Kalonji Benefits in Hindi – कलौंजी के फायदे और उपचार

/
/
226 Views

Kalonji Banefits | Black Seed in Hindi | कलौंजी के फायदे

Kalonji Benefits in Hindi आज इस लेख में कलौंजी के फायदे के बारे ने जानेंगे। kalonji को कलयुग की संजीविनी कहा जाता है। “निजेला सेटाइवा” कलौंजी का वनस्पति नाम है। कई प्रकार के रोग कलौंजी के इस्तेमाल से ठीक हो सकते है। यह एक प्रकार का बीज है। जो काले रंग का होता है। यह एक उत्तम मसाला भी है। कलोंजी के द्वारा किसी भी रोग का कारगर ईलाज घर बैठे आप कर सकते है। Kalonji Benefits



Black Seed in Hindi यह एक प्रकार का झाड़िय पौधा है। इस पोधे की पत्तियाँ लम्बी और पतली के साथ-साथ विभाजित भी होती है। इसका फूल लम्बे डंठल की तरह होता है। जिसमें 5 से 10 कोमल पंखुड़ियाँ होती है। और उन पंखुड़ियों का रंग हल्का नीला और सफ़ेद होता है। कलोंजी का उपयोग दवाइयों और मसाले के रूप में सदियों से होता आ रहा है। Kalonji Benefits

सिर्फ मौत को छोड़कर Kalonji हर मर्ज की दवा है।

Kalonji Benefits

Black Seeds Kalonji / Kalonji Benefits



Kalonji Benefits – कलौंजी में कई तरह के पोषक तत्व पाई जाती है। इसमें प्रोटीन 21 प्रतिशत, वसा 35 से 38 प्रतिशत, और कार्बोहायड्रेट 35 प्रतिशत होता है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। सदियों से यूनानी दावा बनाने में कलौंजी का उपयोग होता रहा है। मधुमेह, पीलिया, कान दर्द, सर्दी और जुकाम, लकवा, बुखार, माइग्रेन, गंजापन और कैंसर इत्यादि जैसी बिमारियों से लड़ने की ताकत देता है। Kalonji Benefits in Hindi.

मधुमेह में कलौंजी के फायदे – Kalonji for Diabetes

Kalonji Seeds for Diabetes जो लोग मधुमेह की समस्या से जूझ रहे है। उनके लिए कलौंजी बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले एक कप राइ, एक कप Kalonji Seed और लगभग आधा कप अनार का छिलका लीजिये। अब इन सब का चूर्ण तैयार कर ले। सुबह-सुबह (नाश्ते से पहले) आधे चम्मच चूर्ण को आधे चम्मच Kalonji Oil के साथ सेवन करें।


Black Seeds / Kalonji Benefits in Hindi – इसके अलावा एक कप काली चाय में लगभग आधा चम्मच कलौंजी तेल मिलाकर सेवन करे। ऐसा 30 दिनों तक रोजाना करें। इसका असर आपको स्पष्ट नजर आएगा। कलौंजी शरीर में ग्लूकोज को कम करने का काम करता है। जिससे इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम होती है और बीटा सेल बेहतरीन तरीके से काम करता है। Kalonji Benefits in Hindi.

यह भी अवश्य पढ़े : शुगर की बीमारी का घरेलु उपचार हिंदी में।
इसे भी अवश्य पढ़े : मधुमेह रोगियों के लिए बेहतरीन फल की जानकारी हिंदी में।

Kalonji Oil for Hair – कलोंजी के फायदे बालों के लिए

Black Seed Oil Hair  हर घर में कोई न कोई बालों की समस्या से परेशान है। अभी के समय में यह स्थिति हो गयी है। उनके लिए कलोंजी बहुत ही फायदेमंद है। सिर में रुसी (Dandruff) हो या बाल झड़ने की समस्या हो। सभी परेशानी का हल कलौंजी है।

Dandruff की समस्या – रुसी होने पर लगभग 10 ग्राम Kalonji Oil, और लगभग 30 ग्राम जतुन का तेल हल्का गर्म कीजिये। उसके बाद उसमे पीसी हुई मेहँदी लगभग 30 ग्राम मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ो में अच्छे से लगाये। अब इसे 1 घंटे तक रहने दे। उसके बाद हल्के शैम्पू से बालों को धो लें। Kalonji Benefits.

यह भी पढ़े: रुसी का घरेलु उपचार

Hair Fall की समस्या – इसके अलावा निम्बू का रस बालों में अच्छे से लगाये। लगभग 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। फिर Mild शेम्पू से अच्छे से बाल धो लें। जब बाल सुख जाये, तब कलौंजी का तेल लगाये। आपको लाभ मिलेगा और बाल झाड़ना बंद हो जायेगा। Kalonji Benefits

इसे भी जरुर पढ़े: Hair fall का बेहतरीन उपचार



Baldness की समस्या – गंजेपन से जो लोग परेशान है। Kalonji उनकी परेशानी को दूर कर सकता है। Hair Oil में जली हुई कलोंजी मिलाकर प्रतिदिन सिर में मालिश करें। आपको फायदा होगा। Kalonji Benefits in Hindi / Urdu.

यह भी अवश्य पढ़े : झड़ते बाल को रोकने का घरेलु उपाय हिंदी में।

Kidney Stone me Kalaunji ke fayde – पथरी में कलोंजी के फायदे

Kidney Stone में Kalonji के फायदे गुर्दे की पथरी से बचने के लिए कलोंजी का उपयोग करें। दो चम्मच कलौंजी की पीसकर उसमे शहद मिला ले। अब इसे एक कप गुनगुना पानी और Kalonji Oil के साथ मिलाकर सुबह नाश्ते से पहले सेवन करें। ऐसा प्रतिदिन करें आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़े: Kidney Stone (पथरी) का आयुर्वेदिक उपचार

Dil ke rog me Kalaunji ke fayde – हृदय की बीमारी में कलोंजी के फायदे



Kalonji Benefits in Hindi / Urdu हृदय से सम्बंधित रोगों में कलौंजी बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले आधा चम्मच Kalonji Oil लीजिये। अब एक कप बकरी के दूध में मिलाकर पिये। ऐसा एक हफ्ते तक प्रतिदिन करें। इससे दिल मजबूत बनेगा। और Heart Attack होने का खतरा कम होगा और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा। Kalonji Benefits hindi.

यह भी जरुर पढ़े: Heart Attack से बचने के उपाय

Benefits of Kalonji Seeds / Kalonji Oil Benefits in Hindi
loading…

kalunji, kalonji seeds, nigella seeds, kalonji seeds benefits, black cumin in hindi, kalonji oil benefits, benefits of kalonji, कलौंजी के फायदे, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वास्थ, कलौंजी के गुण, Health Tips In Hindi, कलौंजी का तेल, कलौंजी से उपचार,

Next

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!