Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

केला के फायदे | Banana ke Fayde | Kela ke fayde

/
/
247 Views

Banana ke fayde / केला के फायदे / Kela ke fayde

Kela ke Fayde / केला के बेहतरीन फायदे – वैसे तो केला के फायदे कई सारे है। लेकिन इस लेख में केला खाकर गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। यह एनर्जी के एक बेहतरीन श्रोत है। जो आसानी मिल जाता है। इसे पोषक तत्वों का खजाना भी कह सकते है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, नियासिन, थाईमिन, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, रिबोफ्लेमिन और विटामिन A, B, B6 होता है। खेल से जुड़े हुए लोग केला का उपयोग करना ज्यादा पसंद करते है।



केला के फायदे / Kela ke fayde केला का सेवन करने से ऊर्जा तो मिलता ही है। उसके साथ-साथ फ्रुक्टोज, सूकरोज और ग्लूकोस जैसे पोषक तत्व भी प्राप्त होता है। यह कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च का सबसे अच्छा श्रोत है। केला का सेवन विश्वभर में एक बेहतरीन एनर्जी के रूप में किया जाता है। अगर आपको सही वजन के साथ सही आकार चाहिए। तो बताये गए नुस्खे को जरुर आजमाइए।

केला के फायदे

इसे भी अवश्य पढ़े: शरीफा यानी सीताफल के बेहतरीन फायदे

Garm pani ke sath kela ke fayde – गर्म पानी के साथ केला के फायदे



Kela ke Fayde / केला के फायदे संतुलित वजन और सही आकार पाना चाहते है। तब आप केला और गर्म पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिये। सुबह नाश्ते में केला खाइए और गुनगुना पानी पी लीजिये। इससे आपको काफी समय तक ऊर्जा बनी रहेगी और भूख नहीं लगेगी। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायक होता है। केला पेट से जुड़े रोगों को कम करता है।



केला के फायदे / Kela ke fayde Banana में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसीलिए केला के साथ गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी शरीर को हाइड्रेट करके Oxygen के level को बढ़ाने का काम करता है। तो आज से ही नाश्ता में केला के साथ गर्म पानी लेना प्रारंभ कर दीजिये। आपको फायदा का अनुभव होगा।

यह भी जरुर पढ़े: शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के घरेलु उपाय

Milk ke sath kela ke fayde – दूध के साथ केला के फायदे



Kela ke fayde / केला के फायदे दुबले-पतले लोगों को वजन बढ़ाने की बहुत इच्छा होती है। तो उन लोगों को केला और दूध का सेवन करना चाहिए। केला खाने के बाद उपर से दूध पी लीजिये। इससे आपको अधिक कैलोरी मिलेगी। व्यायाम करने के बाद आपको तुरंत ऊर्जा चाहिए, तो आपको केला खाना चाहिए।



केला के बेहतरीन फायदे / Kela ke anokhe fayde इसके अलावा रोजाना केला शेक का सेवन करें। शेक बनाने के लिए दूध, केला, शहद और थोडा सा इलायची पाउडर इत्यादि सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी।

यह भी देखे: अंगूर खाने के अनोखे लाभ

यह भी अवश्य पढ़े:

loading…

banana nutrition, nutrients in banana, nutrients in banana, calories in banana, banana fruit benefits, banana plant, nutrition of banana, vitamins in bananas, banana crop, banana health facts,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!