Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Hemoglobin Food – शरीर में हिमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलु उपाय

/
/
621 Views

Hemoglobin Food – हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलु उपाय

Hemoglobin Food – आज इस लेख में हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के बारे में जानेंगे। हिमोग्लोबिन का कम होना मतलब आपको एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। शरीर में आयरन फोलिक एसिड और विटामिन B की कमी होने की वजह से Hemoglobin level घटता है। हिमोग्लोबिन की कमी की वजह से थकान और कमजोरी लगती है।



पुरुषों हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर 14 से 18 gm होना चाहिए। महिलाओं में 12 से 16 gm होना चाहिए।

आज के इस भाग दौड़ वाली जिन्दगी में लोगों ने अपनी सेहत से ही समझौता कर लिया है। तनाव और गलत खान-पान के कारण कई तरह के रोगों की चपेट में आ रहे है। Hemoglobin Level कम होने के कारन किडनी की समस्या भी हो सकती है। तो चलिए जानते है – कुछ ऐसे Hemoglobin Food के बारे में, जो आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकता है।

Food to Increase Hemoglobin Level in Hindi / Urdu

1. अंकुरित आहार सुबह सुबह अंकुरित आनाज का सेवन करना फायदेमंद होता है। सुबह के नाश्ते में मूंग, चना, मोठ और गेंहू इत्यादि को अंकुरित करें और उसमे निम्बू का रस मिलाकर सेवन करें। आपको लाभ मिलेगा।

Hemoglobin levels

2. गुड़ और मूंगफली रोजाना गुड़ और मूंगफली के दाने मिलाकर सेवन करें। इसे चबा चबा कर खाने से खून की कमी समस्या दूर होती है। Hemoglobin Levels Badhane ka gharelu upay.

3. चकुंदर और सेब सेब और चुकंदर मिलाकर एक गिलास जूस निकाल लीजिये। अब उसमे एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर पीजिये। ऐसा प्रतिदिन करें, आपको फायदा होगा। यह जूस आपके शरीर की आयरन की कमी को दूर करती है।

4. आंवला और जामुन अगर Hemoglobin Level कम हो गया है। तब आपको जामुन और आंवला का सेवन करना चाहिए। बराबर मात्रा में आंवला और जामुन कर रस मिलाकर पीजिये। ऐसा करने हीमोग्लोबिन का स्तर बढेगा।



5. निम्बू का सेवन निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढाता है। इसीलिए रोजाना निम्बू के रस का सेवन करें। Hemoglobin Levels Badhane ka gharelu upay.

How to Increase Hemoglobin in Body – शरीर में खून कैसे बढ़ाये

6. सब्जी का सेवन आपने आहार में पालक, मैथी, मटर, पुदीना, टमाटर, हरा धनिया, बथुआ और सरसों को शामिल जरुर करें। इससे विटामिन सी और आयरन की कमी दूर होती है।

7. शहद और तील सबसे पहले दो चम्मच तील लें। अब इसे पानी में डालकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद तील का पेस्ट तैयार कर लीजिये। अब उस पेस्ट में एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा दिन में दो बार कर सकते है।



8. दालचीनी और अनंतमूल बराबर मात्रा में दालचीनी, सौंफ और अनंतमूल को मिलाकर हर्बल चाय बनाये और पीजिये। आपको अवश्य फायदा होगा। Hemoglobin Levels Badhane ka gharelu upay.

9. हंसपदी के द्वरा हंसपदी के सेवन करने से यह शरीर में खून को बढाता है। यह रक्त को साफ़ करने का काम भी करता है। हंसपदी के पोधे का चूर्ण तैयार कर लें। उसके बाद उस चूर्ण में शुद्ध शहद मिलाकर सेवन करे। आपको फायदा होगा।



10. शरपूंखा के द्वारा लगभग 20 से 25 मिलीलीटर शरपूंखा की पत्ती और फली का रस निकाल लें। अब इस रस में दो चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा सुबह और शाम करें।

शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के घरेलु उपाय

11. फलों का सेवन अच्छी सेहत के लिए तजा फलों का सेवन करना बेहद जरुरी है। अमरुद, पपीता, सेब, चीकू और अनार इत्यादि का सेवन भरपूर मात्रा में करें। Hemoglobin Levels Badhane ka gharelu upay.

12. हिमोग्लोबिन की कमी का ईलाज सबसे पहले 50-50 ग्राम अमल की रसायन, सितोपलादी चूर्ण और अश्वगंधा सत्व लें। फिर उसमे 5 ग्राम सिद्धमकर ध्वज, 10 ग्राम शतावर चूर्ण, 25 ग्राम अष्ट वर्ग चूर्ण, 10 ग्राम लौहभस्म पुटी और 300 ग्राम शुद्ध शहद मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को सुबह और शाम 5 से 10 ग्राम की मात्रा में लें। उसके बाद दूध पी लीजिये।



13. खजूर का सेवन खजूर का सेवन करे, यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। 1 कप दूध में 2-3 खजूर डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अब सुबह सुबह खाली पेट खजूर का सेवन करें और दूध पी जाइये। आपको फायदा होगा।

14. सुखा काला किशमिश का सेवन काले सूखे किशमिश में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और आयरन होता है। यह हिमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल को बढाता है। सबसे पहले 12 से 15 किशमिश को पानी से भींगा कर रात भर के लिए छोड़ दे। सुबह उनके बीज निकाल कर खली पेट सेवन करें। Hemoglobin Levels Badhane ka gharelu upay.



15. अनार का सेवन अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन अच्छी मात्रा में होता है। जो Hemoglobin Level को बढ़ाने में मदद करता है। एक गिलास गुनगुना दूध में 2 चम्मच सूखे अनार का पाउडर डालकर पीजिये। इसके अलावा 1 कप अनार का जूस में 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच शहद मिलाकर पीजिये।

16. केला का सेवन केला में शहद लगाकर सेवन करें। इसके अलावा आंवले के रस के साथ केला मिलाकर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

Hemoglobin Food / Hemoglobin Level को बढ़ाने का घरेलु उपाय
  • पका हुआ आम के गुदा के साथ दूध मिलाकर सेवन करें।
  • लहसुन का सेवन करें।
  • भुट्टे खान भी फायदेमंद है।


  • टमाटर का सूप पीजिये। इससे खून की कमी दूर होती है।
  • सिंघाड़ा का सेवन भी बहुत फायदेमंद है।
  • राजमा में आयरन होता है। इसके सेवन से Hemoglobin की मात्रा बढती है।

इसे भी अवश्य पढ़े:

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!