Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Home Remedies for Lice – Head Lice ka ilaj

/
/
138 Views

Head Lice Treatment, Causes & Symptoms in Hindi

How to get rid of Head Lice – आज इस पोस्ट Head Lice ka ilaj करने के बारे में जानेंगे। बाल किसी भी व्यक्ति की सुन्दरता को और भी बढ़ा देता है। सिर में जूं यानी Lice का होना बहुत ही बड़ी और गंभीर समस्या है। यह सिर में रहती है, और उसके साथ-साथ खून भी पीती है जीवित रहने के लिए। Lice एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण स्थनान्तरित होता है।


Head Lice ka Upchar Lice ज्यादातर कम उम्र के बच्चो में पाई जाती है। सिर में एक बार जूं हो जाये तो निकालना बहुत ही मुश्किल होता है। जूंओं / Head Lice को आम बोल चाल की भाषा में ढील कहा जाता है। और जूंओं के अंडो (Lice egg) को लीख कहा जाता है। थोड़े उपाय अपनाकर जूंओं से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन जूंओं के अंडे से छुटकारा पाना बहुत ही कठिन होता है।

How to remove Lice in hindi – जूंओं को हटाने के उपाय

Home Remedies for Head Lice - जूँओं का इलाज

Home Remedies for Lice in Hindi जूँ (Lice) देखने में काफी छोटा होता है। अगर सिर में जूं / Head Lice हो जाये, तो सिर में खुजली होने लगती है। वैसे बाजार में कई ऐसे उत्पाद मिलते है, जो दावा करते है Head Lice से छुटकारा दिलाने की। लेकिन ऐसे उत्पाद ज्यादातर केमिकल युक्त होते है, जो आपके बालों को नुकशान पहुंचा सकते है। तो चलिए जानते है- Head lice से छुटकारा पाने का घरेलु और उचित समाधान.

जूँ का घरेलु उपचार / Head Lice Treatment in Hindi


तुलसी के द्वारा जूँ का ईलाज

Head Lice ka ilaj Head Lice की समस्या से छुटाकारा पाने के लिए, तुलसी एक बेहतरीन उपाय है। सबसे पहले तुलसी के पत्ते का लेप तैयार कर ले। अब उस लेप को सिर में अच्छी तरह लगा ले। अब कुछ देर लगभग 25 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद साफ़ पानी से बाल धो ले। आपको लाभ मिलेगा।

जूँ  (Head Lice)का ईलाज नारियल तेल और कपूर के जरिये

Home Remedies for Lice in Hindi सबसे पहले कपूर को महीन पीस ले। अब नारियल के तेल में कपूर मिला ले। अब इस मिश्रण को सिर में अच्छे से लगा ले। अब कुछ समय लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद हर्बल शैम्पू से सिर को अच्छे से धो ले। ऐसा करने से आपको जूंओं / Lice से छुटकारा मिलेगा।

जूँ (Lice) का उपचार अमरुद के पत्ते के द्वारा


Head Lice ka upchar अमरुद के पत्ते के इस्तेमाल करने से, यह आपकी जूँ (Lice) की समस्या को दूर कर सकता है। सबसे पहले अमरुद के पत्ते को महीन पिस ले। अब उस पीसी हुए पत्ते में हल्दी का पाउडर मिलाकर लेप तैयार कर ले। नहाने से पहले उस लेप को सिर में लगाये। कुछ देर तक छोड़ने के बाद बाल को अच्छे से धो ले। आपको जूँओं (Juon) की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

यह भी जानिए : अमरुद के अनोखे फायदे

लहसुन के द्वारा जूँओं का ईलाज

Lice ka gharelu ilaj लहसुन बहुत ही असरदार होता है, जूँओं को मारने में। इसका तेज गंध जूँओं / juon को खत्म कर देता है। सबसे पहले लहसुन की कली को महीन पिस ले। अब उस पेस्ट में निम्बू का रस मिलाकर बालों में अच्छी तरह से लगाये। पेस्ट लगाने के बाद लगभग 20 मिनट तक के लिए रहने दे। उसके बाद बाल को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो ले, आपको लाभ मिलेगा। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते है।

यह भी जानिए : लहसून खाने के बेहतरीन फायदे

नीम के जरिये, जूँओं का उपचार

Home Remedies for Head Lice नीम एक तरह का बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल होता है।  नीम के पत्ते का लेप बना ले। उस लेप को बालों में लगाये। अब सूखने तक इसे रहने दे। उसके बाद साफ़ पानी से धो ले। ऐसा करने से जूँ (Lice) मर जाएँगी।

यह भी जानिए : नीम के फायदे

निम्बू का रस जूँ (Head Lice) से छुटकारा दिलाता है


Home remedies for Lice सबसे पहले अदरक का रस लगभग 1 चम्मच निकाल ले। अब उसमे 2 चम्मच निम्बू का रस मिला ले। अब इस मिश्रण को बालों में लगाये और लगभग 15 मिनट तक रहने दे। फिर बाल को ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो ले।

यह भी जानिए : Nimbu ke Fayde

बादाम फायदेमंद है जूँओं की समस्या में

Juon (Lice) ka ilaj बादाम का पेस्ट लगाने से आपको जूँओं की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। कुछ बादाम को पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दे। सुबह उन बादाम को छिलकर उसका पेस्ट तैयार कर ले। अब उस पेस्ट में निम्बू का रस मिला ले। अब उसे पुरे सिर में लगाये और लगभग 1.5 से 2 घंटे तक के लिए छोड़ दे। उसके बाद सिर को धो ले।

यह भी जानिए : बादाम के फायदे

जैतून के तेल के द्वारा जूँ का ईलाज

Head Lice ka ilaj जैतून के तेल द्वारा सिर में मालिश करने से भी फायदा होता है। रात में जैतून का तेल बालों में अच्छी तरह से लगाये। तेल लगाने के बाद सिर में शावर कैप पहन ले और रातभर के लिए रहने दे। सुबह-सुबह बालों को शैम्पू से धोकर कंघी करे। इसके अलावा जैतून के तेल में बेकिंग सोडा मिलाकर रात को लगाये और सुबह धो ले। आपको Lice की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

छाछ से जूँ (Lice) का इलाज


Head Lice ka gharelu ilaj जूँओं / Lice से छुटकारा पाने के लिए छाछ बहुत ही मददगार होता है। सबसे पहले 1 कटोरी छाछ ले। अब उसमे फिटकरी और अजवाईन पाउडर क्रमशः 1 और 3 चम्मच मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को बालों में लगाये। अब लगभग 30 मिनट तक रहने दे। उसके बाद ठंडे पानी से पुरे सिर को अच्छे से धो ले। आपको फायदा होगा।

प्याज के रस द्वारा जूँ का उपचार – juon ka ilaj

Home Remedies for Lice Head Lice से छुटकारा दिलाने में प्याज का रस भी काफी फायदेमंद है। सबसे पहले प्याज का रस निकाल ले। उस रस को पुरे सिर में लगाये। अब 50 से 60 मिनट ऐसे ही छोड़ दे। फिर बाल को धो ले, ऐसा करने से Lice की समस्या से छुटकारा मिलेगा। ध्यान रहे 1 दिन छोड़कर प्याज का रस लगाये।

यह भी जानिए : प्याज के बेहतरीन फायदे

काली मिर्च और दही के इस्तेमाल से जूँओं  (Head Lice) का ईलाज करे


Head Lice Treatment, Causes and Symptoms सबसे पहले 1 कप दही ले। अब उसमे 2 चम्मच निम्बू का रस और 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिला लीजिये। अब इस पेस्ट को अच्छे से लगा ले और लगभग 20 मिनट बाद धो ले। ध्यान रहे बाल धोते वक्त आँखे बंद रखे।

अंडे के जरिये जूँ का उपचार

Lice ka Ayurvedic ilaj बालों में Lice / जूए होने पर, सिर में अंडा का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। 2 चम्मच निम्बू का रस और 3 चम्मच सिरका में अंडा मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को सिर में लगाये और सूखने के धो ले। आपको अवश्य फायदा होगा।

 Lice Treatment, Causes & Symptoms in Hindi / Urdu

यह भी जरुर पढ़े :-

loading…

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!