Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Food to Increase Breast Milk – स्तन का दूध बढ़ाये

/
/
1526 Views

Gharelu Nuskhe for Increase Breast Milk in Hindi

Increase Breast Milk / स्तन (Stan) का दूध बढ़ाने के उपाय – आज इस पोस्ट में Breast Milk ko Badhane ke gharelu nuskhe के बारे में जानेंगे। जिन महिलाओं के स्तन (Stan) में दूध की कमी होती है, उन्हें काफी चिंता होने लगती है। नवजात शिशु यानी बच्चे के लिए माँ का दूध सर्वोतम होता है। लेकिन कुछ स्त्रियों के स्तन में दूध की कमी होती है, जिससे बच्चे को पर्याप्त भोजन नहीं मिल पता है। जो शिशु के सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है।

Stan ka dudh badhane ka gharelu upay स्तनपान / Breast-Feeding कराना उस माँ के लिए एक अनमोल एहसास है। माँ का दूध उसके बच्चे के लिए अमृत होता है। माँ का पहला गाढ़ा दूध बच्चे को कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है। अगर उस माँ के स्तन / Breast में दूध की कमी है, तो यह माँ और शिशु दोनों के लिए ठीक नहीं है। शिशु को माँ का दूध पर्याप्त नहीं मिलने के कारण उसका वजन घटता है।

How to increase Breast Milk Naturally in Hindi



Breast Milk badhane ke upay / स्तन के दूध बढ़ाने के उपाय

Foods to Increase Breast Milk in Hindi जन्म के कुछ घंटे बाद नवजात को स्तनपान / Breast-Feeding करने की तीव्र इच्छा होती है। अकसर देखा गया है की महिलाओं के स्तन में दूध पर्याप्त मात्रा में होती है। लेकिन शिशु को वो सही से स्तनपान (Breast-Feeding) नहीं करा पाती है। स्तन / Stan को बच्चे के मुंह में सही ढंग से दे ताकि वह कुशलतापूर्वक दूध पी सके।

Breastfeeding-Food to Increase Breast Milk – स्तन का दूध बढ़ाये

Stan me dudh ki kami ke lakshan / स्तन में दूध की कमी के लक्षण



  • स्तनपान करने के दौरान दर्द का महशुश होना
  • लगभग 6 से 8 बार स्तनपान करने के बाद भी शिशु का संतुष्ट न रहना
  • शिशु को स्तनपान कराने के बाद स्तन का मुलायम और खली न होना
  • स्तन में जब दूध भरपूर रहता है तब आप अपने शिशु की दूध निगलते हुए सुन सकते हो

Food to increase Breast Milk – स्तन का दूध बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ



तुलसी के इस्तेमाल से स्तन का दूध बढ़ाये

Food to Increase Breast Milk in Hindi तुलसी का इस्तेमाल कई प्रकार की बीमरियों से बचाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए। तुलसी में विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो स्तनों में दूध बढ़ाने में मददगार होता है।

हरी सब्जियाँ भी स्तन के दूध को बढाता है

Food to Increase Breast Milk in Hindi हरी और पत्तेदार सब्जी खनिज, आयरन और कैल्शियम के बेहतरीन श्रोत है। जो महिला स्तनपान कराती है, उन्हें रोजाना हरी पत्तेदार सब्जी जैसे – सरसों का साग, बथुआ और पलक का साग इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

इसे भी जरुर पढ़े : वजन कम करने का घरेलु उपाय

स्तन के दूध को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करे

Food to Increase Breast Milk in Hindi काजू, पिस्ता और बादाम इत्यादि ड्राई फ्रूट में प्रोटीन, मिनरल और विटामिन काफी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इन मेवे के सेवन करने से, यह स्तन के दूध की कमी को दूर करता है। इन ड्राई फ्रूट को आप दूध के मिलाकर खा सकते है। इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट को बिना दूध के भी सेवन कर सकते है। आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी जरुर पढ़े : चेचक का आयुर्वेदिक ईलाज

स्तन के दूध की कमी को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करे

Food to Increase Breast Milk in Hindi सौंफ का इस्तेमाल करने के अनेक फायदे है। सौंफ स्तन के दूध बढ़ाने के काफी पुराना और पारंपरिक उपाय है। सौंफ न सिर्फ माँ के लिए फायदेमंद बल्कि उसके नवजात शिशु के लिए भी फायदेमंद है। यह पेट से जुड़ी समस्या का बेहतरीन उपाय है। यह स्तन में दूध बढ़ाने में भी सहायक है।

मैथी के बीज के फायदे स्तन के दूध की कमी को दूर करने में



Food to Increase Breast Milk in Hindi मैथी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 वसा पाई जाती है। मैथी के बीज का सेवन करना स्तनपान कराने वाली माँ और उसके शिशु दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बच्चे के मस्तिष्क विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Gharelu Nuskhe for Increase Breast Milk

यह भी अवश्य पढ़े :-

loading…

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!