Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Hair Loss control tips in Hindi / बालों का असमय झड़ना

/
/
557 Views

Hair Loss ka ilaj in hindi – यानी बालों का झड़ना / गिरना, इस समस्या से पुरे विश्व के लोग परेशान है। मर्द हो या औरत सभी चाहते है की उनके बाल मजबूत और घने हो। जब आपके बाल घने और खुबसूरत होते है, तो आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लग जाती है। हर व्यक्ति की इच्छा होती है, की उसके बाल लम्बे और घने हो। आज के युग में बालों का झाड़ना / Hair loss का होना आम बात है। हर घर में बाल झड़ने की समस्या है। हर उम्र के लोग इस Hair Fall की समस्या से जूझ रहे है।

Ayurvedic Remedies for Hair Loss | बालों का झड़ना रोके आयुर्वेदिक उपचार से

आज के समय में युवा वर्ग के लोगो में बाल गिरने की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। कहा ये जाता है, की प्रतिदिन लगभग 100 बाल का झड़ना आम बात है। लेकिन जब हद से ज्यादा Hair Loss होने लगे, तब आप अपनी बालों के प्रति सचेत हो जाइये। लगातार बाल झड़ने / Hair Fall की समस्या से लोग तनाव में आ जाते है।


असंतुलित खान पान और असंतुलित दिनचर्या आदि बाल गिरने के कारन है। अपने बालों का खास ख्याल रखे। घरेलु उपाय अपनाकर आप अपने बालों का गिरने / Hair Loss को रोक सकते है। बालों को सही पोषण दे ताकि आपके बालों का गिरना या Hair Fall बंद हो जाये। Hair Loss control tips in Hindi

Hair Loss Causes in Hindi / Baal Jhadne ke karan / बाल गिरने के कारण


1. Hair Loss Causes and Remedies in Hindi “अनुवांशिकता” के कारण भी बाल झड़ते है। कहने का मतलब है की अगर परिवार के लोग या आपके पूर्वजों में बाल झड़ने की समस्या हो तो आपको भी हो सकती है। इसे ही “Male Patterned Baldness” कहते है।

Hair Loss Remedies in Hindi

2. हार्मोनल चेंज के कारण भी बाल झाड़ते है। कहने का मतलब है की शारीर में रासायनिक परिवर्तन के कारण Hair Loss की समस्या बढ़ जाती है।

3. हमारे गलत खान पान और दिनचर्या की वजह से भी Hair Fall होता है।

4. बालों का सही से देखभाल न करना भी एक कारण है। बालों तेल न लगाना या बलों की सफाई न करना।

5. गभीर रोग होने के कारण भी Hair Loss होने लगता है।

6. कलर करने से भी बाल गिरते है। चुकी हेयर कलर में केमिकल होता है, जो बालों के लिए नुक्शंदेह होता है।

7. बालों में अगर रुसी हो जाये, तो उसकी वजह से भी Hair Fall की समस्या होती है।

8. तनाव की वजह से भी Hair Loss या बाल झड़ता है।

Home Remedies for Hair Fall in Hindi | Hair Loss Rokne ke Gharelu Upchar

Loading…

1. Hair Loss Causes and Remedies in Hindi अपने बालों में दही लगाये। दही कम से कम नहाने से आधा घंटा पहले लगाये। इससे आपकी बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगी। दही और नीबू रस मिलाकर लगाये इससे आपकी रुसी भी खत्म होगी।

यह भी अवश्य पढ़े : निम्बू के रस के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।
इसे भी अवश्य पढ़े : दही के अनोखे फायदे हिंदी में।

2. Hair Loss में आप अपने बालों में अंडा लगाये आपको लाभ मिलेगा। नहाने से लगभग 45 मिनट पहले लगाये इससे आपके बालों में पोषण मिलेगा।

3. Home Remedies for Hair Fall in Hindi आप शुद्ध एलो वेरा से अपने बालों में मालिश करे, और दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे आपकी बालों को मजबूती मिलेगी।
यह भी अवश्य पढ़े : गुनगुने पानी पानी के अनोखे फायदे की जानकारी हिंदी में।

Hair Loss Remedy in hindi

4.Hair Loss Causes and Remedies in Hindi” अपने आहार को संतुलित करे। अपने भोजन में हाई प्रोटीन युक्त आहार शामिल करे।




5. बालों में शैम्पू करने से पहले नारियल तेल से मसाज करे।

6. Home Remedies for Hair Loss in Hindi आंवला एक अच्छा विकल्प है। आप अपने बालों को मजबूत रखना चाहते है, तो प्रतिदिन आंवला का सेवन करे। आंवले को अपने बालो में लगाये, आपको लाभ मिलेगा।

Home Remedies for Hair Fall in Hindi / Urdu

hair fall

7. प्याज का रस लगाने बालों का गिरना या Hair Loss  कम होता है। इसमें “सल्फर” पाया जाता है, जो आपकी बालों में कोलेजन की मात्रा को बढाने में मदद करता है। हफ्ते में दो बार प्याज का रस अपने बालों में लगा सकते है।
इसे भी जरुर पढ़े : प्याज के रस के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

8.Hair Fall Causes and Remedies in Hindi” अदरक में भी “सल्फर” पाया जाता है। आप अदरक की कुछ कलियों को पिस ले और उसे नारियल तेल में डालकर थोड़ी देर पकाये फिर ठंडा कर के अपने बालों में अच्छे से लगाये।



यह भी अवश्य पढ़े : अदरक के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

9. Hair Loss Remedies in Hindi अपने बालों को मजबूत और सुन्दर बनाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते है। नीम एक अच्छा “एंटीसेप्टिक” है। कुछ नीम पत्ते को पानी में उबले जब तक पानी आधा न हो जाये, और इसका पानी हरा न हो इसे ठंडा करके जड़ो में लगाये। आपको इससे फायदा होगा।
यह भी जरुर पढ़े : नीम के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।

10.Hair Loss Causes and Remedies in Hindi” रोज आप व्यायाम करे और हो सके तो योग करे। इससे आपकी रक्त संचार अच्छी होगी और आपके बाल अच्छे होंगे।

Hair Loss Treatment in Hindi – हेयर लोस ट्रीटमेंट

यह भी पढ़े :-

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!