Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Appendix ka upchar | अपेंडिक्स का घरेलु ईलाज

/
/
1791 Views

Appendix ka ilaj / अपेंडिक्स का उपचार 

Appendix ka Gharelu Upchar बड़ी आंत और छोटी आंत के बिच एक टुकड़ा होता है, जिसे अपेंडिक्स (Appendix) कहा जाता है। अपेंडिक्स दिखने में शहतूत के आकर की होती है। अपेंडिक्स को हिंदी भाषा में उणडुक या आंत्रपुच्छ कहते है। अपेंडिक्स /Appendix पेट के  दाहिने हिस्से में होता है। अपेंडिक्स 2 से 4 इंच का पूंछनुमा होता है। ये परेशानी किसी भी उम्र के लोगो को हो सकती है। प्राचीन काल के हमारे पूर्वज अधिकांश कच्ची चीजों का खाते थे।

Appendicitis ka Gharelu ilaj अपेंडिक्स /Appendix शारीर में सेलूलोज (Cellulose) पचाने में अहम् भूमिका निभाती थी। अब पूरी मानवजाती पके हुए चीजों का सेवन करती है इसलिए अपेंडिक्स (Appendix) की उपयोगिता पूरी तरह से खत्म हो गयी है।

Appendicitis kya hai | अपेंडिसाइटिस क्या होता है

appendix Appendicitis

किसी भी चीज का अपेंडिक्स में फंस जाना, या यूँ कहे की अपेंडिक्स (Appendix) में इन्फेक्शन (संक्रमण) का होना अपेंडिसाइटिस  / Appendicitis कहलाता है। अब क्या संक्रमण के कारन अपेंडिसाइटिस होता है, ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है। अपेंडिक्स (Appendix) में सूजन आने से भी होता है। अपेंडिसाइटिस में असहनीय दर्द होता है।अपेंडिसाइटिस / Appendicitis किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। खासकर बच्चो में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है।

Appendix Symptoms in Hindi / अपेंडिक्स के लक्षण 

loading…
  1.  पेट दर्द का होना।
  2.  उल्टी का होना।
  3.  अगर संक्रमण ज्यादा हो तो बुखार का आना।
  4.  अपेंडिसाइटिस  (Appendicitis) के अन्य प्रकार में दर्द का स्थान बदल जाता है।
  5.  कब्ज या डायरिया का होना।
  6.  भूख का कम हो जाना इसके आम लक्षण है।
  7.  पेट में दर्द के कारन चेहरा लाल होना और सुस्ती होना।
  8. गैस नहीं निकलना।

* इसका सबसे बड़ा लक्षण (Symptoms) ये है की पेट की राईट साइड में दर्द का होना।
अगर आपको इन सब में से कोई भी लक्षण दिखता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति जिनका ऑपरेशन हो चूका है, इन बातो का ख्याल रखे।


  1. कब्ज से बचने की कोशिश करे ताकि इससे दर्द की आशंका कम हो जाये।
  2. पानी की कमी न होने दे अपने शारीर में।
  3. पपीता का सेवन न करे।

वैसे आयुर्वेद में तो हर बीमारी का इलाज मौजूद है। आप चाहे तो कुछ घरलू नुस्खे को अपना कर इससे बचा भी जा सकता है। Hindi Ayurveda में आपको बता रहे है।

Home Remedies for Appendix in Hindi / अपेंडिक्स का आयुर्वेदिक ईलाज

Loading…

1. आप सबसे पहले लगभग एक कप पानी उबालिये और उसके बाद 8 से 10 ताजा अदरक के टुकड़े डालिए। थोड़ी देर बाद उसे छान कर पी लीजिये आप रोजाना दिन में दो बार पी सकते है।

यह भी अवश्य पढ़े : अदरक के फायदे और लाभ की जानकारी हिंदी में।

2. एक चम्मच शहद में एक चम्मच नीबू का रस मिला कर सेवन करे। इससे अपेंडिसाइटिस में आपको राहत मिलेगा आप दिन में चार बार ऐसा करे।

इसे भी अवश्य पढ़े : निम्बू का रस के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

3. अपेंडिसाइटिस का रामबान इलाज है, छाछ। आप छाछ में स्वाद अनुसार काला नमक मिला ले और प्रतिदिन इसका सेवन करे आपको फायदा होगा।

4. Appendix ka ilaj मैथी दाना से भी आपको लाभ मिलेगा। दो चम्मच मैथी ले, और एक लीटर पानी डाल कर उबले लगभग 30 मिनट तक फिर आप गुनगुना कर के पिये। आपको लाभ मिलेगा।

यह भी जरुर पढ़े : गुनगुना पानी पीने के अनोखे फायदे की जानकारी हिंदी में।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।


एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!