Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Pedicure at Home in Hindi – पेडीक्योर करने के आसन उपाय

/
/
175 Views

Pedicure at Home in Hindi आज इस लेख में घर में पेडीक्योर कैसे करें इस बारे में जानेंगे। यह शब्द लैटिन भाषा (Latin Language) के दो शब्दों Pedi+Cura को मिलाकर बना है। पेडी (Pedi) का मतलब पैर और क्यूरा (Cura) का मतलब देखभाल। शरीर के किसी भी अंग की सुन्दरता मायने रखती है। खूबसूरती शरीर के सभी अंगों की होनी चाहिए, न की सिर्फ चेहरे की। इस पोस्ट के माध्यम से पैरो की सुन्दरता बनाये रखने के लिए कुछ बेहतरीन उपाय के बारे में जानेंगे।

पेडीक्योर करने के आसान उपाय आज के वक़्त की जीवनशैली (Lifestyle) काफी भाग-दौड़ भरा है। या यूँ कहे की किसी को फुर्सत ही नहीं है। इस दौर में समय ही सब कुछ है। आमतौर पर महिलाये Manicure and Pedicure कराने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती है। पार्लर जाने और आने में समय भी लगता है। जरुरी नहीं है की जाते ही आपका नंबर लग जाये। कुछ समय आपको पार्लर में इन्तेजार भी करना पड़ सकता है। लेकिन आप घर बैठे भी आसानी अपना पेडीक्योर कर सकती है। जिससे आपकी काफी समय की बचत होगी।


पेडीक्योर (Pedicure) एक प्रक्रिया है। जिसके द्वारा पैरो के समस्त भाग (नाख़ून, एडियाँ) की देखभाल की जाती है।

Pedicure at Home in Hindi / Urdu पेडीक्योर लगभग विश्वभर की महिलाए करती है। इसमें पैरो की मालिश अहम होती है। उसके साथ-साथ इस प्रक्रिया के जरिये एडियों की मृत कोशिका (dead cells) को निकाला जाता है। नाख़ून को तराशना भी इस प्रक्रिया के अंतर्गत होता है। इन आसान उपाय / easy tips को अजमाकर अपने पैरो को कोमल और साफ़ बना सकती है। लेकिन उससे पहले इसके कुछ प्रकार के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते है – “Types of Pedicure in hindi

Pedicure

Types of Pedicure in Hindi – पेडीक्योर के कई प्रकार है

1. Regular Pedicure / समान्य पेडीक्योर

आमतौर में यह एक सबसे साधारण प्रक्रिया है। जिसे महिलाए घर या पार्लर में करती है। इसमें पैरो की स्क्रबिंग की जाती है। उसमे साथ-साथ इसमें नाख़ून को तराशकर आकार दिया जाता है। और उसमे नेल पेंट लगाना। इसके अलावा समान्य पेडीक्योर में पैर और पिंडली की मालिश होती है।

2. Mini Pedicure / मिनी पेडीक्योर

इस प्रक्रिया में नाखूनों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। नाख़ून का काटकर सही आकार देना इसमें होता है। साथ में नाख़ून में नेल पोलिश लगाया जाता है। जिससे पैरो की खूबसूरती बढे। यह सामान्य पेडीक्योर का छोटा भाग है।



3. Paraffin Pedicure / पैराफिन पेडीक्योर

यह प्रक्रिया समान्य पेडीक्योर करने के बाद की जाती है। इसे भी आप चाहे तो घर या पार्लर में करा सकते है। इसके माध्यम से पैरों में नमी प्रदान की जाती है। इसमें मुख्यत: पैराफिन वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है।

4. Spa Pedicure / स्पा पेडीक्योर

इस प्रक्रिया को मुख्यत पार्लर या सैलून में किया जाता है। इसमें समान्य पेडीक्योर, मास्क्स, पैराफिन डीप और समुद्री शैवालो का उपचार इत्यादि शामिल होता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : सदा जवान दिखने के बेहतरीन उपाय हिंदी में

Pedicure at Home in Hindi – पेडीक्योर करने के आसन उपाय

Pedicure in Hindi

पेडीक्योर करने के लिए कुछ समग्री की आवश्यकता होती है। कोई भी प्रक्रिया शुरू करने से पहले उन सामान को अपने पास रख लें। जैसे – नेल बफर, नेल फाइलर, नेल क्लिपर्स, बेस कोट, क्यूटिकल स्टिक, प्युमिस स्टोर, फूट लोशन, तौलिया, मृत कोशिका निकालने वाले स्क्रब, 1 टब और गर्म पानी इत्यादि। तो चलिए जानते है – “Pedicure at Home in Hindi

1. Pedicure at Home in Hindi

पैरों को अच्छी तरह साफ़ करें – किसी मुलायम ब्रश की मदद से नेल पेंट को साफ़ करें। उसके साथ-साथ क्यूटिकल्स के आस पास की त्वचा जो ख़राब है, उसे हटा दें। इसके अलावा नेल रिमूवल और कॉटन की मदद से नेल पोलिश को हटा दीजिये।

2. Pedicure at Home in Hindi



गुनगुने पानी का प्रयोग करें – सबसे पहले टब में गुनगुना पानी लें। अब उसमे पैर डुबाकर रखें। हो सके तो उस गुनगुने पानी सेंधा नमक, निम्बू का रस और तेल डाल दें। अब लगभग 15-20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से पैर की मृत कोशिका (dead cells) बाहर निकल जाती है। उसके साथ-साथ पैरों में चमक आ जाती है और पैर साफ़-सुथरा हो जाता है।

3. Pedicure at Home in Hindi

पैरों में सही से स्क्रब करें – यह पेडीक्योर का तीसरा चरण है। अच्छी तरह से पैरो की स्क्रब करें। ताकि बाकि की मृत कोशिका बाहर निकल जाये। खासकर एड़ी में स्क्रब जरुर करें।

इसे भी जरुर पढ़े : डार्क सर्कल्स का घरेलु उपचार

पेडीक्योर करने के आसन उपाय | Pedicure at Home in Hindi

4. Pedicure at Home in Hindi

पैर के नाख़ून को काटें और फाइल करें – सबसे पहले क्लिपर्स की सहायता से नाख़ून को अच्छे से काट लें। उसके बाद नेल फाइलर की मदद से अच्छी तरह फाइल करें।

5. Pedicure at Home in Hindi


क्युटिकल्स को साफ़ करें – क्यूटिकल रिमूवल की मदद से नाख़ून और चमड़ी के जॉइंट में चिपके क्यूटिकल को पीछे की तरफ खिसकाए। ऐसा करने से नाख़ून का आकार अच्छा होगा। इसके अलावा क्यूटिक ट्रिमर के जरिये आस-पास की अतिरिक्त चमड़ी को काट दें। फिर उस भाग पर तेल से मालिश करें।

6. Pedicure at Home in Hindi

पैरो की मसाज करें – अच्छी तरह मुलायम तोलिया से पैरों को पोंछ लें। अब जैतून के तेल से पैरों की अच्छी तरह मालिश करें। आप चाहे तो क्रीम या लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Pedicure Tips

7. Pedicure at Home in Hindi

नेल पोलिश लगाये – जब सारे चरण पुरे हो जाये। तब अब आप अपनी पसंद का नेल पेंट लगा सकते है। अब नेल पोलिश के 3 कोट लगाये। अगर आप नेल पोलिश हल्का लगाना चाहते है। तब फिर सिर्फ 2 कोट ही लगाये। नेल पोलिश अगर आप जल्दी सुखाना चाहते है। तो ठन्डे पानी में पैरों को रख दें। इससे जल्दी नेल पेंट सुख जायेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : गोरा होने के नेचुरल उपाय हिंदी में

Pedicure at Home in Hindi – पेडीक्योर करने के आसन उपाय



8. Pedicure at Home in Hindi

क्यूटिकल आयल का प्रयोग करें – क्यूटिकल आयल लगाने से नाख़ून को पोषण मिलता है। उसके साथ साथ नाख़ून चमकदार और सुन्दर हो जाता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : नाख़ून के रोग का इलाज

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!