Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Orange Benefits | संतरा खाने के फायदे | Santra ke fayde

/
/
350 Views

Benefits of Santra in Hindi – Orange ke Fayde

Orange Benefits / Santra ke fayde आज इस लेख में संतरा के फायदे और उसके गुण के बारे में जानेंगे। संतरा को अंग्रेजी में “Orange” कहा जाता है। यह विटामिन सी का बेहतरीन श्रोत है। इसमें खनिज और विटामिन्स अच्छी मात्रा में होती है। यह एक स्वास्थ्यवर्धक फल है। यह आपकी त्वचा को सदा चमकदार और जवान बनाये रखता है।



संतरा के बेहतरीन फायदे इसमें पोष्टिक तत्व भरपूर और कैलोरी कम होती है। संतरा का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। मात्र एक संतरा को खाकर दैनिक जरुरत के विटामिन C को पूरा किया जा सकता है। हर उम्र के लोग “santra” खाना पसंद करते है।

Orange Benefits (Santra ke fayde)

Orange Nutrition – ऑरेंज (संतरा) के पोषक तत्व

Santra Nutrition / Orange Juice Nutrition – इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे – वसा, राइबोफ्लेविन फोलेट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता, नायसिन, थायमिन, रेशा, आयरन और विटामिन B6, C इत्यादि।



Orange Benefits / संतरा खाने के फायदे / Santra ke Fayde

1. Benefits of Orange in Hindi – कब्ज की समस्या से हर घर में कोइ न कोई परेशान रहता है। गलत खान पान इसका मुख्य कारन होता है। संतरा / Santra का उपयोग कर आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसका छिलका भी बहुत फादेमंद होता है। इसमें प्राकृतिक फाइबर होता है। जो पेट से जुड़ी बिमारियों जैसे – अपच, गैस और कब्ज को दूर करता है। loose motion होने पर Santra juice में बकरी का दूध मिलाकर पीने से फायदा होता है।

2. Orange Benefits in Hindi – बवासीर बहुत ही खतरनाक बीमारी है। बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को संतरे का उपयोग करना चाहिए। रोजाना संतरा का जूस पीना चाहिए। बवासीर में आराम मिलता है। इसके अलावा संतरा का छिलका को छाया में सुखाकर पीस लीजिये। फिर उसमे शुद्ध घी मिलाकर एक चम्मच सेवन करे। ऐसा दिन में 3 बार कर सकते है।



3. Benefits of Santra in Hindi – इसमें लाईमोनिन होता है। जो कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देता है। संतरा में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। यह शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाता है। इसका छिलका भी फायदेमंद होता है। जो स्तन, फेफड़े, गले और पेट के कैंसर से बचाता है।

4. Orange Benefits in Hindi – संतरा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी वाइट ब्लड सेल्स यानी सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। जिस कारन शरीर बेक्टेरिया और वायरस से लड़ता है। Santre में प्रचुर मात्रा में polyphenols होता है। उसके साथ-साथ इसमें कॉपर और फोलेट होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है।

Benefits of Orange in Hindi – संतरा खाने के बेहतरीन फायदे और गुण

5. Orange Health Benefits in Hindi – संतरा उन लोगों के लिए फायदेमंद है। जो अपने वजन को कम करना चाहते है। इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन सी वजन कम करने में सहायक होता है। विटामिन सी शरीर की अतिरिक्त चर्बी का करने का काम करता है। उसके साथ-साथ विटामिन C बॉडी में ग्लूकोस को ऊर्जा में बदलता है। Santra में कम कैलोरी होने की वजह से शरीर को जरुरी पोषण देता है। वह भी बिना वजन बढ़ाये। अपने आहार में Orange को अवश्य शामिल करें।

6. Orange Benefits / Santra ke fayde – संतरा का सेवन आँखों के लिए भी लाभकारी है। चूँकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है। और उसके साथ-साथ इसमें बीटा कैरोटिन होता है। जो आँखों को कोई भी chronic diseases से बचाने का काम करता है। इसके नियमित और रोजाना सेवन करने से मोतियाबिंद की शिकायत नहीं होगी।



7. Orange Benefits in Hindi / Urdu – शायद ही आपको पता होगा की संतरा, गुर्दे यानी Kidney के लिए भी फायदेमंद होता है। Santre में साइट्रिक एसिड होता है। जो गुर्दे की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। यह मूत्र संक्रमण रोग में भी फायदेमंद होता है। संतरा का सेवन करने से, यह गुर्दे से कैल्शियम को बाहर निकालता है। जिससे गुर्दे में पथरी होने की सम्भावना कम होती है।

8. Santra khane ke fayde – गर्भवती महिलाओं को संतरे का सेवन करना चाहिए। इसके नियमित सेवन करने से प्रसव के दौरान होने वाली परेशानी कम हो जाती है। संतरा शिशु के विकास के लिए लाभकारी होता है।

Benefits of Orange in Hindi | संतरा के अनोखे फायदे | Santra Benefits

9. Orange Benefits in Hindi – संतरा खाने से यह हृदय को सुचारू रूप से चलने में मददगार होता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर होता है। जो दिल को हेल्थी रखता है। आप चाहे तो संतरे के रस में शुद्ध शहद मिलाकर भी पी सकते है। आपको लाभ मिलेगा।



10. Orange Benefits / Santra ke Fayde – गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से पैरो से बदबू आने लगती है। आप संतरे के छिलका का उपयोग करके बदबू की समस्या से छुटकारा पा सकते है। सबसे पहले पानी में संतरा का छिल्का डालकर उबाल लीजिये। अब उस गुनगुने पानी में अपना पैर डालकर कुछ समय लगभग 3 से 5 मिनट तक रहने दे।

संतरा के अन्य बेहतरीन फायदे – Santra ke anya fayde
  • इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। जो रक्तचाप (Blood Pressure) को नियंत्रित करता है।
  • Santra खाने से यह कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करता है।
  • संतरा अल्सर के संक्रमण को दूर करता है।
  • जिन्हें कफ़ की शिकायत है। Orange खाने से यह कफ को पतला करके निकालता है।
  • संतरे का जूस थकान को दूर करता है।


  • गर्मी के मौसम में Santre ka juice पीने से लू नहीं लगती है।
  • इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। जो गठिया के दर्द से राहत दिलाता है।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!