Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

PMEGP LOAN Details in Hindi

/
/
441 Views

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम – PMEGP LOAN Details in Hindi

PMEGP LOAN Details in Hindi – अच्छे पैसे कमाना हर किसी की चाहत होती है। आप अगर कोई अच्छा बिज़नेस करना चाहते है। तो यह लेख आपके काम का है। कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास पूंजी नहीं और आप बिज़नेस करना चाहते है, तो घबराइए नहीं। इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना है। जिसका नाम “प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम” है। जिसे PMEGP भी कहते है। इस कार्यक्रम के तहत आपको लोन मिल सकता है। बस आपको लोन लेने के लिए एक प्लान तैयार करना होगा। जिसमे आपको बिज़नेस शुरू करने की रणनीति के बारे में समझाना होगा। अरे डरे नहीं, बिज़नेस शुरू करने की रणनीति तैयार करने में सरकार की तरफ से आपकी सहायता की जाएगी।

PMEGP LOAN Details in Hindi – प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम बहुत पहले से भारत सरकार ने लागु कर रखा है। लेकिन पहले के समय में इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना थोडा मुश्किल था। इसीलिए हाल के समय में भारत सरकार ने कुछ परिवर्तन किये है। जिससे आप अपने लोन के आवेदन का स्टेटस भी देख सकते है।

दो प्रकार के PMEGP Loan होते है

pmegp loan details in Hindi

PMEGP LOAN Details in Hindi – प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत आपको दो तरह के लोन उपलब्ध कराये जाते है। पहला सर्विस सेक्टर और दूसरा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर। सर्विस सेक्टर के लिए 15 लाख का लोन दिया जाता है और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए 25 लाख का लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के नियम क्या है – PMEGP LOAN Details in Hindi

PMEGP LOAN Details in Hindi – इस PMEGP Loan के तहत कुछ सब्सिडी भी मिलती है। समान्य वर्ग का व्यक्ति जो शहरी क्षेत्र में रहता है, उसे 15 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। अगर समान्य वर्ग का व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में रहता है, तो उसे 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

इसी प्रकार अल्पसंख्यक, महिला, दिव्यंगों, पूर्व कर्मचारी, पहाड़ क्षेत्र में रहने वाले और एससी/एसटी वर्ग के लोग जो शहरी क्षेत्र के लिए 25 फीसदी सब्सिडी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 35 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी।

आवेदन कौन कर सकता है – सहकारी समिति, स्वयं सहायता समूह, ट्रस्ट, संस्थान से जुड़े लोग और व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते है।

उम्मीद है “PMEGP LOAN Details in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!