Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Normal Delivery Tips in Hindi – नॉर्मल डिलीवरी

/
/
382 Views

Normal Delivery Tips in Hindi – विश्व की हर महिला माँ बनने का सुख पाना चाहती है। गर्भावस्था पती-पत्नी के साथ-साथ समस्त परिवार के लिए ख़ुशीयों से भरा पल होता है। लकिन यह खुशखबरी, थोड़ा चुनौती भरा भी होता है। सभी महिलाये चाहती है की उनके कोख में पल रहा बेबी हेल्थी हो।

Tips For Normal Delivery in Hindi – बदलते लाइफ स्टाइल की वजह से गर्भवती महिला के लिए नार्मल डिलीवरी करना थोड़ा मुश्किल सा हो गया है। सभी महिलाओं की यही चाहत होती है की उनका डिलीवरी नार्मल हो। लेकिन ऐसा अधिकतर महिलाओं के साथ नहीं हो पाता है। इसके कारण कई हो सकते है। आज इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

Normal Delivery Tips in Hindi – सिजेरियन के मुकाबले बेबी अगर नार्मल डिलीवरी से हो। तो रिकवर होने में महिला को ज्यादा समय नहीं लगता है। जबकि सिजेरियन में ऐसा नहीं होता है। इसमें महिला को अधिक समय लगता है पूरी तरह से ठीक होने में। अगर आप प्रेग्नेंट है और चाहती है की आपका बेबी नार्मल तरीके से हो तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

Tips For Normal Delivery in Hindi – तो चलिए जानते कुछ नियम और उपाय के बारे में। इन उपाय और नियमो को अपनाने से गर्भवती महिला के नार्मल डिलीवरी की सम्भावना बढ़ जाती है।

Tips For Normal Delivery in Hindi, pregnant lady & baby pdf, tips for normal delivery in hindi, ayurvedic tips for normal delivery in hindi,  pregnancy exercise for normal delivery in hindi, normal delivery process in hindi, Pregnancy Tips For Normal Delivery in Hindi, normal delivery tips in hindi pregnancy in normal delivery in hindi, normal delivery tips for pregnant lady in hindi, normal delivery ke upay in hindi, how to get normal delivery without pain in hindi, what to do for normal delivery in hindi- नॉर्मल डिलीवरी के उपाय, नार्मल डिलीवरी, नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें, ayurvedic tips for normal delivery in hindi, ayurvedic tips for normal delivery in hindi, tips for normal delivery of baby in hindi, normal delivery in hindi language, normal delivery in hindi language



1. सही और संतुलित आहार – Normal Delivery Tips in Hindi

अक्सर प्रेग्नेंट महिलाये अपनी खान-पान पर ध्यान नहीं देती है। सिर्फ आप भूख को मिटाने के लिए खाना नहीं खाए। बल्कि ऐसे आहार का सेवन करें, जो पोष्टिक हो। विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन युक्त आहार का सेवन करें। अपने आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें। और सबसे जरुरी बात की समय पर भोजन करने की कोशिश करें।

2. मानसिक और शरीरक रूप से स्वस्थ रहे – Normal Delivery Tips in Hindi

जो महिला बच्चे के लिए प्लान कर रही है। उन महिलाओं को सबसे पहले मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए। क्यूंकि महिला को 9 महीने तह काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ-साथ आपको अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखना होगा। क्यूंकि जब माँ हेल्थी रहेगी तभी बच्चा भी हेल्थी रहेगा।



3. रोजाना टहलें – Normal Delivery Tips in Hindi

प्रेग्नेंट महिला के लिए आराम बेहद जरुरी होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप हर समय आराम करते रहे। रोजाना कुछ समय पैदल चलना की कोशिश करें। रोजमर्रा के काम को पैदल करने की कोशिश करें। गर्भवती महिला को भारी-भरकम समान उठाने से बचना चाहिए।

4. शरीर में पानी की कमी ना होने दें – Normal Delivery Tips in Hindi

जैसा की आपको मालूम है की बच्चा गर्भ में एक थैली में रहता है। इस थैली को एमनियोटिक फ्लूड कहा जाता है। जो तरल पदार्थ से भरी हुई होती है। इसीलिए एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन लगभग 8 से 10 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

Normal Delivery Tips in Hindi – नॉर्मल डिलीवरी

loading…

5. शरीर में खून की कमी ना होने दे

डिलीवरी के वक़्त ब्लड लोस काफी होता है। इसीलिए गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान देना चाहिए की उकने शरीर में खून की कमी नहीं हो। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह से ब्लड बढ़ाने वाले दवा का भी उपयोग कर सकते है। इसके अलावा आप भरपूर मात्रा में आयरन युक्त आहार का सेवन करें।

6. तनाव से दूर रहे – Normal Delivery Tips in Hindi

अगर आप नार्मल डिलीवरी चाहती है। तो फिर आप तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें। गर्भवती महिला अगर तनाव में रहेंगी तो इसका असर बच्चे के जन्म पर पड़ सकता है। इसके अलावा तनाव का असर डिलीवरी पर भी पड़ सकता है। इसीलिए प्रेग्नेंट महिला को सदा खुश रहने का प्रयास करना चाहिए।

7. रोजाना व्यायाम करें – Normal Delivery Tips in Hindi

Loading…

स्वस्थ्य शरीर के लिए व्यायाम बहुत जरुरी होता है। रोजाना आप कुछ देर व्यायाम जरुर करें। लेकिन कोई व्यायाम शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लीजिये। व्यायाम करने से होगा यह की आपके दर्द सहने की क्षमता में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। उसके साथ-साथ मांसपेशिया लचीली और मजबूत हो जाएगी।

8. अच्छी नींद बहुत जरुरी है – Normal Delivery Tips in Hindi

हेल्थी जीवन के लिए हेल्थी नींद बहुत जरुरी है। खासकर गर्भवती महिला को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। क्यूंकि इसका असर उनकी और उनके बेबी की सेहत पर भी पड़ सकता है। इसीलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

9. योगा का अभ्यास करें – Normal Delivery Tips in Hindi

अगर आप बिना सर्जरी के बेबी को जन्म देना चाहते है। तो प्रतिदिन कुछ योगासन का अभ्यास करें। जैसे – उत्कटासन, सुख भद्रासन, वक्रासन, सहज पश्चिमोत्तानासन और कोण आसन इत्यादि। लेकिन कोई भी आसन को करने से पहले योगा प्रशिक्षक की सलाह लें और उसकी देखरेख में करें।


उम्मीद है “Normal Delivery Tips in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!