Loo or Heat stroke, Loo lagna, लू का इलाज

/
/
110 Views

Loo Lagna | Sunstroke Treatment in Hindi | Lu lagna

Loo Lagna या Heat stroke – गर्मियों में लू लगना एक आम बात है। लू लगना को अंग्रेजी में Sunstroke कहा जाता है। इन दिनो में गर्मी काफी हद तक बढ़ गयी है। जिसके कारण लू लगने की समस्या ज्यादा हो गयी है। लू लगने के कारण जान भी जा सकती है।  गर्मी के मौसम में गर्म हवाए और बढे हुए तापमान के कारण लू लगने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।


Loo Lagna या Heat stroke /Sunstroke – जब किसि व्यक्ति को लू लगता है तो उसके शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे उस व्यक्ति को चक्कर आने लगता है, थकावट लगने लगती है, ज्यादा मात्र में पसीना निकलने लगता है, भूख कम लगती है और तेज बुखार रहता है। समय रहते अगर इस बीमारी का इलाज ना किया जाये तो यह काफी जानलेवा भी साबित हो सकता है।

Heat Stroke /Sunstroke ka upchar in Hindi


लू से बचने के उपाय | Heat stroke Treatment in Hindi

Heat stroke or Loo, Loo lagna, लू का इलाज

Image Source : Shutterstock

Loo ka ilaj – लू लगने का एक मुख्य कारण है की, शरीर में पानी की कमी का होना। इसलिए गर्मी के दिनों में ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलने से पहले  विशेष प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए। Loo ka ilaj / Lu lagne par Gharelu Upchar.



Loo Lagna या Heat stroke /Sunstroke – धुप में निकलते समय अपने चेहरे को पूरी तरह छुपा ले। आप धुप में निकलते वक़्त छाते का इस्तेमाल कर सकते है। आँखों में धुप का चश्मा लगा कर निकले। घर से निकलने से पहले शरबत या पानी पी कर ही निकले। ज्यादा समय तक धुप में ना रहे।

Home Remedies For Heat Stroke in Hindi / Urdu

loading…

 Home Remedies for Heat Stroke in Hindi कच्चे आम का शरबत का सेवन करने से लू नहीं लगती है। एक या दो कच्चे आम को आग में पका कर उसका शरबत बना ले और रोजाना इसका सेवन करे। इससे आपको गर्मी और लू दोनों से राहत मिलेगी।

 Home Remedies for Heat Stroke in Hindi – सबसे पहले इमली के बिज़ को पिस ले, अब उसे पानी में डाल दे। थोड़ी देर के बाद पानी को छान ले। अब उसमे चीनी मिला कर पिये, आपको लाभ मिलेगा।

Loo ka ilaj – आप कच्चे प्याज का सेवन प्रतिदिन करे। कच्चा प्याज लू से बचाता है। आप धुप में निकलने से पहले एक छोटे कच्चे प्याज को लेकर निकले। इससे लू लगने का खतरा कम होता है। प्याज के फायदे जानने के लिए क्लिक करे।

Loo ka ilaj – ककड़ी, खीरा और तरबूज इत्यादि का सेवन करना चाहिए। इन चीजों के सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसलिए गर्मी के दिनों में ककड़ी, खीरा और तरबूज इत्यादि को प्रतिदिन खाना चाहिए।


⇒ Home Remedies for Heat Stroke in Hindi – अगर आपको लू से बचना है तो प्रतिदिन बेल का शरबत या निम्बू का शरबत पीना चाहिए। यह भी आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

⇒ Home Remedies for Heat Stroke in Hindi – हम सभी को गर्मी के दिनों में दही का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। दही के सेवन से आपके शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है।

Loo ka ilaj – तेज धुप से आने के बाद तुरंत ठन्डे पानी का उपयोग ना करे। थोड़ी देर के बाद पानी पिये। तेज धुप में आने के बाद तुरंत AC रूम में ना जाये या AC रूम में रहने के बाद तुरंत धुप में ना जाये। इससे आपको लू लग सकती है। अर्थात गर्म-ठंडा होने से बचे।

⇒ Home Remedies for Heat Stroke in Hindi – गर्मी के दिनों में ज्यादा मसाले वाले भोजन बंद कर दे। और हल्का भोजन का सेवन करे। पानी ज्यादा मात्रा में पिये। ऐसा करने से आपको लू नहीं लगेगी।

⇒ Home Remedies for Heat Stroke in Hindi – कड़ी धुप में निकलने से पहले आप अपने नाख़ून में प्याज रगड़े इससे आपको लू लगने की संभवना ना के बराबर होगी।


Loo ka ilaj – गर्मी में लौकी का सेवन करे। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। लौकी के सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा कम हो जाता है। लौकी पाचनक्रिया को ठीक करने में सहायक होता है।

⇒ Home Remedies for Heat Stroke in Hindi – जौ के सत्तू को पानी में मिला ले और उसे पतला बना ले। अब उसमे आवश्यकता अनुशार नमक या चीनी मिला कर सेवन करे। ऐसा करने आपको गर्मी और लू दोनों से राहत मिलेगी।

Loo Lagne par Ayurvedic Upchar / लू लगने पर आयुर्वेदि इलाज 

⇒ Loo ka ilaj / Lu lagne par Gharelu Upchar – जिस व्यक्ति को लू लगा हो, उसे तजा बना हुआ छाछ पिलाये। इससे रोगी पेशाब ज्यादा से ज्यादा लगेगी। इससे बढ़ी हुई गर्मी बहार आ जाएगी।

Loo ka ilaj – लू लगने पर रोगी को उलटी और दस्त होता है। ऐसा होने पानी में निम्बू निचोड़ ले और उसमे चीनी और नमक आवश्यकता अनुशार मिलाकर, रोगी को थोड़ी थोड़ी देर पर पिलाये। इससे रोगी को फायदा होगा।

⇒ Loo ka ilaj / Lu lagne par Gharelu Upchar – पकी हुई इमली का गुदा ले और उसमे पानी में मिलाकर मोटा या गाढ़ा लेप बना ले अब यह लेप को रोगी के हाथ और पैर के तलवे में लगाये इससे लू का असर लगभग ख़त्म हो जाता है।


⇒ Loo ka ilaj / Lu lagne par Gharelu Upchar – कपूर और चन्दन को पानी में मिलाकर घिसे और इसे रोगी के शरीर पर लगाने से लाभ होता है।

Loo ka ilaj – हरा चना की पत्तियों को तोड़कर छाया में सुखाकर रख ले। अब थोड़ी सी पत्तियों को पानी में भिगो कर रात भर के लिय छोड़ दे। सुबह उस पानी को छान कर पिये। आपको लाभ मिलेगा।

⇒ Loo ka ilaj / Lu lagne par Gharelu Upchar –  सबसे पहले प्याज को भुन ले और पिस ले। अब उसमे जीरे का चूर्ण और मिश्री मिलाकर खाए। आपको लू से राहत मिलेगी।

|धन्यवाद|

Loo Lagna | Lu Lagne ka upchar, ilaj, Upay, Nushkhe | SunStroke treatment in Hindi | Heat Stroke Treatment Hindi or Urdu | लू लगने पर आयुर्वेदिक इलाज | लू का घरेलु उपचार | Home Remedies for Heat Stroke in Hindi Urdu

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!