Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Benefits of Lemon | Nimbu ke Fayde | नींबू

/
/
307 Views

नींबू के अनेक फायदे | Lemon Benefits | Nimbu ke Fayde

Benefits of Lemon / निम्बू के फायदे – आज हम पोस्ट में Nimbu ke Fayde के बारे में जानेंगे। Lemon सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी और फायदेमंद है। हर घर के रसोई में Nimbu जरुर मिलेगा। विभिन्न प्रकार के व्यंजन में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। निम्बू का उपयोग करने से, यह हमे कई प्रकार के रोगों से बचाती है। नींबू का प्रतिदिन सेवन करना सेहत के नजरिये से फायदेमंद है।


Lemon Benefits in Hindi यह पूरे वर्ष मिलने वाला बेहतरीन फल है। Nimbu का पेड़ छोटा होता है। इसकी शाखाओं में कांटे होते है। इसकी पत्तियां छोटी होती है। यह दिखने में घनी झाड़ियाँ की तरह होता है। नींबू मुख्यतः उष्णदेशीय भागो में मिलता है। निम्बू की कई किस्मे पाई जाती है। जो इस प्रकार है – खट्टा नींबू, जंबीरी, फ्लोरिडा रफ इत्यादि।

Benefits of Lemon in Hindi / Benefits of Nimbu


Nimbu ke kya fayde hai / What are the benefits of Nimbu (Lemon)

Benefits of Lemon Nimbu ke Fayde नींबू

Benefits of Lemon in Hindi / Urdu Nimbu में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। इसके रस में साइट्रिक अम्ल की कुछ मात्रा होती है। निम्बू देखने में हरा या पिला होता है। इसका स्वाद खट्टा होता है। इसके रोजाना सेवन से यह हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। यह आपके जुकाम को ठीक करता है। यह कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।

Lemon ke Fayde नींबू में मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, आयरन, प्रोटीन, फास्फोरस, वसा और विटामिन ऐ,बी,सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। Nimbu / Lemon के इस्तेमाल से आप तरोताजा महशुश करेंगे। वैसे तो पुरे विश्व में निम्बू का उत्पादन होता है, लेकिन भारत में इसका उत्पादन सबसे ज्यादा होता है। तो चलिए जानते है – Nimbu ke fayde.

नींबू के फायदे | Lemon ke Fayde | Nimbu ke Fayde



1. Nimbu ke fayde Lemon के इस्तेमाल दाद और खुजली से राहत मिलती है। इसके अलावा निम्बू के बीज को पीसकर और निम्बू का रस मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाये। इसके अलावा नींबू और महीन पिसा हुआ फिटकरी दोनों को मिलाकर लगाये। ऐसा करने से आपको खुजली और दाद से आराम मिलेगा।

2. Lemon ke fayde निम्बू पथरी की समस्या को भी दूर करता है। सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ ले। अब उसमे सेंधा नमक मिलाकर उसे पिये। ऐसा रोजाना करे, आपको लाभ मिलेगा और आपकी थरी की समस्या दूर होगी।

3. Lemon Benefits in Hindi – Lemon त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। चूँकि निम्बू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। विटामिन-सी त्वचा निखारने में मदद करता है। रोजाना अपने चेहरे पर नींबू का रस लगाये। इससे आपकी स्किन गोरी लगने लगेगी और झुरिया भी ठीक हो जाएगी। इसके आलावा Nimbu Juice में मलाई मिलाकर लगाने से मुहासे को यह दूर करता है।


4. Lemon Benefits in Hindi निम्बू के रोजाना इस्तेमाल से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिये। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

5. Benefits of Lemon Juice – अगर आप अपना वजन कण्ट्रोल में रखना चाहते है, तो Lemon Juice पीना शुरू कर दे। एक गिलास पानी में निम्बू का रस और थोडा सा शुद्ध शहद मिलाकर रोजाना पिये। गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर पिने से भी चर्बी कम होने लगती है।

6. Lemon ke Labh निम्बू  का रस प्रतिदिन पीने से Immune System मजबूत होता है। इसके रोजाना सेवन करने से छोटी-छोटी बीमारियाँ नहीं होंगी। इसमें एंटी-ओक्सिडेंट और विटामिन-सी होने के कारण आपके शरीर को कई प्रकार के कीटाणु से लड़ने की ताकत देता है।

7. Lemon Juice ke Labh Lemon बालों की समस्या को भी दूर करता है। रुसी के कारण बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। सरसों तेल में निम्बू का रस मिलाकर लगाये। कुछ देर बाद बाल अच्छे से धो ले। ऐसा करने से रुसी की समस्या दूर होती है।


8. Lemon ke Fayde निम्बू  पानी का सेवन रोजाना करने से यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद पोटेशियम आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह तनाव को भी दूर करता है। इसलिए नींबू पानी प्रतिदिन पीना चाहिए।

9. Nimbu ke fayde जिस व्यक्ति के शरीर में खून की कमी है, उस व्यक्ति को Lemon का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह खून को भी शुद्ध करता है। नींबू का रस और टमाटर का रस मिलाकर रोजाना पिये। इससे आपको लाभ मिलेगा।

10. Lemon ke anek fayde निम्बू में पोटेशियम होने के कारण यह मूत्राशय और गुर्दे में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थ को हटाता है। जिस व्यक्ति को मूत्र बंद होने की समस्या है , उन्हें निम्बू के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए। नींबू मूत्र मार्ग में जमा होने वाले कैल्शियम को साफ़ करता है।

11. Lemon Juice ke anek fayde Lemon आपके दांत को सफ़ेद और चमकदार बनाना है, तो पानी में निम्बू का रस मिलाकर कुल्ला करे। इससे आपके दांत चमकदार होंगे और मुंह की बदबू की समस्या भी दूर होगी। आप चाहे तो निम्बू पानी और उसमे नामक मिलाकर अपने दांतों पर घिसे। ऐसा करने से आपके दांत और मसूड़े दोनों स्वस्थ रहेंगे।


12. Benefits of Lemon जिन्हें भूख ना लगने की बीमारी है उनके लिए Nimbu फायदेमंद है। पीसी हुई अदरक में निम्बू का रस और सेंध नमक मिलाकर खाने से आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाये। फिर उसमे थोड़ी सी काला नामक और काली मिर्च पाउडर डाले और पिये। आपको अवश्य फायदा होगा।

नींबू के अन्य फायदे  / निम्बू के अन्य फायदे
  • निम्बू डायबटीज रोगी के लिए फायदेमंद है।
  • इसके सेवन से एसिडिटी और गैस की समस्या दूर होती है।
  • जॉइंट पैन में निम्बू का रस फायदेमंद है।
  • एड़ी को साफ़ करता है।
  • पानी की कमी को दूर करता है।
  • भोजन का स्वाद बढाता है।
  • कपड़ो में लगे दाग को मिटाता है।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!