Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Healthy Food in Hindi | हेल्थी आहार की जानकारी | Healthy Diet

/
/
686 Views

Healthy Food in Hindi आज इस लेख में हेल्थी फ़ूड के बारे में जानेंगे। स्वस्थ (Healthy) जीवन के लिए पोष्टिक आहार बेहद जरुरी होता है। खान-पान की गलत आदतों के कारन हम बीमार पड़ते है। स्वस्थ जीवन सभी जीना चाहते है। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। और इसके जिम्मेदार भी हम खुद है। क्यूंकि हम Healthy Foods को छोड़कर, जंक फ़ूड पर ज्यादा ध्यान दे रहे है।

Best Healthy Food in Hindi – आज के समय में लोग इतने व्यस्त हो गए है, की खुद के लिए ही समय नहीं निकाल पा रहे है। विश्व का लगभग हर इन्सान आहार के पोष्टिकता पर कम ध्यान देता है। जबकि आहार के स्वाद पर ज्यादा ध्यान देता है। इसीलिए आज के समय में बच्चो में मोटापा होना आम बात है। कुछ लोग तो बटर, तेल घी और चीनी को स्वस्थ के लिए हानिकारक समझते है। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। अगर सिमित मात्रा में उपयोग किया जाये। तो यह सेहत के लिए लाभकारी होता है।


Healthy Food in Hindi / Urdu – आज के वक़्त कम उम्र के लोगो में भी मधुमेह की शिकायत होने लगी है। ऐसा सही पोषण न मिलने के कारण हो रहा है। काम में व्यस्तता के कारण हम अपने अनमोल शरीर को बिमारियों की ओर धकेल रहे है। हम सभी अगर Healthy Life जीना चाहते है। तो उसके लिए Healthy Food का सेवन रोजाना करना चाहिए।

Healthy Food in Hindi – हेल्थी फ़ूड की जानकारी हिंदी में

Healthy food in hindi

Best Healthy Foods in Hindi / Urdu – हेल्थी फ़ूड से कहने का मतलब है की उच्च गुणवत्ता वाले आहार। जैसे – कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन, खनिज और पानी इत्यादि को अपने रोजाना के आहार में शामिल करें। स्वस्थ भोजन आपको रोगों से बचाता है। साथ ही साथ थकान कम करने में सहायक होता है और वजन भी नियंत्रित रखता है। और तो और हेल्थी फ़ूड उम्र भी बढाता है। तो चलिए जानते है – “Healthy Food in Hindi” के बारे में।

1. Healthy Food in Hindi

अंडा के फायदे – इसे सबसे ज्याद पोष्टिक कहना गलत नहीं होगा। कैलोरी के हिसाब से देखा जाए, तो अंडे में लगभग 75 कैलोरी होता है। उसके साथ-साथ इसमें विटामिन, आयरन, प्रोटीन, खनिज, कैरोटीनॉइड, वसा और संतृप्त वसा होता है। अंडा सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसीलिए रोजाना नियमित रूप से अंडे का सेवन करें।

2. Healthy Food in Hindi

समुद्री भोजन अथवा मछली के फायदे – मछली या समुंद्री भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसमें आयोडीन पर्याप्त मात्रा में होता है। सैल्मन मछली का सेवन जरुर करें। क्यूंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। उसके अलावा झींगा, ट्यूना और ओएस्टर्स इत्यादि का भी सेवन करें, लाभ मिलेगा।



3. Healthy Food in Hindi

सेब के फायदे – रोजाना सेब (apple) का सेवन अवश्य करें। आपने यह कहावत – An Apple a day, keeps the doctor away तो सुनी ही होगी। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन सेब खाए। क्यूंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। मुक्त कणों से लड़ने में एंटी-ऑक्सीडेंट सहायता करता है।

यह भी अवश्य पढ़े : सेब के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

Healthy Diet | स्वस्थ आहार के फायदे | Healthy Food in Hindi

4. Healthy Food in Hindi

बादाम के फायदे – अपने आहार में बादाम को शामिल जरुर करें। यह दिमाग के लिए अच्छा होता है। साथ ही साथ यह वजन कम करने में भी सहायक होता है। चूँकि बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन इ और मैग्नीशियम इत्यादि प्रचुर मात्रा में होता है। इसीलिए रोजाना बादाम का सेवन करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : बादाम के अनोखे लाभ हिंदी में।

5. Healthy Food in Hindi



लहसुन के फायदे – यह एक उत्तम हेल्थी फ़ूड है। आयुर्वेद में इसे बेहतरी औषधि माना गया है। यह कई तरह के रोगों को दूर करने में सहायक होता है। इसमें आयरन, खनिज, प्रोटीन, और विटामिन ए, बी, सी इत्यादि पाया जाता है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल की समस्या में फायदेमंद होता है।

यह भी जरुर पढ़े : लहसुन खाने से क्या-क्या फायदा होता है।

6. Healthy Food in Hindi

गाजर के फायदे – गाजर भी एक अच्छा हेल्थी आहार है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। यह खनिज तथा विटामिन का बेहतरीन श्रोत है। यह आँखों के लिए लाभदायक होता है। क्यूंकि इसमें कैरोटिन होता है। उसके साथ-साथ यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। और तो और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। इस Healthy Food को अपने आहार में अवश्य शामिल करें।

यह भी अवश्य पढ़े : गाजर खाने के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

Swasthya Vardhak aahar – Healthy Food in Hindi

7. Healthy Food in Hindi

एवोकाडो के फायदे – इसका भी नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है। एवोकाडो हेल्थी वसा से भरा होता है। इससे आपको जरुरी पोषक तत्व जैसे – बीटा कैरोटिन की प्राप्ति होती है। उसके साथ साथ इसमें विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसे आपने आहार में अवश्य शामिल करें।

8. Healthy Food in Hindi

ब्रोकली के फायदे – यह एक प्रकार का सब्जी है। जो देखने में गोभी की तरह होता है। लेकिन इसका रंग हरा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर पाया जाता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों के मुकाबले अधिक होता है। इसका सेवन शरीर के लिए लाभदायक होगा।



9. Healthy Food in Hindi

डार्क चॉकलेट के फायदे – भोजन करने के बाद डार्क चॉकलेट का सेवन जरुर करें। यह स्वदिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट के बेहतरीन श्रोत है। इसमें मैग्नीशियम और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। रोजाना सिमित मात्रा में इसका सेवन जरुर करें। आपको अत्यंत फायदा होगा।

10. Healthy Food in Hindi

ब्लूबेरी के फायदे – यह भी स्वस्थ्य के लिए उत्तम होता है। यह फ्योन्यून्ट्रेट्स से भरपूर होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। अत: इसके सेवन से लाभ होगा।

Healthy Food in Hindi | स्वस्थ्य वर्धक आहार की जानकारी हिंदी में

loading…

11. Healthy Food in Hindi

जई के फायदे – यह स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है। इसे पोषक तत्वों का खजाना भी कह सकते है। इसके सेवन करने से, यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रण में करने का काम करता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी, पोटेशियम और फोलेट इत्यादि अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें बीटा ग्लुकन्स नाम का फाइबर होता है। यह एक उम्दा Healthy Food है।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in HindiBeauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और  Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!