Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

How to get Pregnant soon after marriage | Garbh Dharan kaise kare

/
/
522 Views

How to Get Pregnant / गर्भधारण कैसे करें / kaise Garbhdharan kare

Pregnant hone ke easy tips आज इस लेख में गर्भधारण करने के बारे में जानेंगे। महिलाओं के जीवन में माँ बनने का एहसास ही कुछ अलग होता है। कई स्त्रियों में गर्भ आसानी से ठहर जाता है। लेकिन कुछ महिलाओं में गर्भ ठहरने में काफी मुश्किल होती है। उन महिलाओं के लिए एक सपना जैसा हो जाता है माँ बनना। प्रेग्नेंट होना एक सामान्य प्रक्रिया है। इसमें स्त्री अपने पुरुष साथी की मदद से गर्भ धारण कर सकती है।



How to Get Pregnant अगर कोई स्त्री गर्भधारण नहीं कर पा रही है। तब स्त्री और पुरुष दोनों को जाँच करानी चाहिए। गर्भधारण करने के लिए संयम बरतना सबसे जरुरी है। ऐसे कई जोड़े मिल जायेंगे, जो Garbhdharan में विफल हो जाते है। तो चलिए जानते है – Tips to Get Pregnant in Hindi / Urdu.

getting pregnant

कैसे करें गर्भधारण | How to get Pregnant | Garbhdharan kaise kare

1. स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाये – रोजाना नियमित व्यायाम करें। अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल जरुर करें। विटामिन की सही मात्रा लीजिये। ऐसा करने से प्रजनन दर में वृद्धि होती है।



2. तनावमुक्त रहने की कोशिश करें – अक्सर तनाव में रहना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। Garbh Dharan न कर पाने का एक कारण तनाव भी हो सकता है। एक अनुमान के अनुशार स्त्री अगर सेक्स के दौरान तनाव में हो। तब उनमें एक तरह का हॉर्मोन का उत्पादन होता है। जो Pregnant होने की सम्भावना को लगभग 11 प्रतिशत कम कर देता है। तनाव होने की वजह से महिला और पुरुष दोनों में सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।



3. आदर्श समय में सेक्स करें – सभी महिलाओं में उनके मासिक धर्म के अनुसार ओवूलेशन अवधि होती है। सामान्य रूप से देखा जाये, तो महिलाओं में जब मासिक-धर्म शुरू होता है। उसके चौथी रात से सोलहवी रात तक सम्भोग करने से गर्भ ठहरने की चांसेस बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए – अगर किसी महिला माहवारी का समय 2 तारीख को है। तो 16 से लेकर 20 तारीख का समय अण्डोत्सर्ग या ओवुलेशन पीरियड कहा जाता है

इसे अवश्य पढ़े: सेक्स के दौरान इरेक्शन टाइम बढ़ाने के उपाय

How to get Pregnant / Garbh Dharan kaise kare

4. सेक्स के बाद कुछ देर आराम करें – सम्भोग के बाद उसी अवस्था में लगभग 15 से 20 मिनट तक लेटे रहें। महिलाए सेक्स के बाद तुरंत योनी को साफ़ न करें। उसी अवस्था में लेटने से शुक्राणु सही जगह पर पहुँच जायेगा। जिससे गर्भ ठहरने की सम्भावना बढ़ जाती है।



5. अंडकोष को Heat से बचाए – शुक्राणु ज्यादा तापमान यानी गर्मी के संपर्क में आने से मर सकता है। इसीलिए उन लोगों को गर्मी के संपर्क में आने से बचना चाहिए। पुरुष अपने अंगो को धोने में ज्यादा गर्म पानी का उपयोग न करें। लेपटोप को अपनी जांघों पर ज्यादा देर तक रखकर काम न करें।

यह भी जरुर पढ़े:

6. बिना डॉक्टर के सलाह के लुब्रिकेंट्स और दवाओं का प्रयोग न करें – किसी भी प्रकार का लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल योनी में करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लीजिये। कई ऐसी दवा होती है जो गर्भधारण की क्षमता पर बुरा असर डालती है।

यह भी अवश्य पढ़े:

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!