Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Papaya Benefits | Papita ke fayde | पपीता

/
/
523 Views

Papaya Health Benefits / पपीता के अनोखे फायदे / Papita Benefits

Papaya Benefits in Hindi आज इस पोस्ट पपीता के फायदे के बारे में जानेंगे। Papita को अंग्रेजी में Papaya कहते है। यह फल की श्रेणी में आता है। यह कच्ची अवस्था में हरे रंग का होता है, पकने के बाद यह पीले रंग का हो जाता है। पपीता का सेवन कच्चे और पके दोनों रूप में किया जाता है। यह अत्यंत ही लाभकारी फल है।


Papita ke fayde पपीता पाचन शक्ति को बढाने का एक उत्तम फल है। इसमें विटामिन ऐ और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। यह आपके आँखों के लिए फायदेमंद है। आपको अगर गैस की समस्या है, तो कच्चे पपीता की सब्जी का सेवन करना शुरू कर दे। यह आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। यह फल तनाव को भी दूर करता है। पपीता का सेवन हमेशा करने से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती है।

पपीता के फायदे | Papaya ke fayde | Papita ke fayde


Papaya Tree Benefits | Papita Tree Benefits | पपीता के पेड़ के फायदे

Papaya Health Benefits in Hindi पपाया में एंजाइम, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, सी इत्यादि पाए जाते है। यह एक उष्णकटीबंधीय इलाके में उगने वाला बेहतरीन फल है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन श्रोत है। इस फल का उत्पादन कई देशो में होता है जैसे – भारत, ब्राज़ील, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, फिलिपींस, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, मेक्सिको और हुवेई इत्यादि। लेकिन पपीता फल का उत्पादन सबसे ज्यादा भारत में होता है। पपीता के खाने के अनेको लाभ है। तो चलिए जानते है – Papita ke fayde.

Papaya Health Benefits पपीता के अनोखे फायदे Papita Benefits

पपीता के गुण और उसके फायदे | Benefits of Papaya | Papita khane ke fayde


1. Papaya Benefits in Hindi Papita कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। कच्चे पपीते में पेप्सिन होता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपका पाचन तंत्र तंदरुस्त रहेगा और कब्ज की बीमारी ठीक हो जाएगी। जब पेट ठीक रहेगा और कब्ज नहीं होगा तो आपको बवासीर की शिकायत न के बराबर होगी।

2. Papita Benefits in Hindi यह मधुमेह रोगियों के लिए बेहतरीन फल है। पपीता खाने में मीठा होता है लेकिन इसमें सुगर की मात्र न के बराबर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और विटामिन मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए प्रतिदिन अपने आहार में पपीते को शामिल करे।

3. Papaya ke Fayde Papita के सेवन करने से आप अपने बढे हुए वजन को घटा सकते है। पपीता आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम करता है। इसमें कम कैलोरी होने के कारण आप अपने डाइट में इसे अवश्य शामिल करे। इससे आपको बहुत ही फायदा होगा।

4. Papita ke fayde Papaya का सेवन करने से यह बढे हुए कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण यह रक्त वहिकयों में कोलेस्ट्रोल को जमने नहीं देता है। इसके रोजाना सेवन करने से दिल की गंभीर रोगों से भी बचा जा सकता है।


5. Benefits of Papaya in Hindi Papita के इस्तेमाल करने से यह महिलाओं में होने वाले माशिक धर्म को नियमित रखता है। जिन स्त्रियों को माशिक धर्म या माशिक चक्र अनियमित आता है उन्हें रोजाना पके हुए पपीते का सेवन करे। आपको अवश्य फायदा होगा।

6. Benefits of Papita in Hindi Papaya एक तरह से एंटी एजिंग का काम करता है। यह मुहासे, झुरिया और दाग धब्बे इत्यादि को दूर करता है। अगर आप जवान दिखना चाहते है, तो पपीता का प्रतिदिन सेवन करे। पके हुए पपीता के गुदे को अपने चेहरे पर लगाये और कुछ समय के लिए रहने दे। फिर गुनगुने पानी से चेहरे हो अच्छी तरह धो ले। आपको फायदा होगा।

7. Papaya ke fayde Papita बहुत ही फायदेमंद है, उन महिलाओं के लिए जो स्तन के दूध की कमी से परेशान है। कच्चा पपीता स्तन के दूध को बढ़ाने में मददगार होता है। इसलिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल अवश्य करे। आपको जरुर फायदा होगा।

8. Papita ke fayde Papaya प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। चुकीं इसमें विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को कई तरह के रोगों से बचाती है। पपीता के बीज भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप पपीते का सेवन नहीं करते है, तो सेवन करना शुरू कर दे।


9. Papaya Health Benefits Papita का खाने से, यह आपको गठिया की समस्या से बचाता है। विटामिन सी का सेवन न करने से गठिया होने का खतरा तिन गुणा ज्यादा बढ़ जाता है। जैसा की आपको पता है की पपीता विटामिन सी का बेहतरीन श्रोत है। पपीते को खाने से यह हड्डियो को मजबूत बनाता है।

10. Papita Health Benefits in Hindi Papaya खाने से, यह पीलिया के रोग को दूर करता है। जैसा की आपको पता है की इस रोग में लीवर काफी कमजोर हो जाता है। प्रतिदिन पके हुए पपीते खाये। आपको फायदा होगा।

11. Papaya khane ke fayda Papita आँखों की रोशनी को बढाता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ए पाई जाती है, जो आँखों के लिए काफी लाभकारी है। रोजाना पपीते को खाये और अपनी आँखों को रतोंधी से बचाए।

12. Papita khane ke fayde Papaya का इस्तेमाल आपके बालों के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए होने की वजह से यह बालों के ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है। पपीते का प्रयोग बालों में करने से यह रुसी की समस्या को भी दूर करता है। सबसे पहले पपीता के गुदे को पीस ले। अब उस पिसे हुए गुदे को अपने सिर पर लगाये। फिर कुछ समय (लगभग 15 मिनट) के लिए छोड़ दे। उसके बाद हल्का निम्बू रगड़ कर बालों को अच्छी तरह से धो ले।


13. Health Benefits of Papaya in Hindi Papita का इस्तेमाल, कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाता है। पपीता में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। इसके रोजाना सेवन करने से यह पेट के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है।

Benefits of Papita / Papaya Health Benefits / पपीता के अनोखे फायदे

यह भी पढ़े :-

loading…

papaya ke fayde, papita ke fayde, benefits, पपीता के गुण लाजवाब, देसी नुस्खे, होम रेमेडीज मिश्रित रस, फलों के रस, सेहत, घरेलू नुस्खे, घरेलू इलाज, घरेलू उपाय, Home remedies, gharelu nuskhe, gharelu upchar,

नोट :- ऊपर दिए गए उपाय आपकी जानकारी बढ़ाने (ज्ञानवर्धन) के लिए दी गई है। अत: आपसे अनुरोध है, की किसी भी उपाय को अजमाने से पहले चिकित्सक (डॉक्टर) से सलाह अवश्य ले।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!