव दूर करने का आसान तरीके की जानकारी हिंदी में।

loading…

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!