जामुन के बेहतरीन फायदे | Jamun Benefits in Hindi

/
/
365 Views

Jamun Benefits in Hindi आज इस लेख में जामुन खाने के फायदे के बारे में जानेंगे। यह एक प्रकार का फल है, जो स्वाद में मीठा होता है। इसे गुणों का खान कहना भी गलत नहीं होगा। यह एक प्रकार का मौसमी फल है। इसे भिन्न-भिन्न जगहों में भिन्न-भिन्न नाम से जाना जाता है। जैसे – कला जामुन, ब्लैकबेरी, जमाली, काला बेर, राजमन इत्यादि। Jamun fruit अम्लीय होता है।

Black Jamun Benefits in hindi इसका वैज्ञानिक नाम Syzygium cumini है। जामुन गर्मियों में मिलने वाला फ्रूट है। यह सेहत के लिए बहुत उपयोगी है।

Jamun Benefits

Benefits of Jamun Fruit in Hindi / जामुन खाने के अनोखे फायदे



Jamun Benefits in Hindi जामुन के साथ-साथ इसकी गुठली और इसकी पत्तियां भी कई सारे रोगों को ठीक करने में उपयोगी होता है। इसका वृक्ष भी आम के वृक्ष जैसा होता है।  जामुन का रंग काला और बैंगनी होता है। यह मुख्यतः भारत और दक्षिण एशिया में पाए जाने वाला फल है। अन्य फल के मुकाबले इसमें कैलोरी कम पाया जाता है।

इसे भी अवश्य पढ़े: अनार खाने के बेहतरीन फायदे

Jamun Fruit Nutrition – जामुन में उपलब्ध पोषक तत्व

Black Jamun Benefits in Hindi / Urdu खनिज की मत्रा जामुन में अधिक होती है। Jamun Fruit में फाइबर, आयरन और विटामिन इत्यादि होता है। इसका बीज भी बहुत ही काम का होता है। जामुन के बीज में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम होता है। यह फ्रुक्टोज और ग्लूकोस का बेहतरीन श्रोत है।



कार्बोहाइड्रेट – 14 gram
फैट – 0.23 gram
फाइबर – 0.6
ऊर्जा – 251 kilo jule
कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम और आयरन – 0.995 gram

इसे भी जरुर पढ़े: अमरुद खाने के अनोखे फायदे

Jaamun ke fayde | जामुन के फायदे | Jamun Benefits

1. Benefits of Black Jamun fruit in Hindi – कई सारे ऐसे लोग है, जिनके मसूड़े में तकलीफ होती है। उन लोगो को जामुन के पत्ते का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले पानी में जामुन के पत्ते को डालकर उबाल लीजिये। अब उस पानी को छानकर लीजिये। अब उस गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इसके अलावा सूखे पत्ते का भस्म तैयार कर लें। फिर उस भस्म को मसूड़ों और दांतों में मलें। इससे आपको फायदा होगा।


2. Jamun Benefits in Hindi – आज के समय में मधुमेह रोगियों की संख्या दिन-ब-दिन बढती जा रही है। चूँकि यह एक मौसमी फल है। इसलिए इसके मौसम में सेवन जरुर करे। यह खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके अलावा जामुन की गुठली सुखाकर पीसकर सेवन करें। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : डायबिटीज / मधुमेह का घरेलु इलाज हिंदी में।

3. Jambul Fruit Benefits in Hindi – हस्तमैथुन की लत के कारन पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या होने लगती है। उनके लिए Jamun Seed Powder फायदेमंद हो सकता है। सबसे पहले गुठली का चूर्ण बना लीजिये। अब लगभग 5 ग्राम इस चूर्ण को हलके गुनगुने दूध के साथ लीजिये। ऐसा प्रतिदिन करे, इससे वीर्य गाढ़ा होगा। शीघ्रपतन की समस्या दूर हो जाएगी।

Jamun Benefits / जामुन के फायदे / Jambul ke fayde

4. Black Jamun ke Fayde – पथरी की समस्या का समाधान आप जामुन के द्वारा कर सकते है। जिन्हें पथरी की शिकायत है, उन लोगो को जामुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। उसके साथ-साथ दही में गुठली का चूर्ण मिलाकर खाइए। इससे आपको पथरी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


5. Jamun ke Fayde Hindi me – जामुन के सेवन करने से दस्त जैसे समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। सबसे पहले आम और जामुन के पेड़ की छल सामान मात्रा में लीजिये। फिर पानी में उबालकर उसका काढ़ा बना लीजिये। अब उसे छानकर उसमे जीरा और धनिया का पाउडर मिलाकर सेवन करे। इससे अतिसार वाले दस्त ठीक हो जाते है। इसके अलावा लगभग 5 ग्राम jamun seed का चूर्ण को मट्ठे के साथ सेवन करे। आपको अवश्य फायदा होगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : दस्त का घरेलु उपचार हिंदी में।

NEXT

यह भी जरुर पढ़े:

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!