Kalonji ke fayde | कलौंजी के बेहतरीन फायदे | Benefits of Kalonji

/
/
113 Views

Benefits of Kalonji | कलौंजी के बेहतरीन फायदे | Kalonji ke fayde

Kalonji ke Fayde जिन लोगों को हमेशा सिर दर्द की शिकायत होती है। कलोंजी का तेल सिर के दोनों ओर यानी कान के आस-पास लगाइए। और सिर में कलौंजी के तेल से मालिश करें। आपको फायदा होगा। इसके अलावा एक चम्मच तेल नाश्ते से पहले सेवन करें।



Benefits of kalonji इसका इस्तेमाल बालों को लंबा और घना बनाता है। सबसे पहले 1 लीटर पानी लीजिये। अब उसमे लगभग 50 ग्राम डालकर उबाल लीजिये। फिर ठंडा होने के बाद इस पानी से सिर को धो लीजिये।

इसे भी पढ़े: बालों को लम्बा और घना बनाने का घरेलु नुस्खा



Black seed in Hindi दांत की समस्या में कलोंजी बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले सेंधा नमक को आग में जला लें। अब बारीक़ पीसकर उसमे 3 से 4 बूंद Kalonji Oil मिलाकर दांत को साफ़ करें। इसके अलावा आप 1-1 बूंद कलौंजी और लौंग का तेल मिलाकर दांतों और मसूड़ो पर लगाये। ऐसा करने से दांत दर्द की शिकायत से छुटकारा मिलेगा।

इसे जरुर पढ़े: दांत दर्द का घरेलू उपचार

Benefits of Kalonji in Hindi / Urdu

Kalonji ke fayde

Kalonji ke fayde कलोंजी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। अक्सर चेहरे में फुंसी और फोड़े की समस्या होते रहती है। सबसे पहले दो चम्मच निम्बू का रस निकाल लें। अब उसमे आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर फोड़े और फुंसी वाली जगह पर लगाये। कलोंजी स्किन को साफ़ रखती है।

Benefits of Kalonji कलोंजी आँखों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। प्रतिदिन रात में सोने से पहले आँखों और पलकों के आस-पास Kalonji Oil लगाये। इसके अलावा एक गिलास गाजर के रस में दो चम्मच कलोंजी का तेल मिलकर पिये। ऐसा सुबह और शाम करें, आपको लाभ मिलेगा। इस तेल इस्तेमाल से आँखों की रौशनी बढ़ा सकते है। यह आँखों से पानी आना और मोतियाबिंद जैसी बीमारी को भी दूर करता है।



Kalonji Benefits मानसिक तनाव को दूर करने का अचूक उपाय है। लगभग आधा चम्मच कलोंजी का तेल एक कप गुनगुने पानी में डालकर सोने से पहले पिये। इसके अलावा एक कप हर्बल चाय में एक चम्मच कलोंजी का तेल मिलाकर पिये। आपको लाभ मिलेगा। यह मानसिक तनाव दूर करता है उसके साथ-साथ याददास्त को भी मजबूत बनाता है। लगभग 100 ग्राम पुदीने को उबाले। फिर उसमे एक चम्मच Kalonji Oil मिलाकर खाने से आपकी Memory Power बढेगी।

यह भी पढ़े: तनाव दूर करने का बेहतरीन उपाय

Black Onion Seeds / Black Seed in Hindi

पेट दर्द में कलौंजी के फायदे पेट दर्द होने पर कलोंजी का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले 1 गिलास पानी में 1 निम्बू को निचोड़ लें। अब उसमें 1/2 चम्मच कलोंजी का तेल और 2 चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर पिये। यह आप मौसमी के रस में भी कर सकते है। इसके अलावा आधा गिलास हल्का गुनगुना पानी लें। अब उसमे 1/2 चम्मच कलौंजी के तेल और चुटकी भर नमक मिलाकर पीने से पेट दर्द से छुटकारा मिलता है।

इसे भी जरुर पढ़े: पेट दर्द का घरेलु उपचार

ब्लड प्रेशर में कलोंजी के फायदे लगभग 30 मिलीलीटर जैतून के तेल में 1 चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पूरे शरीर में लगाये। तेल लगाने के बाद लगभग 30 मिनट धुप में बैठे। ऐसा आप हर दो दिन के बाद करें और कम से कम 1 महीने तक करें। इसके अलावा 1/2 चम्मच कलौंजी का तेल 1 कप गुनगुने पानी में डालकर पिये। आपको लाभ मिलेगा।


सर्दी और जुकाम में कलोंजी के फायदे सबसे पहले 1/2 कप पानी ले। अब उसमे 1/4 जैतून का तेल और 1/2 चम्मच Kalonji oil मिलाकर गर्म करें, ताकि सिर्फ तेल बच जाये। अब उस तेल को छानकर और ठंडा करके दो बूंद नाक में डालें। सर्दी और जुकाम दोनों राहत मिलेगी। इसके अलावा Black seed को सेक लें। उसके बाद साफ़ और सूती कपड़े में बांधकर सूंघे, लाभ मिलेगा।

Black Seed ke Fayde – Black Onion Seeds ke labh

हिचकी में कलौंजी के फायदे यह हिचकी को दूर करने का बहुत ही बेहतरीन उपाय है। थोड़ी सी पीसी हुई कलोंजी में शहद मिलाकर चाटें। इससे हिचकी बंद हो जाएगी। इसके अलावा लगभग 3 ग्राम पीसी हुई कलोंजी को दही के पानी में मिलाकर सेवन करने से फायदा होता है। आप Kalonji के चूर्ण को मक्खन के साथ भी खा सकते है।



खून की कमी में, Kalonji ke Fayde कलोंजी के द्वारा खून की कमी को दूर किया जा सकता है। सबसे पहले 50 ग्राम पुदीना एक कप पानी में उबाल लें। अब उस पानी में 1/2 चम्मच Kalonji Oil मिलाकर सुबह और शाम सेवन करें। याद रहे की सुबह खली पेट पीना है और रात में सोने से पहले आपको लाभ मिलेगा। यह विधी लगातार 21 दिनों तक करें।

इसे भी अवश्य पढ़े:

loading…

NEXT

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!