Pineapple Benefits in Hindi | अनानास के फायदे | Ananas ke Fayde

/
/
71 Views

Pineapple Benefits in Hindi आज इस लेख में अनानास के फायदे और उसके गुण के बारें में जानेंगे। अनानास को अंग्रेजी में पाइनएप्पल / Pineapple कहा जाता है। यह एक प्रकार का फल है। यह मूल रूप से दक्षिण ब्राजील और पराग्वे का फल (Fruit) है। आज के समय में इसकी पुरे विश्व में होती है। अनानास (पाइनएप्पल) की खेती भारत में पुर्तगालियों ने शुरू की थी। पुर्तगालियों ने 1548 AD में इसे गोवा में उगाया था। यह स्वाद में मीठा खट्टा होता है। यह फल औषधीय गुणों से भरपूर है।

अनानास के फायदे हिंदी में – इस फल में पोषक तत्व की अच्छी मात्रा होती है। अनानास शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है। कई शोधों में पता चला है की पाइनएप्पल कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। यह हड्डी के लिए भी लाभदायक होता है। उसके साथ-साथ यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। इसे हेल्थ के लिए गुणों का भंडार कहना गलत नहीं होगा।

इतिहास – लगभग 1493 AD में कोलंबस ने अनानास (Pineapple) को ढूंढा था। इस फल को कैरेबियन द्वीप समूह के ग्वाडेलोप नामक द्वीप में ढूंढा गया था। इस फल का नाम “पाईना दी इंडीज” रखा गया।


पाइनएप्पल बेनेफिट्स इन हिंदी – अनानास में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे – प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम फाइबर, कैल्शियम, थाईमिन, ग्लूकोस, राइबोफ्लेविन और सुक्रोज इत्यादि। साथ ही साथ इसमें ब्रोमेलेन नाम का एक तत्व होता है। जो कई तरह के रोगों को ठीक करने में मददगार होता है।

Pineapple Benefits in Hindi – अनानास खाने के फायदे

pineapple benefits

1. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद – स्वस्थ शरीर के लिए सही पाचनतंत्र बेहद जरुरी है। अनानास में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। जिससे पाचन से जुड़ी समस्या ठीक हो जाएगी।

2. Pineapple Benefits in Hindi

उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंदHigh Blood Pressure के रोगी को अनानास का सेवन जरुर करना चाहिए। चूँकि यह पोटेशियम का बेहतरीन श्रोत है। जिससे ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप नियंत्रित होता है। इसके अलावा इसमें सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है।

इसे भी जरुर पढ़े : हाई ब्लड प्रेशर का घरेलु उपचार।

3. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

वजन घटाने में फायदेमंद – जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है। उन लोगो को अपने आहार (Diet) में अवश्य शामिल करें। अनानास के खाने से आपको ऊर्जा की कमी नहीं होगी है। इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर और पानी होता है। जिससे पेट भरा-भरा महशुश होता है। इसके सेवन से आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : वजन घटाने के घरेलु उपाय हिंदी में।

4. Pineapple Benefits in Hindi


हड्डियों के लिए फायदेमंद – पाइनएप्पल (Ananas) का सेवन नियमित रूप से करें। यह आपके हड्डियों के लिए लाभदायक होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नेशियम होता है। जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स होता है। इसीलिए महिलाए और बच्चों को अनानास का सेवन जरुर कराना चाहिए।

5. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

मासिक धर्म के दर्द को कम करता है – अनानास (Ananas) में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) होता है। इसके नियमित सेवन करने से मासिक चक्र के दौरान होने वाले दर्द में कमी आएगी। लेकिन Ananas का सेवन सिमित मात्रा में ही करें, लाभ मिलेगा।

Pineapple Benefits in Hindi | अनानास के फायदे | Ananas ke Fayde

6. Pineapple Benefits in Hindi

पथरी में फायदेमंद – कई लोगो को किडनी स्टोन की शिकायत रहती है। उन लोगो को अनानास के जूस (Pineapple Juice) का सेवन करना चाहिए। यह एक बहतरीन नेचुरल औषधि है। प्रतिदिन अनानास का सेवन करें। इससे किडनी स्टोन के दर्द से राहत मिलेगी।

7. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

आँखों के रौशनी के लिए फायदेमंद – अनानास में कुछ विशेष गुण होते है। जो आँखों की रौशनी के लिए लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। कई शोधों में यह दावा किया गया है की दिन 3 बार सेवन करने से लाभ मिलता है।



8. Pineapple Benefits in Hindi

त्वचा के लिए फायदेमंद – अनानास (Ananas) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो त्वचा (Skin) के लिए लाभकारी होता है। उसके साथ साथ इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भी मात्रा होती है। पाइनएप्पल त्वचा की क्षतिग्रस्त उत्तकों की मरम्मत करने में सहायता करता है। रोजाना Ananas / Pineapple का सेवन करने से आप सदा जवान बने रहेंगे। इसके अलावा अनानास के गुदे को त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ने पर भी लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : त्वचा के लिए घरेलु उपाय।

9. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

सुजन को कम करें – पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम होता है। जो एक प्रकार का नेचुरल एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट की तरह काम करता है। जिससे सुजन और जलन कम होती है। अनानास मांसपेशियों के खिचाव को भी दूर करता है।

अनानास के बेहतरीन फायदे – Pineapple Benefits in Hindi

Ananas

10. Pineapple Benefits in Hindi

अस्थमा में फायदेमंद – अस्थमा रोगियों को रोजाना सिमित मात्रा में अनानास (Ananas) का सेवन जरुर करना चाहिए। इसमें बीटा-कैरोटिन पाया जाता है। जो अस्थमा रोगियों के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा अनानास के जूस में बहेड़ा, मिश्री और मुलेठी मिलाकर सेवन करें। यह दमा के साथ-साथ खांसी के लिए भी फायदेमंद होता है।

यह भी जरुर पढ़े : अस्थमा का आयुर्वेदिक उपचार हिंदी में।

11. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi



बदहजमी की समस्या में – बदहजमी होने पर अनानास का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। सबसे पहले Ananas Juice में काला नमक और काली मिर्च का चूर्ण मिला लें। इसके सेवन करने से बदहजमी की परेशानी दूर हो जाती है।

12. Pineapple Benefits in Hindi

पेट में कीड़े की समस्या में – बच्चो में अकसर पेट में कीड़े की समस्या होती है। इसको दूर करने के लिए लगभग 1 कप Pineapple Juice पिलाए। ऐसा करने से बारीक़ कीड़े नष्ट हो जाते है। लेकिन ध्यान रहे की अनानास के रस का सेवन खली पेट न करें।

13. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

बहुमूत्र की समस्या में – सबसे पहले जायफल, काला नमक, अनानास, पीपल और जीरा को मिलाकर अच्छे से पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लीजिये। अब उस चूर्ण को लगभग 3 ग्राम पानी के साथ सेवन करें। ऐसा सुबह और शाम करें, लाभ मिलेगा।

Ananas ke Fayde / अनानास के फायदे / Pineapple Benefits in Hindi



14. Pineapple Benefits in Hindi

रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करने में सहायकImmunity Power बढ़ाने के लिए आपको रोजाना अनानास का सेवन करना चाहिए। चूँकि इसमें विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। इसीलिए Ananas को अपने आहार में जरुर शामिल करें।

15. Amazing Pineapple Health Benefits in Hindi

सामान्य रोगों में फायदेमंद – अनानास का नियमित रूप से सेवन करने सामान्य रोगों के होने की संभावना कम हो जाती है। जैसे – बुखार, सर्दी, खांसी, गले की खराश और गठिया इत्यादि।

इसे भी अवश्य पढ़े : गठिया का घरेलु इलाज।

Ananas ke Nukshan | अनानास के नुकशान | Side Effect of Pineapple in Hindi

  • उपवास के वक़्त अनानास का सेवन न करें। क्यूंकि यह जहर की तरह असर करता है।
  • मधुमेह रोगियों को अनानास का सेवन करें से बचना चाहिए। क्यूंकि इसमें शक्कर की मात्रा अधिक होती है। जिससे मधुमेंह रोगियों के शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को अनानास का सेवन ध्यान से करना चाहिए। गर्भ के शुरुआती महीने में पाइनएप्पल का सेवन बिलकुल न करें।
  • अनानास के बिच का कठोर हिस्सा न खाए। इससे पेट में दर्द हो सकता है।
  • जिन लोगो एलर्जी होती है। उन्हें अनानास खाने से बचना चाहिए।
  • जो रक्त को पतला करने की दवा खाते है। उन लोगो को पाइनएप्पल नुकशान पहुंचा सकता है।
  • अगर आप एंटी-बायोटिक दवाये लेते है। तब उस स्थिति में अनानास का सेवन न करें।
loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!