Liver Cleansing Diet in Hindi – यकृत को स्वस्थ्य रखने के उपाय

/
/
49 Views

Liver Cleansing Diet in Hindi | लीवर को हेल्थी रखने के सर्वोत्तम उपाय

Liver cleansing diet in Hindi आज इस लेख में liver detox diet के बारे में जानेंगे। कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ है, जिसे खाने के कारण भी लीवर में खराबी हो सकती है। कुछ ऐसे फल और सब्जियां होती है, जो यकृत की साफ़ और सफाई के लिए उत्तम होता है। तो चलिए जानते है – लीवर क्लींजिंग फूड्स इन हिंदी.



Natural Liver Cleansing Diet in Hindi / Urdu

Liver cleansing Diet

1. Health Tips in Hindi – हरी चाय यानी Green Tea लीवर के सफाई के लिए उत्तम है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। इसीलिए नियमित रूप से हरी चाय का सेवन करें।



2. Home Remedies in Hindi – अखरोट का सेवन करे, यह लीवर के फायदेमंद होता है। चूँकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। जिसके कारन यकृत की सफाई होती है।

इसे भी अवश्य पढ़िए : ब्रैस्ट मिल्क बढ़ाने के घरेलु उपाय

3. Liver Cleansing Foods – लीवर की समस्या में पुदीना का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। पुदीना की ताज़ी पत्ती चबाने से लीवर सही ढंग से काम करता है। यह लीवर की सुजन की समस्या को भी दूर करता है।



4. Natural Remedies in Hindi – अगर आपको यकृत की कोई भी समस्या हो, तो अलसी के बीज का इस्तेमाल जरुर करें। यह लीवर में जमें वसा को निकालने का काम करता है। अलसी के बीज के सेवन करने से लीवर मजबूत और हेल्थी रहता है।

यह भी जरुर जाने : पुदीना के अनोखे फायदे

Liver Cleansing Foods in Hindi / Urdu

5. लीवर क्लींजिंग फूड्स – हल्दी का सेवन भी लीवर के लिए फायदेमंद होता है। यह पित्त को संतुलन करता है। यकृत के सुजन और दर्द को हल्दी कम करने का काम करता है।



6. Liver Cleansing Foods in Hindi – लीवर के रोग में लहसुन का उपयोग अवश्य करें। यह शरीर से विषेले पदार्थ को निकालने का काम करता है। लीवर को हेल्थी रखने में लहसुन काफी मददगार होता है, क्यूंकि इसमें अच्छी मात्रा में सेलेनियम होता है।

इसे भी जरुर पढ़े : लहसुन के बेहतरीन फायदे

7. Liver Cleansing Diet in Hindi – एवोकाडो का सेवन यकृत के लिए लाभकारी होता है। यह यकृत में मौजूद विषाक्त पदार्थ को निकालता है। जिससे लीवर स्वस्थ्य रहता है। एवोकाडो में यकृत को साफ़ करने के गुण होते है।

8. Health Tips in Hindi – जीरा पाचनतंत्र के लिए अत्यंत लाभकारी है। शरीर में पित्त के बनाने के लिए जीरा बहुत ही उत्तम उपाय है। भोजन के पश्चात् इसका सेवन कर सकते है। आपको लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : सेक्स पॉवर बढ़ाने वाले अनोखे आहार

यकृत / लीवर को हेल्थी रखने वाले फ़ूड

loading…

Best foods that cleanse the liverFoods to cleanse and care for your liver. How to detox your liver the natural wayliver ko kaise thik rakhe. health tips in hindi. हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे. लीवर मजबूत करने के उपाय.

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!