Cashew Benefits in Hindi | काजू के फायदे | Kaju ke Fayde

/
/
216 Views

Kaju ke Fayde / Cashew Benefits in Hindi आज इस लेख में काजू के फायदे के बारे में जानेंगे। Kaju को अंग्रेजी भाषा में “Cashew” कहा जाता है। यह एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है। इसे Dry Fruits का बादशाह भी कहा जा सकता है। इसका इस्तेमाल कई सारी मिठाइयों जैसे – काजू कतली, काजू बर्फी को बनाने में होता है। उसके साथ-साथ कई सारे पकवानों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Cashew Benefits in Hindi – यह उष्णकटीबंधीय पेड़ है, जो तेजी के साथ बढ़ता है। ब्राजील देश से इसकी उत्पत्ति हुई है। लेकिन आज के समय में विश्व के ज्यादातर देश में काजू की खेती होती है। समान्य रूप से देखा जाये, तो इसका पेड़ लगभग 13 से 14 मीटर तक बढ़ता है। हालाँकि इसकी कुछ बौनी प्रजाति होती है, जो 6 मीटर तक बढती है।

Cashew Benefits in Hindi | Kaju ke Fayde

cashew benefits

Kaju / Cashew Nutrition इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है। जो सेहत (Health) के लिए लाभकारी होता है। यह सौंदर्य तो बढाता है, उसके साथ-साथ बिमारियों को भी दूर रखता है। यह अपने Low Fat Content की वजह से काफी लोकप्रिय है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा में होती है। Kaju में कोलेस्ट्रोल (Cholestrol) बिलकुल भी नहीं होता है।

Cashew Nutrition इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन इ होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्र अधिक होती है। उसके साथ-साथ इसमें विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और मैग्निज इत्यादि पाए जाते है। काजू को गुणों का खजाना कहना गलत नहीं होगा।

Kaju Nutrition in Hindi – काजू कई तरह के विटामिन्स का श्रोत है। इसमें थैमिन (Thiamine), नियासिन (Niacin) राइबोफ्लेविन (Riboflavin) और पैटोथिनिक एसिड (Pantothenic Acid) इत्यादि बेहतरीन विटामिन्स होता है।

loading…

1. Cashew Benefits in Hindi – त्वचा के लिए काजू के फायदे

यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन की मात्रा इसमें ज्यादा होती है। जिससे त्वचा की रंगत में निखार आने लगता है। सबसे पहले दूध में काजू डालकर रातभर के लिए छोड़ दीजिये। अब सुबह पीसकर पेस्ट बना लीजिये। अब उसमे निम्बू का रस और मुल्तानी मिटटी मिला लीजिये।

अब इस लेप को चेहरे पर लगाइए। निम्बू की जगह दही का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह तैलीय और शुष्क दोनों तरह की त्वचा के लिए लाभकारी होता है। kaju oil लगाने से सगेद दाग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Cashew Benefits / काजू के फायदे / Kaju ke Fayde

2. Cashew Benefits in Hindi – दिल के लिए काजू के फायदे

रोजाना काजू का सेवन सही मात्रा में जरुर करें। क्यूंकि यह दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसमें ओलिक एसिड होता है। उसके साथ-साथ आयरन, कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम जैसे जरुरी पोषक तत्व मौजूद होते है। और इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है।

3. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे दिमाग तेज बनाने में

यह स्मरण शक्ति को बढाता है। इसमें विटामिन बी पाया जाता है। जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करता है। बच्चो को Kaju / Cashew और बादाम का सेवन अवश्य कराना चाहिए। क्यूंकि यह दिमाग के विकास मे सहायक होते है। खाली पेट काजू खाकर उसके बाद शहद का सेवन करने से स्मरण शक्ति अच्छी होती है। ज्यादा मात्रा में Kaju का सेवन न करें।



4. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे कैंसर में

रोजाना नियमित रूप से काजू का सेवन करें। यह कैंसर के कुछ रूपों से बचाने में मदद करता है। इसमें प्रोएंथोसायनीडीन्स (Proanthocyanidins) मौजूद होता है। जो फ्लेवोनोएड (Flavonols) का एक तरह का वर्ग होता है। जो Cancer के Cell को बढ़ने से रोकता है।

5. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे मधुमेह में

यह मधुमेह (Diabetes) रोगियों के लिए लाभकारी होता है। लेकिन इसका सेवन सही मात्र में करें। कई शोधकर्ता ने अपने शोध में पाया है की काजू इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ता है। इसीलिए डायबिटीज रोगी को अपने डाइट में इसे शामिल करना चाहिए।

यह भी अवश्य पढ़े : मुधुमेह रोगियों के लिए बेहतरीन फल

Kaju ke Fayde | काजू के अनोखे फायदे | Cashew Benefits in Hindi

cashew nutrition

6. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे वजन बढ़ाने और घटने में

कई लोग ऐसे है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है। हालाँकि वजन बढ़ाना अच्छी बात नहीं है। उन लोगो अपने आहार में Kaju को थोड़ी ज्यादा मात्रा में शामिल करना चाहिए। चूँकि इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। देखा जाये तो 30 ग्राम काजू में लगभग 163 कैलोरी होती है।



लेकिन कई लोग ऐसे है, जो वजन बढ़ने के समस्या से परेशान है। उन्हें कम मात्रा में काजू का सेवन करना चाहिए। चूँकि इसमें एनर्जी और डाइटरी फाइबर होता है। जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

7. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे रक्तचाप नियंत्रित करने में

इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। उसकी अपेक्षा सोडियम की मात्रा कम होती है। जिस कारन रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसीलिए रोजाना नियमित रूप से सही मात्रा में इसका सेवन करें। लेकिन ध्यान रहे की तला हुआ या नमक वाले Kaju खाने से बचे। वर्ना इसका उल्टा प्रभाव हो सकता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : उच्च रक्तचाप का आयुर्वेदिक उपचार

8. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे हड्डियों और दांतों में



प्रतिदिन नियमित रूप काजू का सेवन करना। यह हड्डी और दांत दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन पाया जाता है। दांत और हड्डी के लिए मैग्नीशियम फायदेमंद होता है। मैग्नीशियम के सेवन से यह हड्डियों को भीतर से मजबूत बनाता है। अत: इसका सेवन सही मात्रा में रोजाना करे। आपको लाभ मिलेगा।

9. Cashew Benefits in Hindi – प्रेगनेंसी के दौरान काजू के फायदे

कुछ मात्रा में काजू खाना लाभदायक होता है। क्यूंकि इसमें मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में होती है। यह गर्भवती स्त्री के उत्तम आहार है। ध्यान रहे की नमकीन वाले काजू न खाए। अगर महिला को एलर्जी की शिकायत है, तो Kaju का सेवन न करें।

Kaju Benefits in Hindi / काजू के फायदे / Cashew ke Fayde



10. Cashew Benefits in Hindi – काजू के फायदे थकान दूर करने में

यह ऊर्जा का एक उत्तम श्रोत है। इसका रोजाना थोड़ी मात्रा में सेवन जरुर करें। आप हमेशा ऊर्जावान बने रहेंगे। अगर आप बिना काम के ही थक जाते है। तो काजू का सेवन करना शुरू कर दें। किसी भी उम्र के व्यक्ति इसका सेवन कर सकते है। इससे आपकी थकान की समस्या दूर हो जाएगी।

11. Cashew Benefits in Hindi – खून की कमी की समस्या में काजू के फायदे

इसमें कॉपर होता है। जो की लाल रक्त कोशिका (Red Blood Cell) को बढाता है। जिससे रक्त की कमी की समस्या दूर हो जाती है। इसीलिए सिमित मात्रा में Kaju / Cashew का सेवन अवश्य करें।

कुछ नुकशान – किसी चीज के अगर फायदे होते है। तो उसके कुछ नुकशान भी होते है। इसीलिए Kaju / Cashew को सिमित मात्रा में सेवन करें। कई लोग नमकीन वाले काजू का सेवन करते है। जो ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए सही नहीं है। किसी-किसी को Kaju के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है।


उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!