Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Mosquito Bhagane ke upay – मच्छर भगाने के तरीके

/
/
861 Views

Mosquito Bhagane ke aasan tarike

Mosquito Bhagane ke Aasan Upay – आज इस पोस्ट में Machchhar Bhagane ke aasan tarike के बारे में जानेंगे। मच्छर (Machar) का आतंक पूरे विश्व में फैला हुआ है। Mosquito काटने और खून चूसने के अलावा भयंकर बिमारियां भी फैलाते है जैसे – मलेरिया और डेंगू इत्यादि। गर्मी हो या बरसात यह सभी मौसम में परेशान करते है।

Machchhar Bhagane ke trike – मच्छर (Machar) रातों की नींद हराम कर सकता है। मच्छर / Machchhar से बचने के लिए हम न जाने कई तरह के केमिकल युक्त Mosquito Coil का इस्तेमाल करते है, लेकिन इन Coil से निकलने वाला धुआं जहर की तरह काम करता है। इस धुएं के संपर्क में आने से हम बीमार भी पड़ सकते है।

Mosquito Bhagane ke upay

इसे भी पढ़े : How to Increase Height in Hindi

Machar Bhagane ke Aasan Tarike / How to get rid of Mosquito (मच्छर)


Mosquito Bhagane ke gharelu tips – मलेरिया और डेंगू जैसे खतरनाक बीमारी की वजह से प्रति वर्ष हजारो लोगो की मौत हो जाती है। जमे हुए पानी में यह मच्छर (Machchhar) पनपते है। इसलिए घरो के आस पास साफ़ सफाई रखनी चाहिए। Mosquitos से बचने के लिए फुल आस्तीन के कपड़े पहने। मच्छर / Machar से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करे। तो चलिए जानते है की कैसे घरेलु तरीके अपनाकर Machchhar ko bhagaye.

इसे भी पढ़े : Malaria Symptoms and Remedies in Hindi

नीम के द्वरा मच्छर भगाने के उपाय

Machar Bhagane ke tips मच्छर (Machar) को भगाने के सबसे आसान और उत्तम उपाय नीम है। नीम अक आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है। नीम की सुखी पत्ती को जलाकर कुछ देर में बुझा दे, इससे निकलने वाला धुआ Mosquito को भागता है। इसके अलावा कमरे में नीम के तेल का दिया जलाने से भी Machchhar भाग जाते है। आप चाहे तो नीम के तेल में नारियल का तेल भी मिलाकर जला सकते है। ध्यान रहे कमरे की खिड़की और दरवाजे को बंद रखें।

यह भी जरुर पढ़े : नीम के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।

अजवाईन Machchhar से बचाता है

Loading…

Machchhar Bhagane ke upay अजवाईन के इस्तेमाल से आप मच्छर (Machar) को भगा सकते है। जहाँ-जहाँ मच्छर (Mosquitos) पनपते है उस स्थान पर अजवाईन के पाउडर का छिडकाव करने से Machchhar नहीं पनपते है। इसके अलावा सरसों तेल में अजवाईन पाउडर दोनों को बराबर मात्रा में मिला ले। अब गत्ते के टुकड़े को उस मिश्रण में डाल कर तर कर ले। फिर उस गत्ते को कमरे के चारो तरफ ऊंचाई पर रखे।

Santra Mosquito ko Bhgata hai

Machar Bhagane ke aasan tarike नारंगी के छिलके भी Machchhar भागने का बेहतरीन तरीका है। सबसे पहले कोयले को जलाये। कोयला जलने के बाद उसमे नारंगी यानी संतरे का छिलका डाल दे। छिलका डालने पर जो धुआं होगा, उससे मच्छर (Machar) भाग जायेंगे।

इसे भी पढ़े : Guava Health Benefits

नीलगिरी मच्छर को भगाता है


Mosquito Bhagane ke upay नीलगिरी भी मच्छर (Machar) के प्रकोप से बचाने का बेहतरीन तरीका है। नीलगिरी की पत्ती को जलने से मच्छर (Mosquito) भाग जाते है। इसके अलावा नीलगिरी का तेल पूरे शरीर में लगाने से Machchhar नहीं काटेगा।

तुलसी के जरीय मच्छर (Machchhar) भगाए



Machar se Bachne ke Gharelu upay तुलसी का पौधा हर घर में लगाना चाहिए। यह ना सिर्फ Machchhar भगाने में कारगर होता है। बल्कि यह कई तरह क्र रोगों से भी बचाता है। तुलसी के पत्ते का रस लगाये। ऐसा करने से मच्छर (Mosquito) नहीं काटेंगे। मच्छर (Machar) के लार्वा को तुलसी नष्ट कर देता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : तुलसी के अनोखे फायदे और लाभ की जानकारी हिंदी में।

गेंदा के फुल मच्छर (Mosquitos) को भगाता है

Machchhar se Bachne ke Gharelu upay गेंदा का फूल Machar / Machchhar को दूर भगाता है। घरो के आस पास और बालकनी में गेंदा का फूल अवश्य लगाना चाहिए। इस फूल से निकलने वाला गंध मच्छरों (Mosquito) को दूर भगाता है।

इसे भी पढ़े : पपीता के अनोखे फायदे

लौंग के जरिये मच्छर को दूर भगाए



Mosquitos ko Bhagane ke upay मच्छरों / Machar को दूर भगाने के लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकते है। मच्छर से बचने के लिए आप अपनी त्वचा पर केमिकल युक्त क्रीम लगाते है, जो आपके लिए बहुत ही नुकशानदेह है। इसलिए लौंग का तेल इस्तेमाल करे। इसकी महक काफी तेज होती है, इससे मच्छर (Machchhar) भाग जायेंगे। नारियल का तेल और लौंग का तेल दोनों को मिलाकर अपने शरीर में लगाये।

यह भी अवश्य पढ़े : लौंग के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

11 Mosquito Bhagane ke upay | मच्छर भगाने के 11 तरीके | Tips in Hindi

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

इसे जरुर पढ़े :-

loading…

mosquito bites, mosquitos, insect bites, mosquito yard spray, mosquito bite allergy, Machchhar Bhagane ke upaymachar bhagane ke trike,

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!