Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

How to Remove Dark Circles in Hindi – डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय

/
/
372 Views

How to Remove Dark Circles in Hindi आज इस लेख में आँखों के डार्क सर्कल्स दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे। डार्क सर्कल्स जिसे हिंदी में काले घेरे के नाम से जाना जाता है। इसके होने की कोई उम्र नहीं होती है। यह एक आम समस्या है। डार्क सर्कल्स किसी भी महिला की सुन्दरता को बिगाड़ सकता है। आजकल इस भाग-दौड़ वाली लाइफ स्टाइल में यह सब समस्या होना आम है।

आँखों के डार्क सर्कल्स दूर करने के घरेलू उपाय  – यह तनाव के कारण भी हो सकता है। आज के समय में कई लोग नाईट शिफ्ट करते है। जिसके वजह से उन लोगो को भी यह समस्या हो सकती है। प्रकृति के विपरीत कार्य करने पर उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ज्यादातर लोगो देर रात को सोने की आदत बना ली है। कंप्यूटर और मोबाइल हमारे जीवन का हिस्सा हो गए है। हमारा ज्यादातर वक़्त इन्ही के इस्तेमाल में गुजरता है। जिसका असर हमारी आँखों पर भी पड़ता है।

Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi बाजार में कई सारे उत्पाद आपको मिल जायेंगे। लेकिन कई उत्पाद केमिकल युक्त भी होते है। साथ ही साथ काफी मंहगे होते है। कभी-कभी इन केमिकल युक्त का इस्तेमाल करने से आपको फायदा होने के बजाये नुकशान भी हो सकता है। सबसे बेहतर है की आप घरेलु चीजे इस्तेमाल करें। यह आसानी से मिल भी जाती है। और शत-प्रतिशत काम करती है। निचे हम कुछ घरेलु नुस्खों (Gharelu Nuskho) के बारे में जानेंगे। जिसकी मदद से काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते है – “How to Remove Dark Circles in Hindi

Dark Circles in Hindi | डार्क सर्कल्स (काले घेरे) के कारण

उपचार जानने से पहले कुछ कारणों पर नजर डालते है। आँखों में काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स के होने के कई कारन हो सकते है। इसके कुछ प्रमुख कारन इस प्रकार है। जैसे –

  • ज्यादा धुम्रपान (Smoking) और शराब का सेवन करना।
  • नींद की कामी का होना।
  • अनुवांशिक (Hereditary) के कारन।
  • हर्मोन में असंतुलन के के कारन।
  • प्रदुषण भी एक कारन हो सकता है।


  • मासिक चक्र या गर्भावस्था के कारन।
  • खान-पान की अनियमित्ता के कारन।
  • मानशिक तनाव का होना।
  • पोषक तत्वों की कमी का होना।
  • कुछ दवाओं के कारन।

1. Dark Circles Causes – आँखों के निचे काले घेरे के कारन

अनुवांशिकता / Heredity – इस समस्या के लिए एक वजह अनुवांशिकता भी हो सकती है। जब एक ही परिवक के लोगों में पीढ़ी दर पीढ़ी जब कोई समस्या होता है। उसे ही अनुवांशिकता कहा जाता है।

2. Dark Circles Causes – डार्क सर्कल्स होने के कारन

हिमोग्लोबिन / Hemoglobin – अक्सर कई सारी महिलाओं में हिमोग्लोबिन का स्तर (Hemoglobin Level) कम पाया जाता है। काले घेरे के लिए, यह भी एक वजह हो सकती है। इसीलिए कोशिश करे ताकि आपका हिमोग्लोबिन का स्तर 10 से ऊपर हो। हिमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलु उपाय के बारे में जाने

डार्क सर्कल्स होने के कारन – Dark Circles in Hindi



3. Dark Circles Causes – काले घेरे होने के कारण

दवाओं के कारण – कुछ ऐसी दवा होती है, जो रक्त वाहिनियों (Blood Vessel) को चौड़ा का देती है। जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स बन जाते है।

4. Dark Circles Causes – डार्क सर्कल्स के कारण

अनुचित आहार / Improper Diet – सही पोषण युक्त आहार ने लेने के कारन स्किन में कोलेजन और वसा की कमी आ जाती है। इसीलिए सही आहार का सेवन करें। अपने डाइट में विटामिन और वसा युक्त आहार को शामिल करें।

5. Dark Circles Causes – आँखों के निचे काले घेरे होने के कारण

पानी की कमी का होना – हेल्थी शरीर के लिए रोजाना 10 से 12 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होना भी एक कारन हो सकता है। पानी के कम सेवन से Blood Circulation सही तरीके से काम नहीं करता है। जिससे आँख के निचे की रक्त वहिकयों में प्रयाप्त रक्त नहीं मिल पाता है। जिस कारन काले घेरे हो जाते है।

6. Dark Circles Causes – डार्क सर्कल्स (काले घेरे) होने के कारन

अनिंद्रा और थकान – कई लोगो को नींद न आने की बीमारी होती है। काले घेरे होने का यह एक वजह बन सकता है। इसीलिए भरपूर नींद लीजिये।

Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi – काले घेरे हटाने के घरेलु उपाय

1. How to Remove Dark Circles in Hindi

गुलाब जल / Rose Water – गुलाब जल का इस्तेमाल करें। यह डार्क सर्कल्स की समस्या में फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की कोशिका (Skin Cells) मजबूत बनती है। क्यूंकि इसमें अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। गुलाब जल को रुई की मदद से आँखों के निचे लगाये। अब इसे लगभग 15 मिनट छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये। ऐसा आप सुबह और शाम को करें।

2. How to Remove Dark Circles in Hindi

खीरा / Cucumber – इसके प्रयोग से डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर कर सकते है। यह रक्त संचार को बढाती है। खीरे में Astringent और Cooling के गुण होते है। खीरे की कटी हुई स्लाइस अपनी आँखों में लगभग 12 से 15 मिनट तक रखें।

इसके अलावा आप खीरे के रस को रुई की मदद से आँखों के निचे लगा सकते है। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें। आप चाहे तो खीरा के रस के साथ निम्बू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है।



3. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi –

बादाम का तेल / Almond Oil – डार्क सर्कल्स की समस्या में बादाम के तेल का इस्तेमाल करें। यह त्वचा नमी प्रदान करता है। इसकी मदद से त्वचा जवां बनी रहती है। क्यूंकि इसमें मिनरल्स और विटामिन्स की अच्छी मात्रा होती है।

लगभग 5 बूंद लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाये। फिर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा रात को सोने वक़्त करें। सुबह चेहरे को पानी से धो लें। इसके अलावा बादाम के तेल के साथ शहद का भी उपयोग कर सकते है। आपको लाभ मिलेगा।

How to Remove Dark Circles in Hindi 

Dark circles

4. How to Remove Dark Circles in Hindi

टमाटर / Tomato – काले घेरे होने पर टमाटर भी फायदेमंद होता है। टमाटर डार्क सर्कल्स को हल्का करने सहायता करता है। चूँकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इसीलिए इस समस्या में टमाटर का उपयोग कर सकते है।

सबसे पहले टमाटर को टमाटर को अच्छे से कुचल या मसल लें। अब उसमे 2 चम्मच गेंहू का आटा, निम्बू का रस और थोडा सा हल्दी पाउडर मिला लें। अब काले घेरे पर इस लेप को लगाये। अब कुछ देर लगभग 12 से 15 मिनट तक रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते है। आपको लाभ मिलेगा।

5. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

मैथी बीज / Fenugreek Seeds – आपको शायद पता नहीं होगा, लेकिन मैथी का बीज बहुत उपयोगी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी और पोटेशियम होता है। जो काले घेरे को कम करके त्वचा को गोरा बनाने का काम करता है। उसके साथ-साथ त्वचा को टोन बनाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से यह त्वचा के pH level संतुलित करता है।

सबसे पहले मैथी का बीज लीजिये। अब उसे पानी में डालकर लगभग 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इस बीज को महीन पीस लीजिये। अब इसमें 1 से 2 चम्मच कच्चा गाय का दूध और 1 चम्मच पीसी हुई हल्दी मिला लीजिये। अब इस लेप को आँखों के निचे डार्क सर्कल्स पर लगाये। अब 12 से 15 मिनुत के लिए रहने दीजिये। उसके बाद साफ़ और ठन्डे पानी से धो लीजिये। इस उपाय को आप रोजाना कर सकते है। आपको फायदा मिलेगा।

How to Remove Dark Circles in Hindi / Urdu


6. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

आलू / Potato – इसे प्राकृतिक ब्लीचिंग कहना गलत नहीं होगा। सबसे पहले आलू को पीसकर इसका रस निकाल लीजिये। अब रुई की सहायता से डार्क सर्कल्स पर लगाये। ऐसा रात के वक़्त करें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। आपको फायदा होगा।

7. How to Remove Dark Circles in Hindi

दूध / Milk – गाय का दूध त्वचा की सभी समस्या के लिए फायदेमंद होता है। दूध के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम बनती है। दूध में लेक्टिक एसिड, एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम और प्रोटीन इत्यादि होता है।

सबसे पहले गाय के दूध को फ्रिज में ठंडा कर लीजिये। अब रुई की सहायता से ठन्डे गाय के दूध को अपने आँखों के निचे लगाइए। इसे थोड़ी-थोड़ी देर में दोहराए। उसके बाद पानी से साफ़ कर लीजिये। इससे आपको अवश्य लाभ मिलेगा। आप चाहे तो दूध में जरा सा नमक भी डालकर प्रयोग कर सकते है।

8. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

शहद / Honey – डार्क सर्कल्स की समस्या में शहद का उपयोग कर सकते है। सबसे पहले 1 चम्मच शुद्ध शहद लें। अब उसमे लगभग ¼ खीरे का रस, ¼ आलू का रस और 2 से 3 बूंद बादाम का तेल मिला लें। इसे अब डार्क सर्कल्स पर लगाये। फिर 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें। आपको फायदा मिलेगा।

Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

Dark circles

9. How to Remove Dark Circles in Hindi



पुदीना / Mint – पुदाना के जरिये डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है। इसकी प्रकृति भी ठंडी होती है। सबसे पहले पुदीना की पत्ती का लेप तैयार कर लें। फिर उसमे लगभग ½ चम्मच निम्बू का रस मिला लें। उस लेप को आँख के निचे लगाये। कुछ देर लगभग 15 मिनट रखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा प्रतिदिन करें, आपको फायदा होगा।

10. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

ग्रीन टी बैग / Green Tea bags – यह काले घेरे (Dark Circles) को कम करने का काम करता है। सबसे पहले लगभग एक से डेढ़ कप अपनी लें। अब उसमे 2 ग्रीन टी बैग को डालकर कुछ देर गर्म करें। गर्म करने के बाद ग्रीन टी बैग को निकालकर फ्रिज में रख दें। उसके बाद ग्रीन टी बैग को आँखों पर लगभग 10 मिनट के लिए रखें। आपको लाभ मिलेगा।

11. How to Remove Dark Circles in Hindi

पपीता / papaya – काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने का यह भी अच्छा उपाय है। सबे पहले पपीता का 1 टुकड़ा काट लें। अब इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। अब इस पपीते के टुकड़े को आँखों के निचे हल्के हाथों से घिसे। कुछ देर के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहे तो दिन में 2 बार तक कर सकते है। इससे आपको परिणाम जल्दी मिलेगा।

How to Remove Dark Circles in Hindi



12. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

केले के छिलके / Banana Peel – काले घेरे को दूर करने के लिए यह एक उत्तम उपाय है। यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले कुछ केले के छिलके लीजिये। अब इसके भतरी हिस्से को चम्मच की सहायता से निकाल लीजिये। इसे डार्क सर्कल्स पर लगाये और 12 से 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। उसके बाद पानी से चेहरा को धो लीजिये। आप चाहे तो इसे रोजाना कर सकते है।

13. How to Remove Dark Circles in Hindi

अंगूर / Grapes और सेब / Apple – काले घेरे में सेब और अंगूर फायदेमंद होता है। सबसे पहले बिना छिलका उतारे सेब और अंगूर को मिलाकर लेप बना लें। इसे लेप को काले घेरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गीले सूती के कपड़े से साफ़ कर लें। फिर 25 से 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

14. Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

विटामिन इ कैप्सूलस / Vitamin E capsules – विटामिन इ त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले विटामिन इ कैप्सूल्स लें और उसका भीतर का जेल निकाल लें। अब उस जेल को डार्क सर्कल्स पर हलके हाथों से लगाये। मालिश लगभग 2 मिनट तक करें। इसे रात के वक्त लगाये और सुबह साफ़ पानी से धो लें।

Gharelu Nuskhe for Dark Circles in Hindi

  • आँखों के निचे और आस-पास ग्लीसरीन और संतरे का रस मिलाकर लगाये।
  • जैतून और चन्दन का तेल मिलाकर Ankho ke Dark Circles पर लगाये।
  • अनानास के रस के साथ हल्दी मिलाकर काले घेरे पर लगाये। आपको फायदा होगा।
  • रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरुर लें।
  • दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरुर पिए।
  • सोने से पहले Makeup उतारना न भूले।


  • धुप में निकलने वक्त काला चश्मा और छाते का उपयोग करें।
  • धुम्रपान और शराब पीने की लत को छोड़ दें।
  • कम से कम दिन में 3 से 4 बार साफ़ पानी से चेहरा जरुर साफ़ करें।
  • नारियल तेल को डार्क सर्कल्स पर लगाये। यह त्वचा भीतर तक मोइस्चराइज करता है।
  • निम्बू का रस और ककड़ी का रस मिलाकर काले घेरे पर लगाये।
  • कस किये हुए ताजे गाजर में शहद मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाये। लगभग 30 मिनट बाद गीली रुई की मदद से साफ़ करें लें। फिर कुछ देर के बाद पानी से धो लें।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty Tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!