Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Safed Daag ka ilaj | सफेद दाग का रामबाण इलाज | Leucoderma Treatment

/
/
815 Views

Safed Daag ka ilaj आज इस लेख में सफेद दाग का रामबाण इलाज के बारें में जानेंगे। यह एक प्रकार का त्वचा का रोग है। Safed Daag को अंग्रेजी में “Leucoderma” या “Vitiligo” कहा जाता है। कई ऐसे लोग आपको मिलेंगे जो इस रोग की कुष्ठ रोग समझते है। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। शरीर के अलग-अलग हिस्से में अलग-अलग आकार के सफ़ेद दाग हो सकता है।

Leucoderma Treatment in Hindi – भारत में इस रोग से लगभग 5 करोड़ लोग प्रभावित है। अगर सफ़ेद दाग चेहरे पर है, तो लोग इसे हीन भावना से देखते है। यह शुरुआत में छोटा होता है। लेकिन बाद में यह शरीर के अन्य भाग बड़ा होने लगता है। इन सफ़ेद दागों में कोई खुजली या जलन नहीं होती है। सफ़ेद दाग होने से कोई नुकशान नहीं होता है। यह सिर्फ शारीर के सुन्दरता को बिगाड़ देता है।

Vitiligo Treatmen in Hindi – असंख्य कोशिकाओं से हमारा शरीर बना होता है। भिन्न-भिन्न कोशिकाओं का भिन्न-भिन्न कार्य होता है। त्वचा की रंगत पहुँचाने वाली कोशिका को कलर सेल्स या मेलानोसाइट्स कहा जाता है। त्वचा का रंग इन्ही कोशिका की वजह से होता है। कलर सेल्स या मेलानोसाइट्स सेल्स के साथ एक और सेल्स सक्रिय रहती है। जिसका नाम मैक्रोफेजेज है। मैक्रोफेजेज कोशिका का कार्य, कलर कोशिका को प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने का होता है।


सफेद दाग का रामबाण इलाज – लेकिन कभी किसी कारणवश ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जब मेलानोसाइट्स कोशिका को, मैक्रोफेजेज कोशिका नहीं पहचान पाता है। जिससे मेलानोसाइट्स सेल्स की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। और धीरे-धीरे मेलानोसाइट्स सेल्स निष्क्रिय होने लगते है। यही वजह है की शरीर के उस भाग की त्वचा का रंग खत्म होने लगता है। जो हमे सफेद दाग के रूप में नजर आता है।

Safed Daag ka ilaj

Safed Daag ka ilaj | सफेद दाग का रामबाण इलाज | Leucoderma Treatment

इस समस्या में खान-पान पर विशेष ध्यान दें। निचे बताये गए पदार्थों का विशेष यूप से सेवन करें। जैसे – सेब, लोंग, गेंहू के जवारे का रस, आंवला, मुनक्का, अंगूर, शहतूत, लौकी, पत्ता गोभी, तुलसी, गाजर, अदरक, जीरा, अजवाइन, लौंग, दालचीनी, हल्दी, जैतून का तेल, बादाम का तेल, ड्राई फ्रूट्स और सभी तरह के बेरीज।

1. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – इस रोग में नारियल तेल का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को पोषण देने का काम करता है। यह रीपीगमेंटेशन को बढ़ावा देता है। जिससे सफ़ेद दाग (Leucoderma) की समस्या ठीक होने लगती है। यह एक बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तेल है।

2. सफेद दाग का रामबाण इलाज – Safed Daag ka ilaj

Leucoderma Treatment in Hindi – इस समस्या में मुली का बीज लाभकारी होता है। यह एक उत्तम आयुर्वेदिक नुस्खा है। सबसे पहले लगभग 20 se 25 ग्राम मुली के बीज को लेकर पीस लें। फिर उसमे विनेगर 2 चम्मच डालकर लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को सफ़ेद दाग पर लगाये। फिर लगभग 25 से 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। उसके बाद हलके गुनगुने पानी से त्वचा को अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा रोजाना करें, कुछ महीने में ही Leucoderma की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : मुली के बेहतरीन लाभ की जानकारी हिंदी में।

सफेद दाग का रामबाण इलाज – Leucoderma Treatment in Hindi

Loading…

3. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – आयुर्वेद में नीम का अलग ही स्थान है। यह त्वचा की कई समस्या के लिए रामबाण इलाज है। साथ ही साथ खून को भी शुद्ध करने का काम करता है। और तो और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है। सबसे पहले नीम के पत्ते को पीस लें। अब उसमें दही मिलाकर लेप बना लें। अब इसे त्वचा के दाग पर लगाये। फिर कुछ देर सूखने के बाद पानी से धो लें। ऐसा रोज करें, लाभ मिलेगा।

सफेद दाग का रामबाण इलाज – इसके अलावा नीम के पत्तों का रस रोजाना नियमित रूप से पिए। आप चाहे तो नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर भी लगा सकते है। Leucoderma की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : नीम के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।

4. सफेद दाग का रामबाण इलाज – Safed Daag ka ilaj

Leucoderma Treatment in Hindi – बावची (Psoralea Corylifolia) जिसे बकुची भी कहा जाता है। यह एक अच्छा आयुर्वेदिक औषधि है। सबसे पहले अदरक का रस निकाल लें। अब उस रस में बावची (Psoralea Corylifolia) के बीज डालकर रख दें। ऐसा 3 दिन के लिए छोड़ दें, लेकिन प्रत्येक दिन अदरक का रस बदलें। उसके बाद हथेली पर रखकर अच्छे से रगड़ें।

Safed Daag ka ilaj – फिर उन बीज को धुप में सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद बीज को पीस लें। अब उस पीसी हुई बीज का लगभग 1 ग्राम गाय के दूध में डालकर पिए। ऐसा रोजाना करें, आपको लाभ मिलेगा। आप चाहे तो बकुची (Psoralea Corylifolia) के बीज के चूर्ण को सफ़ेद दाग पर भी लगा सकते है। इसके अलावा बावची या बकुची के तेल का भी उपयोग कर सकते है।

Safed Daag ka ilaj | सफेद दाग का रामबाण इलाज | Leucoderma Treatment

5. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – इस रोग में अदरक एक अच्छा घरेलु उपाय है। सबसे पहले अदरक लें और उसे स्लाइस के रूप में काट लें। अब सफ़ेद दाग वाली त्वचा पर रखें। अदरक के सूखने तक वैसे ही रखें। यह घरेलु नुस्खा रोजाना आजमाए। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा। अदरक रक्तचाप को भी सही करता है।

Leucoderma Treatment in Hindi – इसके अलावा पुदीना की कुछ पत्तियां लीजिये। अब अदरक के रस में मिलाकर सेवन करें। इस विधि को भी प्रतिदिन अपनाये। आपको शीघ्र ही परिणाम दिखेगा।

इसे भी जरुर पढ़े : अदरक के फायदे और लाभ हिंदी में।
यह भी जरुर पढ़े : पुदीना के अनोखे फायदे हिंदी में।

6. सफेद दाग का रामबाण इलाज – Safed Daag ka ilaj

Leucoderma Treatment in Hindi – वर्षो से लोग हल्दी का उपयोग त्वचा की रंगत निखारने के लिए कर रहे है। सफ़ेद दाग की समस्या में हल्दी उपयोगी होता है। सबसे पहले हल्दी का महीन चूर्ण तैयार कर लें। अब उसमें नीम के पत्तों का रस मिलाकर लेप बना लें। अब दाग पर लेप को लगाये। इससे त्वचा का संक्रमण दूर हो जायेगा।

Safed Daag ka ilaj – इसके अलावा 2 चम्मच सरसों के तेल में लगभग 1 से 1.5 चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाये। और इस मिश्रण को त्वचा के सफ़ेद चकते यानी दाग पर लगाये। अब 15 से 20 मिनट रहने दें। उसके गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा रोजाना करें, आपको लाभ मिलेगा। आप चाहे तो दिन में 2 से 3 बार तक यह उपाय अजमा सकते है।

इसे भी अवश्य पढ़े : गुनगुने पानी पीने के अनोखे लाभ की जानकारी हिंदी में।

Safed Daag ka ilaj | सफेद दाग का रामबाण इलाज | Vitiligo Treatment

7. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – जो लोग सफ़ेद दाग की समस्या से परेशान है। उन लोगों को बथुआ का उपयोग करना चाहिए। मतलब बथुआ की सब्जी का सेवन नियमित रूप से करें। उसके साथ-साथ बथुआ को पानी में डालकर उबाल लें। फिर पानी को छानकर, उस पानी से दाग वाली त्वचा को धोये। इससे आपको फायदा मिलेगा।

Leucoderma Treatment in Hindi – इसके अलावा कच्चा बथुआ लीजिये। और उसका रस लगभग 1.5 से 2 कप निकाल लीजिये। अब लगभग ½ कप तिल का तेल उसमें मिला लीजिये। अब मिलाने के बाद धीमी आंच पर पकाए। तब तक पकाए, जब तक शेष तेल न रह जाये। अब प्रतिदिन सफ़ेद चकते पर तेल लगाये।

8. सफेद दाग का रामबाण इलाज – Safed Daag ka ilaj

Leucoderma Treatment in Hindi – इस समस्या में तांबे का बर्तन फायदेमंद होता है। यह मेलेनिन उत्पादन को सही करने का काम करता है। सबसे पहले तांबा का बर्तन लीजिये। अब उसमे साफ़ पानी डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उस पानी को पिए। लेकिन ध्यान रहे की तांबे के बर्तन में पानी डालकर उसे फ्रिज में न रखे।

9. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – लाल मिटटी भी लाभकारी होता है, सफ़ेद दाग की समस्या में। लाल मिटटी में कॉपर की मात्रा पाई जाती है। सबसे पहले पीसी हुई अदरक और लाल मिटटी मिलाकर लेप बना लें। अब इस लेप को प्रतिदिन दाग पर लगाये। कुछ देर रखने के बाद, त्वचा को अच्छे से धो लें। इससे आपको फायदा होगा।

सफेद दाग का रामबाण इलाज – Vitiligo Treatment in Hindi

10. सफेद दाग का रामबाण इलाज – Safed Daag ka ilaj

Leucoderma Treatment in Hindi – सबसे पहले पानी और सेब का सिरका को समान मात्रा में अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को सफ़ेद चकते पर लगाये। ऐसा दिन में 2 बार करें, लाभ मिलेगा। यह उन फंगस को खत्म करता है, जो सफ़ेद चकते के लिए जिम्मेदार होते है।

11. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – सबसे पहले अनार की पत्तियों का चूर्ण तैयार कर लीजिये। अब 1 गिलास पानी के साथ लगभग 5 से 6 ग्राम अनार के पत्ते का चूर्ण का सेवन करें। ऐसा दिन में 2 बार करें, आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : अनार के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

12. सफेद दाग का रामबाण इलाज – Safed Daag ka ilaj

Leucoderma Treatment in Hindi – तुलसी त्वचा के कई समस्या के लिए रामबाण इलाज है। तुलसी के पत्ते का रस और निम्बू का रस बराबर मात्रा में मिला लें। इस रस को अब सफेद दाग पर लगाये। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करें। कुछ महीनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : तुलसी के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।
यह भी अवश्य पढ़े : निम्बू के रस के अनोखे फायदे और लाभ।

Leucoderma ka Gharelu upchar Hindi me

13. Leucoderma Treatment in Hindi – सफेद दाग का रामबाण इलाज

Safed Daag ka ilaj – सबसे पहले काले चने को पीस लें। अब उसमें पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना लें। अब उस लेप को दाग वाली त्वचा पर लगाये। कुछ समय रखने के बाद साफ़ पानी से धो लें। इस उपाय को रोजाना नियमित रूप से करें। आपको अवश्य फायदा मिलेगा।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!