Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Home Remedies for Diarrhea in Hindi / Urdu

/
/
148 Views

Home Remedies for Diarrhea in Hindi – आज इस लेख में डायरिया के घरेलु उपचार के बारे में जानेंगे। खाने-पीने में असावधानियों के कारण डायरिया जैसा रोग होता है। पिछले लेख में हमने जाना था की डायरिया कैसे होता है। इसके होने के क्या-क्या कारण है। और डायरिया का मुख्य लक्षण क्या है। आज इसके उपचार के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते है – “Home Remedies for Diarrhea” in Hindi.

डायरिया का उपचार – Home Remedies for Diarrhea

Home Remedies for Diarrhea

1. अदरक वाली चाय के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

रोगी को अदरक वाली चाय का सेवन कराये। पेट की पीड़ा यानी दर्द और ऐंठन अदरक से कम हो जाती है। इसके अलावा निम्बू का रस, काली मिर्च का चूर्ण और अदरक का रस इत्यादि को पानी में मिलाकर सेवन करें। आपको फायदा महसूस होगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : अदरक के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

2. पानी-नमक घोल के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

डायरिया होने पर पानी और नमक का घोल पीना चाहिए। आप चाहे तो नमक के टुकड़े को भी चुस सकते है। इसके अलावा हर 60 मिनट के अन्तराल पर पानी पिए। ऐसा करने से आपको निर्जलीकरण नहीं होगा।



3. केला के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

डायरिया के मरीज को केला का सेवन करना चाहिए। क्यूंकि केला में पोटेशियम और पैक्टिन तत्व भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना 2 से 3 पका हुआ केला का सेवन जरुर करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : केला खाने के बेहतरीन लाभ की जानकारी हिंदी में।

4. मैथी दाना के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

डायरिया की समस्या में मैथी दाना का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले 1 छोटी चम्मच मैथी दाना लीजिये। अब उसे चबा-चबा कर खाए। फिर उसके बाद ऊपर से 1 बड़ी चम्मच दही का सेवन कर लें। आप चाहे तो मैथी दाना के साथ जीरा का भी इस्तेमाल कर सकते है। दोनों को अच्छे से भुनकर पाउडर तैयार कर लीजिये। अब उस पाउडर लगभग 2 बड़ी चम्मच दही मिला लीजिये। अब इसे दिन में 3 बार सेवन करें। आपको फायदा मिलेगा।

Home Remedies for Diarrhea – डायरिया का घरेलु उपचार

loading…

5. दही के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

दही पेट की समस्या के लिए फायदेमंद होता है। इसमें गुड बैक्टीरिया होता है। जो शरीर में मौजूद बैड बैक्टीरिया को नष्ट करता है। इसीलिए रोजाना लगभग 1 से 2 कटोरी दही का सेवन करें। इसके अलावा दही और सादे चावल को मिलाकर सेवन करें। आपको अत्यंत फायदा होगा।

इसे भी जरुर पढ़े : दही के अनोखे फायदे शायद ही आप जानते होगे।

6. गाजर के सूप के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

डायरिया की समस्या में गाजर का सूप लाभकारी होता है। गाजर का सूप रोजाना पीजिये। यह पोषक तत्व की कमी को पूरा करने का काम करता है। साथ ही साथ यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। आप चाहे तो सूप में काली मिर्च पाउडर और भुना हुआ जीरा भी मिला सकते है।


यह भी जरुर पढ़े : गाजर के फायदे की जानकारी हिंदी में।

7. सेब का सिरका के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

सेब का सिरका में कई गुण होते है। जो डायरिया की समस्या से छुटकारा दिलाता है। सेब के सिरके में एसिडिक गुण होता है। जो डायरिया के बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है। इसलिए रोजाना सेब के सिरके का सेवन करें। 1 चम्मच सेब के सिरके को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीजिये। ऐसा आप चाहे तो दिन में लगभग 2 से 3 बार कर सकते है। आपको फायदा होगा।

Home Remedies for Diarrhea – दादी माँ के नुस्खों द्वारा डायरिया का इलाज

Loading…

8. सफ़ेद चावल के फायदे – Home Remedies for Diarrhea in Hindi

डायरिया से पीड़ित व्यक्ति को गीले चावल का सेवन करना चाहिए। क्यूंकि यह जल्दी पाच जाता है। और चावल खाने से आपको दस्त भी कम आएगा। आप चाहे तो गीले चावल में थोड़ी दही भी मिला सकते है।

अन्य बातें – Home Remedies for Diarrhea

  • जिन लोगो डायरिया है, उन्हें दूध और दूध से बनी चीज से परहेज करना चाहिए।
  • डायरिया के मरीज को ब्राट का सेवन करना चाहिए।
  • साफ़-सफाई का ख्याल रखें, हाथों को अच्छे से धोए।


  • पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें।
  • तेल और मसालों से पूरी तरह दुरी बना लीजिये।

उम्मीद है “Home Remedies for Diarrhea” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!