Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Pregnancy Rokne ke Upay – अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय

/
/
785 Views

Pregnancy rokne ke upay आज इस लेख में अनचाहे गर्भ को रोकने के कुछ घरेलु नुस्खे के बारें में जानेंगे। किसी भी शादीशुदा महिला के लिए, जो बच्चा चाहती है। उनके लिए प्रेग्नेंट होना ख़ुशी की बात होती है। लेकिन ऐसे शादीशुदा कपल है, जो कुछ साल के बाद बच्चा चाहते है। ऐसे में अगर गर्भ ठहर जाये। तो उस पति-पत्नी के लिए समस्या उत्पन्न हो जाती है। क्यूंकि गर्भपात ही एक उपाय बचता है। जिससे महिला के शरीर यानी सेहत पर असर पड़ सकता है।

अनचाहे गर्भ को रोकने के उपाय – आज कल के युवा पश्चिमी संस्कृति (Western Culture) से कुछ ज्यादा ही प्रभावित है। कई ऐसे लड़के और लड़कियां है, जो बिना शादी के साथ रहते है। जाहिर सी बात जब साथ रहते है, तो उनके बीच सेक्स भी होता है। अब कभी सेक्स के दौरान सावधानी न बरतने के कारन गर्भ ठहर जाता है। अब उनके बीच यह सवाल रहता है की अब क्या करें। हालाँकि भारतीय सभ्यता इसके विरुद्ध है। मतलब लड़के और लड़की को शादी के बाद ही एक-दुसरे के साथ संभोग करना चाहिए।

Missed Abortion क्या है – जब भ्रूण 16 वें सप्ताह में गर्भ में ही मर जाता है। तब उसे ही Missed Abortion कहा जाता है।


Pregnancy rokne ke upay – अब बात यहाँ आती है की अनचाहे गर्भ से कैसे बचा जाये। जिससे गर्भपात कराने की नौबत न आये। कुछ ऐसे गर्भ रोकने के उपाय है। जिसके जरिये अनचाहे गर्भ की समस्या से छुटकारा मिल सके। तो चलिए जानते है – “Pregnancy Rokne ke Upay Hindi me

नोट : गर्भ के शुरुआती महीने में ही गर्भपात करा लेना चाहिए। क्यूंकि गर्भ ज्यादा माह के होने पर, इसे गिराना खतरनाक हो सकता है।

pregnancy rokne ke upay

अनचाहे गर्भ को रोकने के उपाय – Pregnancy Rokne ke Upay in Hindi

1. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्भ गिराने के उपाय, पपीता द्वारा – पपीता गर्भपात के घरेलू उपचार में से एक है। बिना प्रोटेक्शन के अगर आपने संभोग किया। तब सेक्स करने के पश्चात् लगातार 4 से 6 दिनों तक महिला को पपीता का सेवन करना चाहिए। ऐसा सुबह और शाम करें। इसके अलावा आप चाहे तो, पपीता का जूस भी पी सकते है। इससे काफी हद तक गर्भवती होने की संभावना कम हो सकती है।

इसे भी अवश्य पढ़े : पपीता खाने से क्या-क्या लाभ हो सकता है।

2. Pregnancy Rokne ke Upay

तिल के जरिये, गर्भपात के घरेलू उपचार – अगर संभोग के दौरान आपके पार्टनर से गलती हो गयी हो। मतलब वीर्य योनी के अंदर चला गया हो। तब गर्भ ठहरने का खतरा बढ़ जाता है। उस स्थिति में तिल (Sesame Seeds) का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा तिल का उपयोग भोजन कुछ दिनों तक लगातार करें। इससे गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाएगी।



3. Pregnancy Rokne ke Upay

अदरक के द्वारा, गर्भपात के घरेलू उपचार – यह एक बेहतरीन गर्भ निरोधक औषधि है। संभोग के पश्चात् कुछ दिनों तक अदरक (Ginger) की चाय का सेवन करें। ऐसा रोजाना दिन में 2 बार करें। इससे गर्भ ठहरने का खतरा कम हो जायेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : अदरक के गुण और उसके फायदे की जानकारी हिंदी में।

4. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्भपात के घरेलू उपचार, प्याज के रस के द्वारा – अनचाहे गर्भ की समस्या में प्याज का रस फायदेमंद होता है। सबसे पहले प्याज का रस निकाल लें। अब पिचकारी की तरह रस को योनी में लगाये। ऐसा करने के बाद आप सेक्स करते है। तो गर्भ ठहरने का खतरा काफी कम हो जाता है।

इसे भी जरुर पढ़े : प्याज के रस के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

Pregnancy Rokne ke Upay | गर्भपात के घरेलू उपचार

5. Pregnancy Rokne ke Upay

सीताफल के बीज के द्वारा, गर्भपात के घरेलू उपचार – यह प्रेगनेंसी रोकने का बेहतरीन उपाय है। सीताफल के बीज की तासीर काफी गर्म होती है। इसीलिए सीताफल (शरीफा) के बीज को पीसकर इसका सेवन करें। इसके अलावा इसके बीज का लेप योनी में लगाये। ऐसा करने के बाद आप संभोग करें। गर्भ ठहरने की संभावना कम हो जाएगी।

यह भी जरुर पढ़े : सीताफल खाने के बेहतरीन फायदे और लाभ।

6. Pregnancy Rokne ke Upay



करेले के रस के जरिये, गर्भपात के घरेलू उपचार – यह सेहत के लिए लाभकारी होता ही है। उसके साथ-साथ यह अनचाहे गर्भ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। पीरियड्स के पांचवे दिन तक करेले का रस पीजिये। इससे गर्भ ठहरने की सम्भावना कम हो जाती है।

इसे भी अवश्य पढ़े : करेले के जूस पीने अद्भुत फायदे हिंदी में।

7. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्भपात के घरेलू उपचार, नीम के जरिये – नीम का इस्तेमाल भी एक उत्तम उपाय है। यह शुक्राणु की मोटिलिटी को कम करने का काम करता है। जिससे गर्भ ठहरने की संभावना न के बराबर हो जाती है। जिन स्त्रियों को लगता है की वह गर्भवती हो सकती है। उन स्त्रियों को नीम का पत्ता चबाना चाहिए। इसके अलावा इसके तेल का भी उपयोग कर सकते है।

यह भी अवश्य पढ़े : नीम के लाभ और उसके गुण की जानकारी हिंदी में।

8. Pregnancy Rokne ke Upay

हींग के जरिये, गर्भपात के घरेलू उपचार – यह एक बेहतरीन घरेलु नुस्खा है। जिसके द्वारा गर्भवती होने की आशंका को कम कर सकते है। सबसे पहले 1 गिलास पानी लें। अब उसमे हींग डालकर पिए। ऐसा करने से गर्भ नहीं ठहरता है। यह उपाय आपके काम का होगा, इसे जरुर आजमाए।

गर्भपात के घरेलू उपचार – Pregnancy Rokne ke Upay


9. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्भपात के घरेलू उपचार, सुखी अंजीर के द्वारा – अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आप सुखी अंजीर का उपयोग कर सकते है। कई बार सेक्स के दौरान सावधानी नहीं बरतने के कारण, गर्भवती होने का खतरा बढ़ जाता है। तब संभोग के बाद तुरंत सुखी अंजीर का सेवन करन शुरू कर दें। पीरियड्स आने तक लगातार अंजीर का सेवन करें। आपको लाभ मिलेगा।

10. Pregnancy Rokne ke Upay

हल्दी पाउडर के जरिये, गर्भपात के घरेलू उपचार – जब आपको आशंका हो की गर्भ रुक सकता है। तब पुरे पीरियड्स के दौरान रोजाना 1 गिलास पानी में हल्दी पाउडर घोल कर पीजिये। यह अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद करता है। आप चाहे तो दूध के साथ भी सेवन कर सकते है।

इसे भी जरुर पढ़े : हल्दी पाउडर के बेहतरीन गुण और फायदे की जानकारी हिंदी में।

11. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्भपात के घरेलू उपचार, लहसुन के द्वारा – वैसे तो जब पति-पत्नी बच्चा नहीं चाहते है। तब उन्हें सम्भोग के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए। लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं हो पता है। अगर ऐसी आशंका रहे की गर्भ ठहर सकता है। तब पीरियड्स के समय लहसुन 2 se 3 कली को निगल जाये। यह गर्भपात में सहायता करता है।

यह भी अवश्य पढ़े : लहसुन के अनोखे फायदे हिंदी में।

pregnancy rokne ke gharelu upay in hindi | गर्भधारण से बचने के उपाय

loading…

12. Pregnancy Rokne ke Upay

तुलसी के जरिये, गर्भपात के घरेलू उपचार – गर्भधारण को रोकने के लिए, तुलसी एक बेहतरीन उपाय है। तुलसी के पत्ते का काढ़ा बनाकर कुछ दिनों तक पिए। इससे गर्भ रुकने की संभावना कम हो जाएगी। लेकिन ध्यान रहे की काढ़ा संतुलित मात्रा में सेवन करे।

इसे भी अवश्य पढ़े : तुलसी के अद्भुत फायदे की जानकारी हिंदी में।

13. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्भपात के घरेलू उपचार, गाजर के बीज द्वारा – इस समस्या में जंगली गाजर बहुत ही फायदेमंद होता है। सम्भोग के बाद अगर प्रेग्नेंट होने की संभावना रहे। तब 1 गिलास पानी के साथ लगभग 1 चम्मच जंगली गाजर के बीज का सेवन करें। यह एक उत्तम घरेलु उपाय है।

यह भी अवश्य पढ़े : गाजर खाने से क्या-क्या फायदे होते है।

14. Pregnancy Rokne ke Upay

Smartweed Leaves के द्वारा, गर्भपात के घरेलू उपचार – इसकी पत्तियों में योगिक तत्व पाए जाते है। जैसे – Gallic Acid, Quercetin और Rutin इत्यादि। यह सभी अनचाहे गर्भ की ठहरने नहीं देता है। सबसे पहले 3 से 4 कप पानी लें। अब उसमे लगभग 100 ग्राम Smartweed के पत्ते को डालकर कुछ देर उबाले। उसके बाद पानी छानकर पी लें। पीरियड्स के आने तक ऐसा लगातर करें।

pregnancy rokne ke upay | गर्भधारण से बचने के उपाय | Home Remedies

Loading…

15. Pregnancy Rokne ke Upay

गर्म पानी के द्वारा, गर्भपात के घरेलू उपचार – ऐसी आशंका हो की गर्भ रुक सकता है। तब महिलाओं को रोजाना गर्म पानी से स्नान करना चाहिए। इसके अलावा उन महिलाओं को गर्म पानी यानी गुनगुने पानी से भरे टब में कुछ समय बैठना चाहिए। ऐसा करने से गर्भवती होने की आशंका कम हो जाती है।

यह भी जरुर पढ़े : गर्म पानी पीने के बेहतरीन लाभ की जानकारी हिंदी में।

अन्य गर्भपात के घरेलू उपचार | Anya Garbhpat ke Gharelu Upchar

  • Pulpit Root भी गर्भ रोकने का काम करता है। आधा कप पानी में लगभग 1 छोटी चम्मच Pulpit Root मिलाकर कुछ देर रखे। फिर छानकर उसे पी जाये, फायदा होगा।
  • अनचाहे गर्भ की समस्या में इलायची का सेवन करें, लाभ मिलेगा।
  • इस समस्या में दालचीनी का भी प्रयोग कर सकते है।
  • Sadab या Sudapa से बनी चाय का सेवन करें। दिन में 2 se बार चाय पीजिये, लाभ मिलेगा।
  • विटामिन सी युक्त पदार्थ का सेवन करें। विटामिन सी बेहतरीन गर्भ निरोधक के रूप में काम करता है।

जब गर्भ ज्यादा महीने का हो, तो डॉक्टर से सलाह लेकर गर्भपात कराना चाहिए।

गर्भधारण से बचने के उपाय, pregnancy stop tips in hindi, pregnancy se bachne ke upay hindi me, how to avoid pregnancy in hindi, pregnancy rokne ke gharelu upay in hindi, pregnancy se bachne ke upay hindi me,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!