Kidney ko Healthy rakhne ke upay – गुर्दे को स्वस्थ कैसे रखें

/
/
128 Views

Kidney ko Healthy rakhne ke upay – गुर्दे के स्वाथ्य कैसे रखें

Kidney ko swasth rakhne ke gharelu upay किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। आज हम यह समझने की कोशिश करेंगे की गुर्दे यानी Kidney को स्वस्थ्य कैसे रखें। यह देखने में बीन की तरह होता है। Kidney (वृक) अगर ठीक से काम ना करे, तो यह पुरे शरीर को प्रभावित करती है।



स्वाथ्य किडनी (Healthy Kidney) शारीर से अवांछित पदार्थ को तरल के रूप में बहार निकालने का काम करती है। इसके साथ ही शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित रखती है। आज की भाग दौड़ वाली लाइफ और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन भी गुर्दे पर प्रभाव डालते है। किसी भी रोग से बचने के लिए आपको अपने शरीर के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। धुम्रपान करना किडनी की बीमारी को बढावा देता है। कुछ बीमारियों की वजह से भी गुर्दे की बीमारी होती है, जैसे – मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर।

kidney problem किडनी की समस्या

इसे भी जरुर पढ़े : पान के पत्ते खाने के फायदे

Kidney ko Healthy rakhne ke upay | Gurdo ko swasth rakhne ke upay



किडनी को हेल्थी रखने के घरेलु उपाय – किसी भी रोग से बचाने के लिए शरीर को फिट और हेल्थी रखना जरुरी है। इसके लिए आपको व्यायाम और योग करना होगा। Routine Checkup कराते रहना होगा। फल और सब्जियों का सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में करना होगा। शराब और धुम्रपान का सेवन बंद करना होगा।

यह भी जाने : विभिन्न रोगों में हल्दी के बेहतरीन उपयोग

Kidney ko Healthy rakhne wale food – गुर्दे के स्वाथ्य कैसे रखें



पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की कोशिश करे। प्रतिदिन कम से कम 10 गिलास पानी पिये। क्यूंकि गुर्दे / किडनी को डीटोक्स या साफ़ करने के लिए पानी सर्वोत्तम उपाय है। 10 से 12 गिलास पानी पीने से साफ़ मूत्र निकलेगा। यह साफ़ मूत्र स्वथ्य वृक को दर्शाता है।

 जौ का प्रयोग एक बेहतरीन उपाय है। यह गुर्दे को साफ़ करता है। उसके साथ साथ मधुमेह से होने वाले नुकशान से बचाता है। इसे अपने आहार में जरुर शामिल करे। सबसे पहले एक मुट्ठी जौ ले। अब उसे एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दे। सुबह छान कर पी ले। आपको लाभ मिलेगा।

इसे अवश्य पढ़े : किडनी की पथरी का ईलाज

 जैसा मैंने ऊपर बताया की फल और सब्जी का सेवन करे। पोटेशियम युक्त फल और सब्जी खाए। यह गुर्दे को साफ़ रखने का काम करती है। केला, पालक, संतरा, अंगूर, अखरोट, कीवी, शकरकंद, वाइट बीन्स, नारियल पानी और मशरूम इत्यादि। ध्यान रहे एक हेल्थी व्यक्ति को 4.7 ग्राम पोटाशियम लेना चाहिए।

Dadi maa ke gharelu nuskhe : दादी माँ के आयुर्वेदिक उपाय



 शहद का इस्तेमाल किडनी के लिए फायदेमंद है। शहद मूत्र की रुकावट की समस्या को दूर करने का काम करता है। यदि मूत्र में पस या मवाद आ रहा है। तो आवला का रस, हल्दी और शुद्ध शहद मिलाकर सेवन करे। मवाद की समस्या दूर हो जाएगी।

 प्रतिदिन पपीते का सेवन करे। जिन्हें गुर्दे में पथरी की समस्या होती है। उन्हें पपीते के पेड़ का जड़ पिस ले। रोजाना 5 ग्राम सेवन करे, ऐसा करने से पथरी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा तरबूज का जूस भी पिये, आपको लाभ मिलेगा।

 मूत्र के दौरान खून का आना। यह भी एक गंभीर समस्या है। सबसे पहले सतवारी और मुलेठी को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण तैयार कर ले। अब इस चूर्ण को 3 चुटकी सेवन करे। आपको फायदा महसूस होगा।

Gurde ko Healthy rakhne ke upay – गुर्दे के स्वाथ्य कैसे रखें

यह भी जरुर पढ़े:-

loading…

kidney infection, kidney function, renal failure, kidney problems, chronic kidney disease, किडनी का घरेलु उपचार, गुर्दे की समस्या का समाधान, kidney ko healthy rakhne ke upay,

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!